×

अब दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा, बस अपने डाइट में करें इन चीजों को शामिल

v
वजन बढ़ाने के लिए अपने डाइट में इन चीजों को करे शामिल वजन बढ़ने में करेगा मदद। 

आज की लाइफ़स्टाइल में लोग खुद को फिट और आकर्षक दिखना चाहते हैं। जरूरत से ज्यादा मोटा होना या पतला होना दोनों ही परेशान करता हैं।  कुछ लोगों के साथ समस्या यह होती है कि वे जो कुछ भी खाते हैं वह उनके शरीर को नहीं लगता है।  ऐसे में लोग अक्सर अपने दुबले पतले शरीर के कारण शर्मिंदगी महसूस करते हैं।

 

इस महीने से मिलेगा 1st, 2nd Year वालों को मुफ़्त टैबलेट, यहा देखें लिस्ट...

 

जिस तरह से मोटे लोगों के लिए वजन कम करना काफी चुनौती भरा होता है, उसी तरह दुबले पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपका वजन बढ़ाने में मदद  मिलेगी। 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

 

दूध को सेहतमंद व संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध इंसान का पहला आहार होता है, इसमें मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों और शरीर को मजबूत बनाता है। बचपन हो या जवानी हमें स्‍वस्‍थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से दूध पीने की सलाह दी जाती है। दूध के साथ ये चीजें मिलाकर पीना आपके  वजन को बढ़ाने में मदद करेगा । 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

 

दूध और केला


वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला का कॉम्बिनेशन बेस्ट है। केले में विटामिन, फॉलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की अन्य आवश्कताओं को पूरा करते हैं।

ये वेबसाइट बेच रही केवल 99 रुपये में हर समान, धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, Flipkart और Amazon को भी पछाड़ा

 

दूध और ड्राई फ्रूट्स 

वजन बढ़ाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पिएं. 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबाल कर पीने से वजन बढ़ता है।  रात में सोने से पहले मेवा वाला दूध पीने से पाचनतंत्र मजबूत बनता है। 

Home Remedies: मच्छरों से हो गए हैं, परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दिखेगा असर

 

 

दूध और मुनक्का

मुनक्‍का और दूध का सेवन करने से शरीर को ग्लूकोज और विटामिन्स मिलते हैं। इससे खूनी बवासीर, गले व यूरीन में जलन, आंखों में जलन व रेडनेस, दिमाग की कमजोरी, बुखार व कब्ज में लाभदायक है। इसके साथ शरीर में दर्द, स्नायुतंत्र में गड़बड़ी, पैरों में ऐंठन और नकसीर जैसी समस्याओं में यह लाभकारी है।

इस Web Series में फेमस ऐक्ट्रेस Sneha Paul ने सरेआम उतारे सारे कपड़े, देखकर लोगों के छूटे पसीने

शहद के साथ दूध

शहद में लगभग सभी गुण होते हैं, दूध में इसे मिलाने से इसका फायदा अधिक मिलता है। दूध और शहद दोनों में विटामिन ए, बी व डी और कैल्शियम होता है। इसे पीने से खून साफ होता है, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, लीवर संबंधी समस्‍यायें दूर होती हैं और तनाव भी दूर होता है।

ख़बरदार! भूल कर भी न करे Google पर इन चीज़ों को सर्च, वर्ना पड़ जाएंगे लेने के देने

दूध और दलिया

मीठा दूध-दलिया खाने से भी मोटापा बढ़ता है।  आप दूध ओट्स भी खा सकते हैं। आप दूध-दलिया में फुल फैट मिल्क का उपयोग करें. नाश्ते में दलिया खाने से वजन बढ़ता है। 

Sleeping Disorder: अगर आपको भी नहीं आती टाइम पर नींद तो अपनाएं ये तरीके...

दूध और खजूर


खजूर भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है। ऐसे में दोनों का मिलाकर सेवन किया जाए तो आपको कमजोरी से निजात मिलने के साथ शरीर भी हष्ट-पुष्ट होगा। कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसका सेवन करने के लिए थोड़े से दूध में 1-2 खजूर डालकर धीमी आंच में पका लें और फिर इसका सेवन करें।  

Health Tips: ब्लड प्रेशर, वजन और शुगर, तीनों को नियंत्रित करने के लिए कीजिए इस चमत्कारी चीज का सेवन

उत्तर प्रदेश में अगर महंगी मिले शराब तो इस नंबर पर करे शिकायत, तुरंत होगी कार्यवाही

 Top 5 Bold Series: Bold Scence से भरपूर इन Web Series में टूटी सारी मर्यादाएं, अकेले में देखें...

Top 5 Bold Series: Bold Scence से भरपूर इन Web Series में टूटी सारी मर्यादाएं, अकेले में देखें... 

Share this story