×

Sleeping Disorder: अगर आपको भी नहीं आती टाइम पर नींद तो अपनाएं ये तरीके...

htt
कुछ लोगों को बिस्तर पर जाने के घंटों बाद भी नींद नहीं आती। आज अनिद्रा हमारी पीढ़ी की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। अगर आप भी नींद न आने से परेशान हैं तो कुछ बातों का ध्यान रख कर आप अपनी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। 

Sleeping Disorder : दुनिया में इस वक्त करोड़ों लोग अलग-अलग कारणों से अनिद्रा से पीड़ित हैं। युवाओं की अनिद्रा का बहुत बड़ा कारण लाइफस्टाइल है। मोबाइल की स्क्रीन पर घंटों वीडियोज देखना या चैटिंग करने से भी स्लीप पैटर्नडिस्टर्ब होता है और अनिद्रा की शिकायत होती है।आपको भी बिस्तर पर जाने के बाद भी नींद नहीं आती हैं। तो जाहिर है कि आपको अगले दिन थकान और उदासी बनी रहेगी। सारा दिन आपका डिसटर्ब रहेगा इससे आपका  काम भी प्रभावित होगा और काम के समय पर नींद आने लगेगी। कुछ उपायों से नींद बेहतर की जा सकती है। इन उपायों से हम अनिद्रा की समस्या से काफी हद तक आराम पा सकते हैं।  

 

आखिर क्यों जरूरी हैं नींद 

नींद हमारे शरीर से ज्यादा हमारे दिमाग के लिए जरूरी होती है। सोते वक्त हमारा दिमाग ना केवल आराम करता है, बल्कि बॉडी को रिपेयर भी करता है। लेकिन अगर आप 7 से 8 घण्टे की नींद नहीं लेते हैं तो दिमाग आराम नहीं कर पाता। परिणाम होता है सुबह उठने पर आपका चिड़चिड़ापन, थकान महसूस करना और दिन भर नींद आना।  एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है उन लोगों मे डायबिटीज, दिल की बीमारी, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन का भी खतरा बढ़ जाता है।  इसलिए किसी भी कीमत पर 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। 

 शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

 

इन बातों का ध्यान रख कर बेहतर नींद ली जा सकती है- 

 

सोने से पहले यहां-वहां की बातों और विचारों में ना खोएं। दोपहर एक बजे के बाद चाय-कॉफी न पिएं। कैफीन दिमाग को अगले कुछ घंटों के लिए उत्तेजित कर सकती है। इससे रात में भी नींद पर असर पड़ सकता है।दिन के समय रौशनी में यानी नैचुरल लाइट में कुछ वक्त जरूर बिताएं। इससे दिमाग की जैविक घड़ी ठीक रहेगी। बिस्तर पर अपना फोन या लैपटॉप लेकर कभी ना लेटें।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

  मदिरा प्रेमी ध्यान दें! अब इतने समय तक ही खुली रहेंगी शराब की दुकानें

फोन होने पर आप बार-बार सोशल मीडिया देखेंगी और दिमाग फोन में ही उलझा रहेगा। लेकिन यह फोन की सबसे खराब बात नहीं है। दरअसल किसी भी गैजेट की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों को नुकसान पहुंचाती है। साथ ही यह दिमाग को सिग्नल देती है कि अभी दिन है। ऐसे में दिमाग सोने के लिए तैयार नहीं होता है।

 

Top 5 Bold Series: Bold Scence से भरपूर इन Web Series में टूटी सारी मर्यादाएं, अकेले में देखें... 

 

शाम के वक्त बहुत एक्सरसाइज न करें। सामान्य टहलना ठीक है। सुबह के समय नियमित रूप से एक्सरसाइज करना लाभदायक होगा। सोने के पहले वार्म शॉवर लेना कुछ लोगों को बेहतर नींद देता है। दिनभर की थकान दूर करने के लिए शॉवर लेना ठीक है। नींद के लिए सही बिस्तर, शोरगुल से दूरी और कमरे का सही तापमान होना जरूरी है।  

उर्फी से भी दो कदम आगे है उनकी छोटी बहन, फोटों देखते ही आप भी हो जाएंगे हैरान...

 

ठंडे कमरे में सोने से नींद अच्छी आती है। भले ही आपको वार्म और कोजी (Warm and Cozy) कमरा पसन्द हो, लेकिन सोते वक्त कमरे का तापमान ठंडा ही बेहतर है।कभी कभी काम से ब्रेक लेकर अपनों के साथ किसी प्राकृतिक जगह पर समय बिताना बेहतर होगा। अपनों के बीच समय बिताने से तनाव नहीं होता।

 

 इस Web Series के हर सीन में टूटी मर्यादा, Bold Scenes से भरपूर इस सीरीज कों अकेले ही देखें...

 

रात में नींद ना आने पर किताब पढ़ें और जब नींद आने लगे, तब बैड पर आएं। मेडिटेशन, दिमाग़ को रिलैक्स रखने वाली चीजें करें और जो बातें चिंता देती हों, उनसे स्वयं को अलग रखें। लिविंग रूम या लॉबी को अपने काम की जगह बनाएं।

 

op 5 Bold Series: Bold Scence से भरपूर इन Web Series में टूटी सारी मर्यादाएं, अकेले में देखें...

 

दरअसल बेडरूम में काम न करने पर दिमाग को यह सिग्नल पहुंचता है कि बेडरूम आपके सोने की जगह है। इससे जब भी आप बेडरूम में एंटर करेंगें, दिमाग सोने के लिये तैयार हो जाएगा।

 

इस Web Series में फेमस ऐक्ट्रेस Sneha Paul ने सरेआम उतारे सारे कपड़े, देखकर लोगों के छूटे पसीने

 

Share this story