×

इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय
बालों की सफेदी सिर्फ उम्र या खूबसूरती से जुड़ा मामला नहीं है बल्कि आपकी सेहत से जुड़ी बात भी है, आइये जाने बाल सफेद होने के कारण और उपाय

आजकल की लाइफ़स्टाइल में  बालो का सफ़ेद होना मामूली सी बात हो गई हैं। हालांकि बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।  लेकिन उम्र से पहले ही  हर दूसरे यक्ति के बाल सफ़ेद हो रहे हैं। खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण होता है। लेकिन इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिस वजह से सफेद बालों की समस्या होती है।

 

Sleeping Disorder: अगर आपको भी नहीं आती टाइम पर नींद तो अपनाएं ये तरीके...

 

तनाव उनमें से एक है। तनाव होने से हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं जिसके कारण सफेद बालों की समस्या होने लगती है। यदि बाल समय से पहले सफेद होने लगें तो मेडिकल भाषा में इस समस्या को कैनिटाइस कहते हैं। जब उम्र बढ़ने लगती है तो शरीर में मेलेनिन का उत्पादन धीमा हो जाता है।  मेलेनिन वह अवयव है, जो काले-भूरे रंग का होता है। मनुष्यों में यही बालों, त्वचा और आँखों को रंग देता है। 

 

 

 शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

 कम उम्र में बाल सफ़ेद  होने के कारण 

 

अगर 25 से 30 साल में आपके काले बाल सफेद हो रहे हैं तो इसके पीछे जेनेटिक कारण हो सकते हैं। महिलाओं में जल्दी मेनोपॉज (Early Menopause) या ज्यादा स्मोकिंग (Smoking) की वजह से भी ऐसी परेशानियां आती हैं। प्रोटीन की कमी के कारण बालों का सफेद होना एक बहुत ही सामान्य कारण है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

ये वेबसाइट बेच रही केवल 99 रुपये में हर समान, धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, Flipkart और Amazon को भी पछाड़ा

यह एक बड़ी समस्या है, जिसके कारण ज्यादातर लोगों में कम उम्र में सफेद बालों की समस्या देखने को मिलती है। यह बात कई अलग-अलग अध्ययनों में सामने आ चुकी है कि तनाव के कारण सिर बाल तेजी से सफेद होते हैं।

Home Remedies: मच्छरों से हो गए हैं, परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दिखेगा असर

क्योंकि तनाव के चलते आपके ब्रेन में कोर्टिसोल और ऐंड्रेनालाइन नामक हॉर्मोन्स का उत्पादन होने लगता है। थायरॉयड डिसऑर्डर या विटामिन बी-12 की कमी की वजह से कुछ लोंगों के बाल जल्दी सफेद होते हैं। मौजूदा दौर की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स भी सिर पर व्हाइट हेयर आने के कारण हैं।  कई बार ऑटो इम्यून सिस्टम में दिक्कत की वजह से बाल जल्दी सफेद होते हैं।

 

 

इस Web Series में फेमस ऐक्ट्रेस Sneha Paul ने सरेआम उतारे सारे कपड़े, देखकर लोगों के छूटे पसीने

 

बालो को काला करने का उपाए 

 

 

मदिरा प्रेमी ध्यान दें! अब इतने समय तक ही खुली रहेंगी शराब की दुकानें

 

आंवला (Gooseberry)

आंवले में कोलेजन बढ़ाने की क्षमता होती है जबकि इसमें विटामिन सी और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए सबसे उपयोगी तत्‍वों में से एक है।  जबकि नारियल तेल भी बालों के बेहतर ग्रोथ और स्‍मूथ‍  टेक्‍सचर के लिए बहुत ही यूजफुल है।  आप 3 चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और एक पैन में रखकर गर्म करें।  इसके बाद इसे ठंढाकर आप बालों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें। बेहतर होगा कि आप इसे रातभर छोड़ दें और सुबह बालों को शैंपू से धो लें। 

अतरंगी है Urfi Javed का फैशन! सेफ्टी पिन से बनी ड्रेस पहनकर ढाया कहर, देखकर उड़े यूजर्स के होश 

मैथी पाउडर (Fenugreek Powder)

मैथी को नारियल तेल साथ मिलाकर लगाने से बालो का सफ़ेद होना कम हो जाता है.½ चम्मच मैथी पाउडर को 1 tbsp नारियल तेल में मिलाएं।  इसे अपने बालों में लगाकर मसाज करें। ½ घंटे बाद पानी से धो लें. महीने में 5-6 बार उपयोग करें परिणाम जल्दी मिलेगा। 

 UP में योगी सरकार 2.0 का बड़ा फैसला, अब तलाकशुदा बेटी भी फैमिली पेंशन की हकदार

ब्लैक टी ( BlackTea)

एक कप पानी में दो 2 टेबलस्पून ब्लैक टी और एक टीस्पून नमक डाल कर उबालें।  ठंडा हो जाने दें और बालों को धोने के बाद इस पानी से बालों को खंगालें यानी रिंस करें।  यह बाल काले करने का नेचुरल तरीका है और अपने बालों को गहरा रंग देने के लिए आप हर बार बाल धोने के बाद अपने बालों को ब्लैक टी से रिंस कर सकती हैं। 

Google ने लांच किया ऐसा प्रोग्राम, कि अब आप खुद ही रिपेयर कर सकेंगे अपना फोन

ब्लैक टी में कैफ़ीन होता है, जिसमें बहुत सारे ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। यह बालों को प्राकृतिक रंग देते हुए काला भी करती है और बालों को बढ़ाने, चमक देने व मज़बूत बनाने का काम भी करती है। बालों को ब्लैक टी से रिंस करने से बाल नैचुरली काले हो जाएंगे और चमकदार भी नज़र आएंगे। 

ख़बरदार! भूल कर भी न करे Google पर इन चीज़ों को सर्च, वर्ना पड़ जाएंगे लेने के देने

प्याज (Onion)

आप प्याज  के रस का उपयोग कर आप अपने बालों को पुनः पहले जैसा ब्लैक कर सकते हैं, आपको बस एक प्याज को घिसना होगा और फिर उसे अपने बालों पर अप्लाई करना होगा। 

Top 5 Camera Apps: ऐसे Apps जो आपकी Selfie को बनायेंगे और भी खूबसूरत...

करी पत्ता (Curry Leave)

नारियल के तेल में एक कप करी पत्ते डालकर तेल को तब तक गर्म करें, जब तक कि तेल काला न नज़र आने लगे।  ठंडा करें, छानें और एक बॉटल में भर कर रख लें।  सप्ताह में दो-तीन बार इस तेल से बालों की मालिश करें और तेल को रातभर बालों पर लगा रहने दें, फिर सुबह बाल धो लें। 

Health Tips: ब्लड प्रेशर, वजन और शुगर, तीनों को नियंत्रित करने के लिए कीजिए इस चमत्कारी चीज का सेवन

करी पत्तों में विटामिन B पाया जाता है जो हेयर फ़ॉलिकल्स में मेलामाइन पिग्मेंट को रीस्टोर करने का काम करता है, जिससे बालों का सफ़ेद होना रुक जाता है।  यही नहीं, करी पत्ते बीटा-केराटिन का भी अच्छा स्रोत हैं तो ये बालों का झड़ना भी रोकते हैं। यह बाल काले करने का नेचुरल तरीका आपको बालों से जुड़े बहुत सारे दूसरे फ़ायदे भी पहुंचाएगा। 

New  web series-  Top 5 Bold Series: Bold Scence से भरपूर इन Web Series में टूटी सारी मर्यादाएं, अकेले में देखें...

योगा (Yoga)

योगा की मदद से भी आयु से पहले बालों के सफेद होने की समस्या को रोका जा सकता है और सफेद बालों को काला किया जा सकता है. आप बस नियमित रुप से दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े या फिर भ्रामरी प्राणायाम, कपालभाति और भुजंगासन  जैसी योगा के आसन  करते रहें। 

Top 5 Bold Series: Bold Scence से भरपूर इन Web Series में टूटी सारी मर्यादाएं, अकेले में देखें... 

Share this story