×

Health Tips: ब्लड प्रेशर, वजन और शुगर, तीनों को नियंत्रित करने के लिए कीजिए इस चमत्कारी चीज का सेवन

,how to lower your blood pressure instantly,control blood pressure,low blood pressure,blood pressure control

आजकल के लाइफ़स्टाइल में  बीमारियों का खतरा सबसे अधिक बढ़ा है, उनमें ब्लड प्रेशर, वजन और ब्लड शुगर की समस्या सबसे अधिक रही है। इन तीनों ही समस्याओं को स्वास्थ्य विशेषज्ञ बहुत ही खतरनाक मानते हैं क्योंकि यह कई अन्य अंतर्निहित बीमारियों का कारण बन सकती हैं। ऐसे में समय रहते इनको नियंत्रित करना बहुत आवश्यक हो जाता है। 

अध्ययनों के अनुसार स्वस्थ वसा, फाइबर, कई तरह के विटामिन्स और खनिजों का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है। आइए आगे की स्लाइडों में रोजाना कुछ ऐसे आहार  हैं जिनका  सेवन करके आप इन रोगो से निजात पा सकते हैं ।  


मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक

सुबह उठकर एक गिलास पानी में आधा चम्मच मेथी पाउडर डालकर पिएँ या फिर रात में जौ को रात में पानी में भिगाकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर पियें।एक घंटे बाद शुगर फ्री चाय और हल्के मीठा वाला 2-3 बिस्कुट ले सकते है।नाश्ते में एक कटोरी अंकुरित अनाज और बिना मलाई वाला दूध या एक से दो कटोरी दलिया और ब्राउन ब्रेड। बिना तेल  वाले दो परांठे और एक कप दही, गेहूँ के फ्लेक्स और बिना मलाई वाला दूध।दोपहर के भोजन से पहले एक अमरुद, सेब, संतरा या पपीता खाएँ।दो रोटी, एक छोटी कटोरी चावल, एक कटोरी दाल, एक कटोरी सब्जी, एक दही तथा एक प्लेट सलाद खाएँ।शाम के नाश्ते में बिना चीनी के ग्रीन टी और हल्के मीठे बिस्कुट या कोई बेक्ड स्नैक्स ले सकते है।रात के भोजन में दो रोटी और एक कटोरी सब्जी खाएँ।सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी डालकर पिएँ।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

ब्लड प्रेशर की समस्या में लाभदायक

अजवाइन को एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो सेहत के लिए काफी असरदार मानी जाती है. अजवाइन को पराठों, सब्‍जी, खिचड़ी में इस्‍तेमाल किया जाता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अजवाइन पेट गैस, पेट दर्द, पाचन के लिए लाभदायक मानी जाती है. द फ्लेवर ऑफ स्‍पाइस' में कहा गया है कि पंजाब, बंगाल और दक्षिण डेक्कन में इनकी खेती की जाती है. इतना ही नहीं मिस्र, अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान में भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है. अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं. जो ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. अजवाइन को कई लोग कच्चा चबाकर खाना पसद करते हैं. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर में इसे पानी के द्वारा लेना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

Share this story