×

शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, अब नहीं मिलेगी मिलावटी शराब, आखिर किस शराब में मिलेगी यह सुविधा...

शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी​​​​​​​, अब नहीं मिलेगी मिलावटी शराब, आखिर किस शराब में मिलेगी यह सुविधा...

ग्राहक इसकी प्रामाणिकता और उत्पत्ति का पता लगाने के लिए लेबल पर कोड को स्कैन कर सकते है।

देश के कई राज्यों में देशी शराब में मिलावट आम बात है और नकली शराब पीने से लोगों की मौत की खबरें भी आम हैं. लेकिन हाल के दिनों में महंगी शराब में मिलावट के कई मामले भी सामने आए हैं. कई राज्यों में ऐसे गिरोह का पता चला है जो महंगी शराब में मिलावट करते हैं। इससे ग्राहकों के साथ-साथ कंपनियों की भी नींद उड़ी हुई है।

शराब के शौकीनों को लग सकता है बड़ा झटका ! जल्द बढ़ सकते हैं बीयर और कैन के दाम

कंपनियां मुनाफा बढ़ाने के लिए प्रीमियम ब्रांड की शराब पर ध्यान दे रही हैं, लेकिन मिलावट से उन पर से ग्राहकों का विश्वास खत्म हो रहा है। इसने अब कंपनियों के कान खड़े कर दिए हैं और उन्होंने ऐसे मामलों से निपटने के लिए कमर कस ली है। ब्लॉकचैन तकनीक की मदद से ऐसी पैकिंग करने की तैयारी की जा रही है कि शराब में मिलावट न हो।

जानिए Beer को हिंदी में क्या कहते हैं ? 99 फीसदी लोग की तरह आप भी देंगे गलत जवाब


शराब की दिग्गज कंपनी डियाजियो शराब की चोरी और मिलावट पर अंकुश लगाने के लिए तकनीक की ओर रुख कर रही है।

क्या आप जानते हैं? लड़कियाँ इस ब्रांड की पीती हैं शराब, जो उन्हें बनाता है बेहद रोमांटिक!

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

जॉनी वॉकर, ब्लैक डॉग और स्मरनॉफ जैसे प्रीमियम ब्रांड बनाने वाली कंपनी डियाजियो इंडिया की एमडी और सीईओ हिना नागराजन ने बताया कि कंपनी इस साल के अंत तक बोतलों की बोतलें लॉन्च करेगी।

इस देश में पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, चटकारे ले कर पी रहे लोग

इसके लिए ब्लॉकचैन आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम शुरू होने जा रहा है। इससे मिलावट की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी और कंपनी के प्रति लोगों का भरोसा और मजबूत होगा।

शराबियों के लिए बड़ी खबर! इस दिन से सस्ती हो जाएगी शराब...

आखिर मिलावट को कैसे रोकें?


ब्लॉकचैन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स का उपयोग करके बोतलों पर स्मार्ट टैम्पर प्रूफ लेबल लगाए जाएंगे। इसके जरिए इन बोतलों की पूरी सप्लाई चेन पर नजर रखी जाएगी। ग्राहक इसकी प्रामाणिकता और उत्पत्ति का पता लगाने के लिए लेबल पर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

गर्मियों में बीयर पीने के इतने हैं फायदे ,जान दंग रह जाएंगे आप

नागराजन ने यह बात ऐसे समय में कही है जब कंपनी प्रीमियम ब्रांड्स पर फोकस कर रही है। डियाजियो यूके की कंपनी है। इसकी भारत की सहायक कंपनी यूनाइटेड स्पिरिट्स (यूएसएल) ने हाल ही में सिंगापुर स्थित इनब्रू को 30 से अधिक एंट्री-लेवल ब्रांडों की बिक्री 820 करोड़ रुपये में करने की घोषणा की।

यहाँ मिलती है दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत 50 रुपये से भी कम

नागराजन से जब कंपनी की प्रमुख शराब में मिलावट की घटनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं लेकिन हमने इसे रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं. हमारे पास एक मजबूत जालसाजी विरोधी कार्यक्रम और टीम है।

शराब के शौकिनों के लिए खुशखबरी! थोड़ी शराब करेगी अब दोगुना नशा

हमने प्रौद्योगिकी में भी भारी निवेश किया है। शराब की मिलावट देश में एक बड़ी समस्या है लेकिन पहले यह प्रवेश स्तर के ब्रांडों तक ही सीमित थी। लेकिन अब कई ग्राहकों ने प्रीमियम ब्रांड की शराब में मिलावट की शिकायत भी की है।

शराब पीने वालों के लिए खुशखबरी, यहाँ मिल रहा पानी की बोतल से भी सस्ता शराब

महंगी शराब पर जोर

भारी मुनाफा कमाने के लिए कंपनियों ने अब महंगी शराब पर फोकस करना शुरू कर दिया है. डियाजियो के पोर्टफोलियो में प्रतिष्ठा और उससे ऊपर के ब्रांडों की हिस्सेदारी अब पिछले साल के 75 फीसदी से बढ़कर 85 फीसदी हो गई है।

अब घर पर बना सकेंगे बीयर, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया?

इसके अलावा, कंपनी को अपने स्कॉच व्हिस्की पोर्टफोलियो से उच्च दोहरे अंकों की वृद्धि की उम्मीद है। डियाजियो की सब्सिडियरी यूएसएस हेवर्ड्स, ओल्ड टैवर्न, व्हाइट-मिसचीफ, हनी बी, ग्रीन लेबल और रोमानोव समेत 32 मशहूर ब्रांड बेचने जा रही है। यह डील 820 करोड़ रुपये की होगी।

Summer Special Beer: आपके लिए स्पेशल 6 व्हिस्की ब्रांड, जिनका आप गर्मियों में ले सकते हैं आनंद...

इस डील के तहत इन ब्रैंड्स का पूरा बिजनेस सिंगापुर की कंपनी को सौंपा जाएगा। इनमें संबंधित अनुबंध, परमिट, बौद्धिक संपदा अधिकार, संबद्ध कर्मचारी और एक निर्माण सुविधा शामिल हैं। इसके साथ ही दोनों कंपनियों ने 11 अन्य ब्रांडों के लिए पांच साल की फ्रेंचाइजी व्यवस्था पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

इन जगहों पर मिलती है दुनिया की सबसे सस्ती शराब

इनमें बैगपाइपर और ब्लू रिबन शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि यह हमारे पोर्टफोलियो को नया आकार देने की दिशा में एक कदम है। कंपनी का फोकस प्रीमियम ब्रैंड्स पर है। डियाजियो ने इसे शराब कारोबारी विजय माल्या से खरीदा था।

Benefits of drinking beer: बीयर पीने के इतने फायदे जान चौक जाएंगे आप

आखिर इनब्रू किसकी कंपनी है?


Inbrew भारतीय उद्यमी रवि देओल की कंपनी है। पिछले साल उसने अमेरिकी कंपनी मोल्सन कूर्स की भारतीय इकाई को 1,000 करोड़ रुपये में खरीदा था। इसके तहत कंपनी ने मोल्सन कूर्स के भारतीय बीयर ब्रांड थंडरबोल्ट को खरीदने के साथ-साथ मिलर, ब्लू मून, कार्लिंग और कोबरा ब्रांड को भारत में बेचने और वितरित करने का अधिकार हासिल कर लिया।

शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

देओल ने कहा कि कंपनी को यूनाइटेड स्पिरिट्स के जाने-माने ब्रांड खरीदने से फायदा होगा।

यहाँ मिलती हैं दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत सुन हो जाएंगे हैरान...

दोनों कंपनियों के बीच सौदा 30 सितंबर, 2022 को समाप्त तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है।

देश में शराब की होम ड‍िलीवरी शुरू 10 मिनट में घर पहुंचेगी मनचाही शराब

यूएसएल की बिक्री 2021-22 में मूल्य के लिहाज से 19 फीसदी और वॉल्यूम के लिहाज से 12 फीसदी बढ़ी है। कंपनी के प्रीमियम खंड में बिक्री में 24 प्रतिशत और लोकप्रिय खंड में आठ प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

यहाँ मिलती है दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत 50 रुपये से भी कम

Share this story