×

गर्मियों में बीयर पीने के इतने हैं फायदे ,जान दंग रह जाएंगे आप

beer

Benefits of drinking beer: खराब जीवनशैली के कारण आज बहुत से लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं। शोध के अनुसार, यदि सीमित मात्रा में बियर पी जाए, तो इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। 

 

 

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं। कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं।आज हम बता रहे हैं कि बीयर पीने के कौन से फायदे हैं।

 

 

बीयर को यदि सही मात्रा में पिया जाए तो कई सारे फायदे हैं। अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि बीयर कितनी पीनी चाहिए।  आज हम आपकों बीयर पीने के ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे। 

 

 

कितनी मात्रा में बीयर पीएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना एक गिलास बीयर पीना फायदेमंद है। हालांकि ये मात्रा भी स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। अगर आप नियमित दवाओं के सेवन पर हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही बीयर पीएं।  

हड्डियों को देता है मजबूती

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इसमें सिलिकॉन पर्याप्त मात्रा में होती है जो हड्डियों को मजबूती देता है। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ कि जो लोग सीमित मात्रा में बीयर पीते हैं उनकी हड्डियां अन्य लोगों के मुकाबले मजबूत रहता है।संतुलित मात्रा में बीयर पीने से हड्डियां मजबूत होती है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

ब्रेन स्ट्रोक दिमाग से जुड़ी एक ऐसी समस्या है, जिसमें आपके मस्तिष्क में खून के थक्के जमने से रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।

किडनी स्टोन में फायदेमंद

दरअसल बीयर में 93 प्रतिशत पानी होता है इसे पीने से किडनी स्टोन पेशाब के रास्ते पिघलकर बाहर आ सकती है। इसके बाद आपका किडनी सही काम करता है।

अल्सर के लिए  फायदेमंद

बीयर लेने से अल्सर की समस्या में काफी आराम होता है। बीयर पीने के ये सारे फायदे होने के बाद भी हमारा सुझाव है कि आप बीयर सीमित मात्रा में ही पिएं और इसकी लत न लगाए।

दिल को रखता है हेल्दी

सीमित मात्रा में अगर दिल के मरीज बीयर पिएं तो ये उनके लिए काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकता है।जो लोग संतुलित मात्रा में बीयर का रोजाना सेवन करते हैं उनमें 31 प्रतिशत तक दिल का रोग होने की संभावना रहती है।

तनाव के लिए फायदेमंद

कई सारे शोध इस बारे में जानकारी देते हैं कि बीयर को सीमित मात्रा में पीने से तनाव दूर होता है।कुछ शोध बताते हैं कि बीयर के सेवन से तनाव, घबारहट, और थकान की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

अच्‍छी नींद

अगर आप एक दो हफ्तों से जम कर महनत कर रहे हैं और बहुत थक चुके हैं तो व्‍हिस्‍की के 1-2 पेग लगा सकते हैं। इसको हल्‍के-हल्‍के आनंद ले कर पिएं ना की जल्‍दबाजी और हड़बड़ी में। इसको पीने से आप रिलैक्‍स हो जाएंगे और आपको अच्‍छी नींद भी आएगी।

Share this story