×

शराब का सेवन महिलाओं के लिए हानिकारक! आपको हैरान कर देगी जानकारी...

शराब

Consumption of alcohol is harmful for women! The information will surprise you...

आज हर किसी को पता है कि शराब किस तरह शरीर के लिए हानिकारक हैं लेकिन शराब पीने वाले लोगों की संख्या में कोई कमी नहीं होती है। इसके बजाय शराब पीने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। 

हालांकि शराब का सेवन सभी के लिए नुकसानकारी है लेकिन इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि शराब या एल्कोहल का सेवन महिलाओं के लिए किस तरह हानिकारक है।

शराब पीने वाले मर्दों की Sex Life पर पड़ रहा असर? कभी-कभी पीने वाले भी जान लें वरना...

आज लोगों में तनाव और चिंता का लेवल बढ़ता जा रहा है जिससे लोग एक दूसरे को देखते हुये शराब पीने के चलन को अपना रहे हैं।

मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी, फिर कम होंगे शराब व बीयर के दाम, सरकार का बड़ा ऐलान

यादा शराब पीते हैं तो उठाएं ये जोखिम कई अध्ययनों से पता चला है कि हाल ही में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ी है। जैविक रूप से महिलाओं में एल्कोहल का असर अलग तरीके से होता है और इसलिए उनके शरीर में इसका ज्यादा विपरीत असर पड़ता है।

शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, अब नहीं मिलेगी मिलावटी शराब, आखिर किस शराब में मिलेगी यह सुविधा...

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

एक स्टडी के अनुसार महिलाओं के शरीर में पुरुषों के मुक़ाबले एल्कोहल का नशा ज्यादा देर तक रहता है। साथ ही उनमें पुरुषों के मुक़ाबले नशा भी जल्दी होता है।

जानिए Beer को हिंदी में क्या कहते हैं ? 99 फीसदी लोग की तरह आप भी देंगे गलत जवाब

शराब से संबन्‍धित कुछ ऐसे झूंठ जिन्‍हें हर कोई मानता है सच चाहे चिंता हो, तनाव हो, अकेलापन हो या फिर कोई और कारण हो शराब के सेवन की आदत डालना गलत है। आइये देखते हैं शराब किस प्रकार से महिलाओं के शरीर पर प्रभाव डालती है।

 सरकार ने मौज करदी, शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 4900 रुपये, जाने पूरी डिटेल्स...

अध्ययन के अनुसार एल्कोहल के सेवन से महिलाओं में डिहाइड्रेशन ज्यादा तेजी से होता है। हालांकि ज्यादा पानी पीकर इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है फिर भी त्वचा पर झुर्रियों के रूप में यह असर देखा जा सकता है।

 सरसों तेल और रिफाइंड के दामों में भारी गिरावट, जानिए क्या है नया रेट?


महिलाओं के शरीर में शराब के प्रभाव में हार्मोन्स का भी योगदान है। यही कारण है कि ओवुलेटिंग महिलाओं पर नशा जल्दी चढ़ता है। एस्ट्रोजन का अधिक होने से भी ऐसा हो सकता है। इसके साथ ही महिलाओं में शराब के सेवन से हार्मोन्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है।

देश में शराब की होम ड‍िलीवरी शुरू 10 मिनट में घर पहुंचेगी मनचाही शराब

अध्ययन के अनुसार महिलाओं में लिवर और दिमाग से संबन्धित समस्याएँ ज्यादा होती हैं। महिलाओं में फैट लेवल ज्यादा और पानी का लेवल कम होने से ऐसा होता है। इस कारण से महिलाओं में एल्कोहल का पाचन प्रभावित होता है।

शराब के शौकीनों को लग सकता है बड़ा झटका ! जल्द बढ़ सकते हैं बीयर और कैन के दाम

 एल्कोहल का आपकी नींद पर असर पड़ता है और साथ ही सोने के दौरान श्वसन क्रिया भी शराब से प्रभावित होती है। यह प्रभाव महिलाओं पर ज्यादा पड़ता है।

इस देश में पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, चटकारे ले कर पी रहे लोग


 
रोज थोड़ा बहुत शराब पीने वाली महिलाएं वृद्धावस्था में उन महिलाओं की तुलना में अधिक स्वस्थ होती हैं जो या तो बिल्कुल शराब नहीं पीतीं या जरूरत से ज्यादा शराब पीती हैं।

शराबियों के लिए बड़ी खबर! इस दिन से सस्ती हो जाएगी शराब...

हारवर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और बोस्टन स्थित ब्रिघम एंड विमेंस अस्पताल के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं रोज चौथाई पेग (15 ग्राम अल्कोहल या इससे कम) शराब पीती हैं,

गर्मियों में बीयर पीने के इतने हैं फायदे ,जान दंग रह जाएंगे आप

उन्हें वृद्धावस्था में दिल के रोग, मधुमेह और अन्य मानसिक या शारीरिक रोगों का खतरा कम रहता है। अपने अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने एक अमेरिकी सर्वे में शामिल की गयी 14,000 नर्सों को शामिल किया। 

Benefits of drinking beer: बीयर पीने के इतने फायदे जान चौक जाएंगे आप

 उन्होंने पाया कि जो महिलाएं रोज रात में एक या दो बार शराब पीती हैं, 70 के आस पास की उम्र में उन महिलाओं की तुलना में उनके स्वस्थ रहने के आसार बेहतर पाये गये जो बिल्कुल शराब नहीं पीतीं।

यहाँ मिलती है दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत 50 रुपये से भी कम

Share this story