सरसों तेल और रिफाइंड के दामों में भारी गिरावट, जानिए क्या है नया रेट?
 बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती किमतों के बीच खाद्य तेल (Edible Oil) की कीमतों में गिरावट आई है। दरअसल, ‘धारा’ ब्रांड नाम से खाने का तेल (Edible Oil) बेचने वाली सहकारी कंपनी मदर डेरी ने सरसों, सोयाबीन र सनफ्लॉवर तेल के दाम कम कर दिय हैं। इसके साथ ही अन्य ब्रांडेड तेल कंपनियां भी अपने-अपने ब्रांड के दाम घटाने जा रही हैं।   सभी तेलों के दाम हुए कम हाल ही में मदर डेरी ने एक बयान में कहा था कि ब्रांड के तहत सभी कैटेगरी के तेलों के दाम 15 रुपये तक कम किए जा रहे हैं। बताया गया कि दाम में ये कटौती MRP पर होगी। सरकार के हालिया प्रयासों, अंतरराष्ट्रीय बाजारों के घटते असर और घरेलू स्तर पर सनफ्लॉवर ऑयल की पर्याप्त उपलब्धता के चलते कंपनी सरसों, सोयाबीन और सनफ्लावर ऑयल के दाम कम करने जा रही है। बता दें मदर डेयरी ने साफ किया कि घटी हुई कीमतों वाले सरसों तेल के पैकेट जल्द ही बाजार में पहुंच जाएंगे।  ADVERTISING  Read More : Weather Update : देश के इन हिस्सों में लू से राहत, इस दिन यहां पहुंचेगा मानसून  15 रुपये सस्ता हुआ सरसों तेल इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधाकर राव देसाई ने बताया कि तेल की कीमतों में कमी का असर जल्द से जल्द ही ग्राहकों तक पहुंचने लगेगा। बता दें अभी पाम ऑयल के दाम 7-8 रुपये प्रति लीटर तक गिरे हैं। वहीं सनफ्लॉवर और सरसों तेल की कीमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आई है, जबकि सोयाबीन ऑयल 5 रुपये लीटर तक सस्ता हुआ है।  Fortune तेलों की MRP घटेगी मदर डेरी के तेल की कीमतों में कटौती के बाद अब खाद्य तेल की सबसे बड़ी कंपनी Adani Wilmar के मैनेजिंग डायरेक्टर अंगुश मलिक का कहना है कि कंपनी अपने Fortune Brand के तहत आने वाले लगभग सभी कैटेगरी के तेलों की MRP घटाने जा रही है। बाजार ट्रेंड को देखते हुए एमआरपी में कटौती वाली पैकिंग अगले हफ्ते तक बाजार में पहुंच जाएगी।  Read More : अग्निपथ भर्ती योजना : BSF, CRPF समेत इन अर्धसैनिक बलों में 74,672 पदों पर होनी हैं भर्तियां, यहां देखे पूरी डिटेल   इसके साथ ही वहीं हैदराबाद की कंपनी Gemini Edibles & Fats ने पिछले हफ्ते ही अपने Freedom Sunflower Oil के एक लीटर पाउच की कीमत 15 रुपये घटाकर 220 रुपये कर दी थी। इस हफ्ते कंपनी इसके दाम में 20 रुपये प्रति लीटर की कटौती और करने जा रही है।  क्यों कम हो रही है कीमतें दरअसल, बीते कुछ हफ्तो में देश में सनफ्लावर ऑयल की सप्लाई रूस और अर्जेंटीना जैसे देशों से बढ़ी है। इस कारण देश में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट के हो रही है। वहीं केंद्र सरकार ने भी कच्चे सूरजमुखी तेल पर आयात शुल्क घटाया है। जबकि घरेलू स्तर पर सनफ्लावर सीड की पैदावार इस बार अच्छी रही है।

There is a huge drop in the prices of mustard oil and refined, know what is the new rate?

देश में बढ़ती महंगाई ने आम आदमी के बजट को हिला कर रख दिया हैं, इसमें कोई दोराह नहीं हैं। इस बीच आम जनता के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती किमतों के बीच खाद्य तेल (Edible Oil) की कीमतों में गिरावट आई है।

 

 

 

 

बीते कुछ हफ्तो में देश में सनफ्लावर ऑयल की सप्लाई रूस और अर्जेंटीना जैसे देशों से बढ़ी है। इस कारण देश में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट के हो रही है। वहीं केंद्र सरकार ने भी कच्चे सूरजमुखी तेल पर आयात शुल्क घटाया है। जबकि घरेलू स्तर पर सनफ्लावर सीड की पैदावार इस बार अच्छी रही है।

 

 

धारा’ ब्रांड नाम से खाने का तेल (Edible Oil) बेचने वाली सहकारी कंपनी मदर डेरी ने सरसों, सोयाबीन  सनफ्लॉवर तेल के दाम कम कर दिय हैं। इसके साथ ही अन्य ब्रांडेड तेल कंपनियां भी अपने-अपने ब्रांड के दाम घटाने जा रही हैं।

 

हाल ही में मदर डेरी ने एक बयान में कहा था कि ब्रांड के तहत सभी कैटेगरी के तेलों के दाम 15 रुपये तक कम किए जा रहे हैं। बताया गया कि दाम में ये कटौती MRP पर होगी। सरकार के हालिया प्रयासों,

अंतरराष्ट्रीय बाजारों के घटते असर और घरेलू स्तर पर सनफ्लॉवर ऑयल की पर्याप्त उपलब्धता के चलते कंपनी सरसों, सोयाबीन और सनफ्लावर ऑयल के दाम कम करने जा रही है। बता दें मदर डेयरी ने साफ किया कि घटी हुई कीमतों वाले सरसों तेल के पैकेट जल्द ही बाजार में पहुंच जाएंगे।

इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधाकर राव देसाई ने बताया कि तेल की कीमतों में कमी का असर जल्द से जल्द ही ग्राहकों तक पहुंचने लगेगा।

]बता दें अभी पाम ऑयल के दाम 7-8 रुपये प्रति लीटर तक गिरे हैं। वहीं सनफ्लॉवर और सरसों तेल की कीमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आई है, जबकि सोयाबीन ऑयल 5 रुपये लीटर तक सस्ता हुआ है।

घटेगी Fortune तेलों की MRP

मदर डेरी के तेल की कीमतों में कटौती के बाद अब खाद्य तेल की सबसे बड़ी कंपनी Adani Wilmar के मैनेजिंग डायरेक्टर अंगुश मलिक का कहना है कि कंपनी अपने Fortune Brand के तहत आने वाले लगभग सभी कैटेगरी के तेलों की MRP घटाने जा रही है।

बाजार ट्रेंड को देखते हुए एमआरपी में कटौती वाली पैकिंग अगले हफ्ते तक बाजार में पहुंच जाएगी।

इसके साथ ही वहीं हैदराबाद की कंपनी Gemini Edibles & Fats ने पिछले हफ्ते ही अपने Freedom Sunflower Oil के एक लीटर पाउच की कीमत 15 रुपये घटाकर 220 रुपये कर दी थी। इस हफ्ते कंपनी इसके दाम में 20 रुपये प्रति लीटर की कटौती और करने जा रही है।

पाम ऑयल भी हुआ सस्ता  इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधाकर राव देसाई ने कहा कि तेल के दाम में कमी का असर तत्काल ग्राहकों तक पहुंचने लगेगा। 

 अभी पाम ऑयल के दाम 7-8 रुपये प्रति लीटर तक गिरे हैं।  जबकि सनफ्लावर और सरसों तेल के दाम में 10-15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आई है। वहीं सोयाबीन ऑयल 5 रुपये लीटर तक सस्ता हुआ है। 

Agnipath के खिलाफ उग्र प्रदर्शन, कई राज्यों में भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने 5 ट्रेनें फूंकी, पूरे देश में उपद्रव, इंटरनेट भी बंद

सेना में भर्ती की नई स्कीम 'अग्निपथ योजना' का विरोध शुक्रवार को भी जारी है। सुबह-सुबह ही यूपी-बिहार में कई ट्रेनों को फूंक दिया गया है। बिहार के अलग-अलग शहरों के साथ-साथ यूपी के बलिया में भी युवा सड़कों पर आ गए हैं।

युवकों ने बलिया रेलवे स्टेशन में जमकर तोड़फोड़ की है। उधर, केंद्र सरकार की इस नई योजना का राजनीतिक दलों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है। 

Also Read - रोज़ नए मर्दों के साथ शारीरिक सम्बंध बनाना इस एक्ट्रेस को पड़ा महंगा, आखरी समय में हो गई थी HIV Positive

Agnipath Scheme के विरोध में शुक्रवार को बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश में युवाओं की उग्र भीड़ ने जमकर हंगामा किया। 

बिहार के समस्तीपुर में आज सुबह जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी जिसमें ट्रेन की दो बोगियां जलकर खा हो गई तो वहीं यूपी के बलिया में युवाओं की उग्र भीड़ ने जमकर हंगामा किया और कई ट्रेन में तोड़फोड़ की।

सड़क पर उतरे छात्रों का गुस्सा कम करने के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना में बड़ा संशोधन किया है।

 रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है। 

उत्तर प्रदेश के बलिया रेलवे स्टेशन पर धुलाई के लिए खड़ी एक ट्रेन में युवकों ने आग लगा दी जिससे इसकी एक बोगी धू-घू कर जल गई। 

अग्निपथ स्कीम के विरोध में वाराणसी में बस पर पथराव हुआ है। इससे पहले बलिया में ट्रेन को फूंका गया था। 

बिहार के समस्तीपुर में आज सुबह जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी। ट्रेन की दो बोगियां जलकर खा हो गई। 

यह हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन की घटना है। जबकि दूसरी तरफ दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में भी उपद्रवियों ने आग लगा दी. ट्रेन की चार बोगी जलकर खाक हो गई।

अग्निपथ को लेकर आंदोलन हिंसक हो गया है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने कुछ ट्रेनों की बोगियों को जला दिया साथ ही यात्रियों पर पथराव किया है। 

आरा में अग्निपथ योजना का विरोध तेज हो रहा है। कुल्हड़िया स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे उपद्रवियों ने यहां खड़ी पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी।

वहीं, पटना-पंडित दिन दयाल उपाध्याय मेन लाइन पर आगजनी कर परिचालन को बाधित भी किया है। 

हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद के बल्लभगढ़ सब डिवीजन में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। अगले 24 घंटे तक सेवाएं बंद रहेंगी। सेना भर्ती विवाद में हिंसा की आशंका को देखते हुए फ़ैसला लिया गया। 

Share this story