×

SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब बिना बैंक गए WhatsApp पर मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

SBI Whatsapp Banking Service: 

SBI Whatsapp Banking Service: SBI gave a big gift to the customers, now all these facilities will be available on WhatsApp without going to the bank

SBI Whatsapp Banking Service: भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बुधवार को अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू कीं, जिसके माध्यम से ग्राहक व्हाट्सएप का उपयोग करके कुछ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 

 

 

ट्विटर पर लेते हुए, एसबीआई ने कहा, "आपका बैंक अब व्हाट्सएप पर है। अपने खाते की शेष राशि जानें और चलते-फिरते मिनी स्टेटमेंट देखें।"

 

 

 

यह कदम एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा द्वारा व्हाट्सएप के रास्ते प र जाने के लिए बैंक की योजनाओं का खुलासा करने के कुछ दिनों बाद आया है।

SBI Whatsapp Banking Service  का ऐसे उठायें फायदा 

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के माध्यम से इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को पहले पंजीकरण करना होगा। 7208933148 पर WAREG टेक्स्ट, अपना अकाउंट नंबर और उनके बीच एक स्पेस के साथ एक एसएमएस भेजें।

आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि यह एसएमएस उसी फोन नंबर से भेजना है जो आपके एसबीआई खाते से जुड़ा है।

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए पंजीकरण करने के बाद, एसबीआई के नंबर 90226 90226 से आपके व्हाट्सएप फोन पर एक मैसेज भेजा जाएगा।

अब नंबर +919022690226 पर 'Hi' SBI टाइप करें या व्हाट्सएप पर रिसीव मैसेज का जवाब दें। जिसके बाद आपको बैंक की तरफ से ये मैसेज आएगा

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Dear Customer,

Welcome to SBI WhatsApp Banking Services!

Please Choose from any of the option below.


1. Account Balance
2. Mini Statement
3. De-register from WhatsApp Banking
You may also type your query to get started.

ऐसे देखें मिनी स्टेटमेंट

खाते की बकाया राशि की जांच करने या अपने पिछले पांच लेनदेन का एक मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए आपको दिखाई दे रहे विकल्प (1 या 2) चुनें। यदि आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग से डी-रजिस्टर करना चाहते हैं तो ग्राहक विकल्प 3 भी चुन सकते हैं।

आपकी पसंद के अनुसार आपका खाता शेष या मिनी स्टेटमेंट डिस्प्ले किया जाएगा। यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप भी टाइप कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने क्रेडिट कार्ड धारकों को एसबीआई कार्ड व्हाट्सएप कनेक्ट के नाम से प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्हाट्सएप-आधारित सेवाएं प्रदान करता है।

इसके माध्यम से, एसबीआई क्रेडिट कार्ड ग्राहक अपने खाते का स्टेटमेंट, रिवॉर्ड पॉइंट, बकाया राशि, कार्ड से भुगतान जैसी और भी जानकारी देख सकते हैं।


 

 

अगर आपका भी हैं SBI Bank में खाता, तो तुरंत करें ये काम, वरना होगी परेशानी

क्या आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है? यदि हां, तो सावधान हो जाए, अब आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा नहीं करवा पाएंगे। एसबीआई ने बैंक में पैसे जमा करवाने के नियम बदल दिए है।

नए नियम के अनुसार अब आपके पास ग्रीन कार्ड होगा, तभी आप बैंक खाते में पैसे जमा करवा पाएंगे, अन्यथा नहीं।

Also Read - देशभर में गैस सिलेण्डर का नया रेट लागू, अब आपके शहर में इतने रुपये का मिलेगा सिलेंडर

क्या है SBI का नया नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम के मुताबिक अब बैंक ग्राहकों के पास SBI Green Card होना चाहिए, यदि उनके पास यह कार्ड नहीं होगा तो बैंक उनके खाते में पैसा डिपोजिट नहीं करेगा।

ऐसी स्थिति में उन्हें अपने आस-पास स्थित एटीएम सेंटर पर जाकर क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए पैसा जमा करवाना होगा।

यदि उन्हें किसी कारणवश बैंक में ही पैसा जमा करवाना है तो उन्हें बैंक में जाकर SBI Green Card के लिए अप्लाई करना होगा, जब तक यह कार्ड नहीं बनेगा, तब तक आप पैसा जमा नहीं करवा पाएंगे।

क्या है SBI Green Card

बैंक द्वारा जारी एक आधिकारिक सूचना के अनुसार SBI Green Card भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड की ही तरह ग्रीन कलर वाला एक कार्ड है जिसमें बैंक अकाउंट होल्डर के बारे में पूरी जानकारी होती है।

जैसे ही इस कार्ड को मशीन में स्वाइप करवाया जाता है, यह ग्राहक का अकाउंट ओपन कर देता है। इस कार्ड को बनवाने के लिए बैंक में 20 रुपए की फीस भी देनी होती है।

SBI Green Card की हेल्प से कैसे जमा होगा पैसा

जब भी आप बैंक में पैसा जमा करवाने जाएं तब आपको यह कार्ड साथ लेकर जाना होगा। वहां पर बैंककर्मी इस कार्ड को मशीन पर स्वाइप करेगा। इसके बाद आपके अकाउंट की पूरी डिटेल कम्प्यूटर पर दिखाई देगी और आपका अकाउंट खुल जाएगा और बैंक कर्मी उस खाते में पैसा जमा करवा देगा।

कुछ ही देर में आपके खाते में पैसा जमा भी दिखाने लग जाएगा।

महीने की शुरुवात से बदल गए आम आदमी से जुड़े ये 7 नियम, जानें क्या हैं नियम?

आज से वित्तीय लेनदेन से जुड़े 7 अहम नियम बदलने वाले है। इन नियमों में Cryptocurrency के लेनदेन पर TDS, आधार कार्ड-पैन कार्ड लिंक और डीमैट KYC आदि शामिल है।

इसके साथ ही इनमें गैस की कीमतों में संशोधन को लेकर भी बदलाव किये गए हैं। इसके अलावा अन्य वित्तीय लेनदेन से जुड़े परिवर्तन किये गए हैं।

इन 7 बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं क्या हैं वो सात नियम?

 यूपी में राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, 3 महीने के लिए बढ़ाई गई फ्री राशन योजना, मिलेगा मुफ्त राशन

नहीं खरीद पाएंगे शेयर

1 जुलाई से KYC से जुड़े नियमों में भी बड़ा बदलाव किया गया। इसके अनुसार अगर 30 जून तक आपने डीमैट खाते का KYC नहीं कराया है तो अब यह निष्क्रिय हो जाएगा।

महंगाई से बड़ी राहत! LPG Cylinder के दामों में भारी गिरावट, इतने रुपए घटे दाम

इसका मतलब अब आप शेयर बाजार में खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही अगर आपने शेयर पहले ही खरीद भी लिया तो आपके खाते में ट्रांसफर नहीं होगा। नए नियमों के अनुसार आपका शेयर केवाईसी पूरा होने पर ही आपके खाते में ट्रांसफर होगा।

 GST Council Meeting: महंगाई की मार! अब पनीर-दही समेत कई चीजें होंगी महंगी, सस्ते होटल में ठहरना मुश्किल

महंगा हुआ आधार-पैन लिंक कराना

आज से आधार-पैन कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव किया गया है। दरअसल, आधार और पैन कार्ड को लिंक कराने पर अब 1,000 रुपये शुल्क देना होगा। बता दें इससे पहले यह 500 रुपये था।

जबकि मार्च तक यह मुफ्त था। मार्च, 2023 तक लिंक नहीं कराने पर पैन निष्क्रिय हो जाएगा। इसे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर खुद लिंक कर सकते हैं।

आज से Petrol 33 रुपये और Beer 17 रुपये हो सकती है सस्ती

10 फीसदी महंगा हुआ AC खरीदना

आज से वाहनों की खरीदी भी आपकी जेब का बोझ बढ़ाएगी। नए नियमों के अनुसार अब से दोपहिया वाहनों की कीमतें एक जुलाई से बढ़ेंगी। हीरो मोटो कॉर्प 3,000 रुपये तक दाम बढ़ाने वाली है।

 सरकार ने मौज करदी, शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 4900 रुपये, जाने पूरी डिटेल्स...

इतना ही नहीं दूसरी कंपनियां भी कीमतें बढ़ाने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा अब से 5 स्टार एसी खरीदना 10 फीसदी तक महंगा हो जाएगा।

 सरसों तेल और रिफाइंड के दामों में भारी गिरावट, जानिए क्या है नया रेट?

NFT और डिजिटल मुद्राओं पर टीडीएस

एक जुलाई यानी शुक्रवार से क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन पर एक फीसदी का टीडीएस देना होगा। बता दें आयकर विभाग के अनुसार, इसमें सभी तरह की एनएफटी और डिजिटल मुद्राएं आएंगी। इस साल बजट में इसे घोषित किया गया था।

अब 33 हजार मुर्दों से सरकार करेगी वसूली, मुर्दे ले रहे पीएम सम्मान निधि का लाभ, रिपोर्ट में खुलासे से मचा हड़कंप

उपहार पर 10 फीसदी टीडीएस

नए TDS नियम के तहत अब दो कारोबारियों या पेशेवरों के बीच हो रहे अतिरिक्त लाभ के लेनदेन पर साल में 20,000 से ज्यादा के फायदे पर 10 फीसदी TDS कटेगा।

LPG कनेक्शन लेना हुआ महंगा, नई दरें आज से लागू, ऐसे करें चेक

यह उपहार या लाभ के अलावा कार, प्रायोजित दौरे, फिल्मों के टिकट आदि पर भी हो सकते हैं। डॉक्टर को मुफ्त सैंपल मिल रहा है तो उस पर भी 10 फीसदी टीडीएस लगेगा।

सरकार का बड़ा ऐलान, पूरे प्रदेश में बंद रहेंगी शराब व बियर की दुकानें

क्रेडिट कार्ड में गलती होने पर देना होगा जुर्माना

बैंक के कुछ बड़े नियमों में भी आज से कुछ बदलाव कए गए हैं। जैसे कि एक जुलाई से बैंक या वित्तीय कंपनियों को यह बताना जरूरी होगा कि उन्होंने किसी ग्राहक के आवेदन पर क्रेडिट कार्ड क्यों नहीं दिया।

देश में शराब की होम ड‍िलीवरी शुरू 10 मिनट में घर पहुंचेगी मनचाही शराब

इसके साथ ही बीमा कवर भी वैकल्पिक रूप से देना होगा। ग्राहक की मंजूरी के बिना कार्ड को अपग्रेड नहीं कर सकते। इसके अलावा गलती होने पर कार्ड जारी करने वाले को न केवल फीस लौटाना होगा, बल्कि जुर्माना भी देना होगा।

शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, अब नहीं मिलेगी मिलावटी शराब, आखिर किस शराब में मिलेगी यह सुविधा...

RBI की मंजूरी के बिना दे सकते हैं डेबिट कार्ड

इन नियमों के साथ ही अब बैंक अपने बोर्ड की मंजूरी से ही किसी भी ग्राहक को डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं। इसके लिए आरबीआई की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी।

जानिए Beer को हिंदी में क्या कहते हैं ? 99 फीसदी लोग की तरह आप भी देंगे गलत जवाब

डेबिट कार्ड केवल बचत और चालू खाता वाले ग्राहकों को ही दिया जाएगा। बैंक जबरदस्ती किसी को डेबिट कार्ड जारी नहीं कर सकता है।


 

Share this story