×

यूपी में राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, 3 महीने के लिए बढ़ाई गई फ्री राशन योजना, मिलेगा मुफ्त राशन

यूपी में राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, 3 महीने के लिए बढ़ाई गई फ्री राशन योजना, मिलेगा मुफ्त राशन

यूपी में योगी सरकार ने 3 महीने के लिए बढ़ाई फ्री राशन योजना, 15 करोड़ लोगों को होगा लाभ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के 15 करोड़ गरीबों को बड़ा तोहफा देते हुए मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब प्रदेश के 15 करोड़ पात्र लोगों को सितम्बर तक इस योजना का लाभ मिल सकेगा। 

 इससे पहले सत्ता में दुबारा वापसी के बाद सरकार ने तीन महीने के लिए इस योजना को बढ़ाया था. बता दें कि कोरोना काल में शुरू की गई इस योजना के तहत बीपीएल राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन दी जा रही है। 

गौरतलब है कि मुफ्त राशन योजना को गेम चेंजर के रूप देखा जा रहा है।  2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत के पीछे इस योजना का अहम रोल माना जा रहा है। 

 सूत्रों के मुताबिक इस योजना को सरकार 2024 तक जारी रख सकती है. 2024 ले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार इस योजना को जारी रखने के लिए कार्य योजना भी तैयार करती नजर आ रही है। 

फ्री राशन योजना के तहत प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को दाल, नमक, चीनी के साथ अन्य खाद्यान्न मिलता रहेगा। 

 अप्रैल 2020 में प्रारंभ की गई इस योजना के तहत राज्य की 15 करोड़ अंत्योदय जनता को 35 किलोग्राम खाद्यान्न और पात्र परिवारों को पांच-पांच किलोग्राम खाद्यान्न प्राप्त होता है। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इसके तहत प्रत्येक परिवार को एक किलोग्राम दाल, एक किलोग्राम रिफाइंड तेल, एक किलोग्राम आयोडीनयुक्त नमक भी उपलब्ध कराया जाता है। 

Share this story