×

सरकार का बड़ा ऐलान, पूरे प्रदेश में बंद रहेंगी शराब व बियर की दुकानें

शराब के शौकीन लोगों के लिए निराश करने वाली खबर है। दरअसल आज पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार ने आज ड्राई डे घोषित किया है, जिसके चलते शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इस संबंध में आबकारी विभाग ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों का निर्देश जारी कर दिया है।

International Anti Drug Day 2022 : Government's big announcement, liquor shops will remain closed across the state

International Day Against Drug 2022: शराब के शौकीन लोगों के लिए निराश करने वाली खबर है। दरअसल आज पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार ने आज ड्राई डे घोषित किया है, जिसके चलते शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

 

 

इस संबंध में आबकारी विभाग ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों का निर्देश जारी कर दिया है।

 

 

देश में शराब की होम ड‍िलीवरी शुरू 10 मिनट में घर पहुंचेगी मनचाही शराब

 

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर 26 जून को शुष्क दिवस यानी ड्राई डे घोषित किया गया है। इसी को लेकर शासन स्तर से ये महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

 

शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, अब नहीं मिलेगी मिलावटी शराब, आखिर किस शराब में मिलेगी यह सुविधा...

वहीं इस आदेश से जुड़ा एक पत्र भी सामने आ गया है। यानी आज प्रदेश के किसी भी जिले में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी।

अपर आबकारी आयुक्त लाइसेंसिंग एवं औ.वि हरिश्चन्द्र ने प्रदेश के सभी जिला आबकारी अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिया है। साथ ही आदेश की एक प्रति सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी को भी भेजा है। वहीं प्रदेश के सभी संयुक्त आबकारी आयुक्त जोन और उप आबकारी आयुक्त प्रभार को भी इसकी एक प्रति भेजी गई है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

जानिए Beer को हिंदी में क्या कहते हैं ? 99 फीसदी लोग की तरह आप भी देंगे गलत जवाब

इसके साथ ही प्रदेश की सभी भांग दुकानों को भी इस समय अवधि में पूर्ण रूप से बंद करने के लिये निर्देश दिए गए हैं। सभी जिला आबकारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने जिलाधिकारी को इस संबंध में अवगत कराकर आवश्यक कार्यवाही की जाए।

अपर आयुक्त के मुताबिक, अगर ड्राई डे के दिन शराब या भांग की दुकान खुली पाई जाती है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि आज लखनऊ में शराब की बिक्री पर रोक रहेगी।

मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी, फिर कम होंगे शराब व बीयर के दाम, सरकार का बड़ा ऐलान

इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। लखनऊ DM सूर्यपाल गंगवार के मुताबिक, देशी शराब, विदेशी बीयर, मॉडल शॉप, विदेशी शराब और ताड़ी इन सभी उत्पादों की बिक्री पर आज यानी रविवार को पूरी तरीके से रोक रहेगी।

क्या शराब पीना वाकई नुकसानदेह है? कम मात्रा में पीने वालों में बीमारियां होने की आशंका सबसे ज्यादा, कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब

DM का कहना है कि अधिकारियों से कहा गया है कि आदेश का कड़ाई से पालन किया जाए और जो ड्राई डे के दिन जो बिक्री करते हुए पाए जाते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

योगी सरकार का आदेश, यूपी में बंद रहेंगी शराब की दुकानें
 

India's top 10 beers that cost less than Rs 50

India's Top 10 Beers: ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको दिन के अंत में एक ठंडा पिंट बियर पीने से ज्यादा आराम देता है। हमारे पास कुछ भारतीय बियर हैं, हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगली बार जब आप अकेले घर में पार्टी करने का फैसला करेंगे तो आप कोशिश करेंगे।

और यदि आप बियर के कड़वे स्वाद का आनंद नहीं लेने वाले व्यक्ति हैं, तो बाजार में कुछ बेहतरीन स्वाद वाली भारतीय बियर हैं जो लोकप्रिय मादक पेय के बारे में आपकी राय बदल सकती हैं।

यहां तक ​​​​कि अगर आप बीयर प्रेमी हैं, तो यह आपके नियमित आराम और कुछ नया प्रयोग करने का समय है। यहां, अगली बार जब आप अपनी स्थानीय शराब की दुकान पर जाएं, तो 13 स्वाद वाली भारतीय बियर के बारे में पूछें।  

Bira Malabar Stout

These are the best beers in India under Rs 200

कभी बियर के मग के लिए अपने कप कॉफी की अदला-बदली करने के बारे में सोचा है? खैर, यह तब सभी भारतीय बियर में आपका पसंदीदा हो सकता है। यह स्थानीय रूप से खट्टे कॉफी बीन्स,

भुना हुआ राई और मेलानो माल्ट मिश्रण का उपयोग करके एक समृद्ध, भुरभुरा अनुभव के लिए पूरी तरह से तैयार किया गया है। ये बियर मात्र ₹200 का हैं। 

King’s Beer Goa

Goa Kings Beer targets to Raise Rs 200 cr by the quarter end

भारत का सामूहिक ग्रीष्मकालीन गंतव्य कोई और नहीं बल्कि गोवा है। और जब हम भारतीय बियर के बारे में बात कर रहे हैं, तो हम किंग्स को कैसे छोड़ सकते हैं? स्थानीय रूप से बनाया गया, कुछ लोग तर्क दे सकते हैं कि यह वास्तव में सुगंधित नहीं है,

लेकिन मजबूत आईपीए स्वाद एक बोतल में गोवा का स्वाद है। आप इसे सनशाइन राज्य में कहीं भी बहुत सस्ते दाम पर प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, देश के अन्य हिस्सों में इसे खोजना थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है। ये बियर मात्र ₹50 का  हैं। 

Bira Blonde Summer Lager

Bira 91 on Twitter: "Summer might be over but Blonde Summer Lager is just a  sip away!☀️ #AlwaysSummer . . . #BlondeSummerLager #Bira91BlondeSummer  #SummerLife #Bira91 #Bira91Beers #FlavourfulBeers #SummerInEverySip  https://t.co/Y4xNkiPuTu" / Twitter

बीयर और साइट्रस क्लासिक पेयरिंग हैं और बीरा अतिरिक्त मील चला गया और क्या आपने इसे समर लेगर के साथ कवर किया है। इसमें हल्की कड़वाहट होने के अलावा, बीरा ब्लोंड समर लेगर कुछ फलों के स्वाद में जोड़ता है, जिससे हर घूंट आपके मुंह में एक पार्टी जैसा महसूस होता है।  ये बियर मात्र ₹160 का  हैं। 

 Kati Patang

Buy Kati Patang Beer Online | LBB

काटी पतंग की ज़ेस्टी एम्बर एले सभी स्वाद वाले भारतीय बियर के बीच एक और आश्चर्य है। यह भूटानी काढ़ा अपने सभी प्राकृतिक माल्ट और मलाईदार कारमेल फिनिश के लिए लोकप्रिय है। यदि लेबल पहले से ही आपको प्रभावित कर रहा है, तो हम आपको उस प्रवृत्ति पर भरोसा करने की सलाह देंगे।  ये बियर मात्र ₹220 का हैं। 

 White Owl Spark

Midweek Crush-White Owl Beer

एक और खट्टे स्वाद वाली भारतीय बीयर व्हाइट आउल स्पार्क है। यह हल्की-फुल्की है और इसमें 5 प्रतिशत ABV है। यह बियर न केवल आपके स्वाद पर बल्कि आपकी जेब पर भी आसान है। यह घर के बने रविवार के ब्रंच के लिए एकदम सही पेय है। ये बियर मात्र ₹110 का हैं। 

Yavira Lager Beer

13 flavoured Indian beers under ₹300 that you should try in 2020 | GQ India

शराबी भारतीय बियर की बात करें तो दिल्ली स्थित किमाया के लेबल के तहत दो बीयर ब्रांड हैं। एक है यवीरा और दूसरी है बीयॉन्ग। यदि आप उत्तर भारत में रहते हैं तो आपको ये दोनों ब्रांड बहुत आसानी से मिल सकते हैं। हालांकि, दोनों में से, हम यवीरा को उसके नमकीन और चावल-आधारित स्वाद के लिए पसंद करते हैं। ये बियर मात्र ₹130 का हैं। 

Goa Brewing Company’s Breakfast Cereal Stout

Breakfast Cereal Stout - Goa Brewing Co. - Untappd

गोवा ब्रूइंग कंपनी वास्तव में कुछ अभिनव स्वाद जारी कर रही है और हमें खेद है कि हम वर्तमान में सनशाइन राज्य में नहीं हैं। उन स्वाद वाले भारतीय बियर में से एक जिसे हम अपने हाथों में लेने के लिए बिल्कुल इंतजार नहीं कर सकते हैं, उनका नाश्ता अनाज स्टाउट है।

यह मूल रूप से नाश्ते के अनाज, जई, दूध की चीनी की अच्छाई में पीसा गया दूध का स्टाउट है और सिंगल एस्टेट कोको निब्स पर परिपक्व होता है। यह उनके सीमित रिलीज बियर में से एक है और गोवा में कुछ दुकानों में उपलब्ध है।

इसमें 4.5% का ABV है और लेबल पर रीज़ का फ़ॉन्ट वास्तव में हमें अंदर खींच रहा है। ये बियर मात्र ₹200 का हैं।

 

 Kingfisher Radler

Looking For A Refreshing Non-Alcoholic Drink? Try Kingfisher Radler | LBB

अब आप सभी टीटोटलर्स के लिए, बीयर को कुछ ऐसा नहीं होना चाहिए जिसे आपको 21 वीं सदी में उनके गैर-मादक संस्करणों के लिए याद करना होगा। किंगफिशर द्वारा निर्मित एक जो हमें बाली के सिग्नेचर ब्रू की बहुत याद दिलाता है, बिनटैंग, रेडलर है।

यह कई प्रकार के स्वादों में आता है, लेकिन यह अनुमान लगाने के लिए कोई पुरस्कार नहीं है कि पसंदीदा नींबू माल्ट है।​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​ ये बियर मात्र ₹70 का हैं।

White Rhino Pale Ale

White Rhino Brewing Co For Craft Beer | LBB, Bangalore

यदि आप ज़ूम पर कुछ दोस्तों को राउंड अप करने की योजना बना रहे हैं और थोड़ा टिप्स प्राप्त कर रहे हैं, तो हम सभी भारतीय स्वाद वाले बीयरों के बीच इसकी अनुशंसा करेंगे। इसमें 6.3% का उच्च एबीवी है और आप कड़वाहट के हिट होने से ठीक पहले साइट्रिक हिट के संकेत का स्वाद ले सकते हैं।​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​ ये बियर मात्र ₹70 का हैं। 

Proost69 White Ale

Proost69: Affordable Wheat Beer To Try | LBB,Delhi

क्या आप कोई हैं जो बेल्जियम बियर पसंद करते हैं? ठीक है, तो इसे भारत में ही बनाने की कोशिश करें। यह 4.9% ABV वाली हल्की बीयर है। इसका एक घूंट और आपको एक चट्टान पर सूर्यास्त देखने के लिए ले जाया जाएगा। ये बियर मात्र ₹ 170 का हैं। 

शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

आज की लाइफ़स्टाइल में  शराब (alcohol) एक ट्रेंड बनता जा रहा है। कोई भी पार्टी बिना अल्कोहल के पूरी नहीं होती है।

मदिरा प्रेमी ध्यान दें! अब इतने समय तक ही खुली रहेंगी शराब की दुकानें

 शराब के साथ कुछ लोग खाने की कई चीजें लेते हैं। जिसे आम-बोलचाल में चखना भी कहते हैं।उसकी भी कई सारी वैरायटी होती है।

इतने दिन तक बंद रहेगी शराब-बीयर की दुकानें, जाने कब खुलेगी...

शराब पीने वाले लोगो का मानना है कि शराब के साथ स्नैक्स खाने से शराब ज्यादा नुकसान नहीं करती और शराब को डाइजेस्ट करना आसान हो जाता है।

UP में महंगाई के बीच सस्ती हुई शराब, योगी सरकार ने शराबियों की मौज कर दी

 शराब के नशे में कई बार इंसान कुछ ऐसी चीजें भी खा लेता है, जो सेहत (Health) के लिए बेहद नुकसानदायक (Harmful) होती हैं। इन चीजों को शराब के साथ खाने से डाइजेशन खराब होने के साथ पेट की कई प्रॉब्लम्स भी बढ़ सकती हैं। साथ ही साथ जान जाने तक का खतरा हो सकता हैं।  

 Liquor price: फिर सस्ती हुई शराब, जानिए प्रत्येक बोतल पर कितनी मिलेगी छूट

हम आपको बताते हैं ऐसी  चीजें जो आपको शराब पीने के दौरान या इसके बाद आपको नहीं खानी चाहिए...

रामगोपाल वर्मा की फिल्म Dangerous Khatra की एक्ट्रेसेज ने लेस्बियन रोल में पार की बोल्डनेस की हदें...  

शराब के साथ  सोडा या कोल्ड ड्रिंक ना पिये  

कुछ लोगों को सोडा (Soda) या कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) के साथ शराब (Alcohol) पीने की आदत होती है. यह आदत आपके स्वास्थ्य (Health) को नुकसान पहुंचाती है. शराब में सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए हो सके तो शराब पानी के साथ ही पिएं.

शराब के साठ काजू और मूंगफली का सेवन न करे 

चखना में ज्यादातर लोग काजू और मूंंगफली खाते हैं लेकिन अल्कोहल ड्रिंक्स के साथ काजू और मूंगफली खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। दोनों ही चीजों में कॉलेस्ट्रॉल होता है, जिससे भूख नहीं लगती. वहीं शराब पीने के बाद भारीपन महसूस होता है। इसके अलावा शराब के साथ सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम होती है।  

शराब के साथ मीठे चीज़ों  का सेवन न करें

शराब के साथ कभी भी मीठा नहीं खाना चाहिए। इससे शराब का नशा डबल हो जाता है। इससे कई बार उल्टियां भी शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा मीठी चीजें शराब के जहर को और ज्यादा बढ़ाती हैं। मीठी चीजों से दूरी बनाकर रखेंं।

शराब के साथ दूध से बनी चीज़ों का सेवन न करें 

अल्कोहल के साथ दूध या दही साथ खाने-पीने का एक्सपेरिमेंट आपको भारी पड़ सकता है। इससे न सिर्फ एलर्जी का खतरा होता है। इससे शरीर पर लाल चकत्ते और खुजली की समस्या होती है। अल्कोहल के साथ दूध या दही लेना जहर के सामान है।  

शराब के साथ ऑयली चीज़ों का सेवन न करे 

कुछ लोग अल्कोहल के साथ मक्खन और शहद में रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूड्स खाते हैं या फिर खाने में मक्खन और शहद डालकर खाते हैं। ये दोनों ही चीजें खतरनाक है। इससे एसिडिटी और स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा रहता है। 

Share this story