×

क्या आप भी हैं चूहों से परेशान, इस घरेलू नुस्खे से घर में कभी नहीं आएंगे चूहें

क्या आप भी हैं चूहों से परेशान, इस घरेलू नुस्खे से घर में कभी नहीं आएंगे चूहें

Are you also troubled by rats, with this home remedy, rats will never enter the house

जब आप घर में चूहों को देखते हैं तो उन्हें देखकर दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि उन्हें घर से बाहर कैसे निकाला जाए। हालांकि इन्हें भगाना या मारना बेहद जरूरी है क्योंकि ये घर में अपने पैरों और मूत्र के माध्यम से गंदगी फैलाने के साथ-साथ बीमारियां भी फैलाते हैं।

 

 

ऐसा कहा जाता है कि घर में चूहों को रहने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और इस ऊर्जा के कारण आपकी सेहत व अन्य चीजों पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है।

 

 अब बल्ब जलाते ही भागेंगे मच्छर, बल्ब देता है बिजली का ऐसा झटका की सेकेंडों में होगा मच्छरों का सफाया

 

 

 

 

कई तरीके अपनाने के बाद भी अगर घर से चूहे बाहर जाने का नाम नहीं ले रहे हैं तो यहा हम आपको चूहे मारने के तरीके, उपाय और नुस्खों के बारें में बता रहे हैं। ये उपाय घर से चूहों का अच्छे से सफाया कर देंगे।

चूहों से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Rats)

अगर आप भी खाते हैं कच्चा प्याज? तो हो जाए सावधान! वरना हो सकते है परेशान!

तेज पत्ता

तेज पत्ता की काफी तेज खुशबू होती है जो कि आमतौर पर चूहों को आकर्षित करती है। चूहे जब तेज पत्ते को खाते हैं तो गले में तेज पत्ता अटक जाता है जिस वजह से उनका दम घुटने लगता है। इस तरह चूहा मर जाता है।

आप तेज पत्ता को घर के हर कोने और जहां आपको लगता है कि इन जगहों से भी चूहे आ सकते हैं वहां भी रख दें। तेज पत्ते चूहों को भोजन की तरह लगते हैं जिस कारण वे उन्हें खा लेते हैं लेकिन इनसे उनकी मौत हो जाती है।

 बाल के देखभाल के नाम पर करे बस ये काम बाल हो जाएंगे लंबे चमकदार

पेपरमिंट 

चूहों को पेपरमिंट की गंध बिलकुल बर्दाश्त नहीं है।  एक रूई में पेपरमिंट लगाकर चूहों के घूमने की जगह पर छोड़ दें। चूहे खुद ही दूर भागते नजर आने लगेंगे। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Skin care tips: स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए तो अपनी डाइट में करे ये बदलाव

प्याज

चूहों को प्याज (Onion) की बदबू से चिढ़ है क्योंकि यह उनके लिए टॉक्सिक साबित होती हैं।  आप चूहों के घूमने वाली जगह पर प्याज छीलकर रख सकते हैं। 

 हालांकि, अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो यह उसके लिए भी सही नहीं साबित होगा इसलिए प्याज को हर दिन बदलते रहें जिससे इसकी बदबू चूहों को ही प्रभावित करे। 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

लाल मिर्च 

लाल मिर्च को लंबे समय से इन चूहों और कीटों को भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।  जहां से चूहे आते हैं और जहां भी उनका ठिकाना है वहां आप चिली फ्लेक्स या लाल मिर्च पाउडर (Chilly Powder) छिड़क सकते हैं। 

Hair CareTips: रूखे-बेजान बालों को बनाए रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...


लहसुन 

चूहे मारने के लिए लहसुन से दवा तैयार करना आसान है।  पानी में लहसुन (Garlic) को बारीक काटकर मिला लें। आप लहसुन की कलियों को भी घर में जगह-जगह रख सकते हैं। 

अंडा और मांस नहीं खा सकते, तो डाइट में शामिल करे ये Super food मिलेगा भरपूर प्रोटीन

लौंग 

लौंग या लौंग के तेल को भी चूहों (Rats) को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में लपेटें और यहां-वहां रख दें।  लौंग के तेल का भी इसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Home remedies for white teeth: दांतों का पीलापन करे दूर अपनाए ये घरेलू उपाए

पिंजरा

यदि आप चूहों को मारना नहीं चाहते तो पिंजरा आपके लिए बेहद प्रभावी उपाय हो सकता है। इन पिंजरों का इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और यह मार्किट में कही भी मिल जाते हैं। बाजार में चूहों के लिए आमतौर पर दो तरह के पिंजरे मिलते हैं, स्टिकी ट्रैप (Sticky trap) और स्नेप ट्रैप (Snap trap)।

Benefits of drinking beer: बीयर पीने के इतने फायदे जान चौक जाएंगे आप  

हमेशा अपने घर और आसपास की जगह यानि छत, बेसमेंट आदि को साफ रखें।जहां भी आपको लगता है कि चूहे छुप सकते हैं या वहां से आ सकते हैं तो उन जगहों को बंद कर दें।हमेशा कूड़ेदान को साफ रखें।

चूहों को मारने के लिए या उन्हें घर में घुसने न देने के लिए बिल्ली पालें।कभी भी किचन में खाना खुला न छोड़ें।जब आपको लगता है कि किसी जगह चूहा आया है तो उस जगह को अच्छे से, पानी व फिनाईल से साफ करें। इससे घर में बीमारी नही फैलेगी।कभी भी खाने को खुला इधर उधर न रखें।

Share this story