×

अगर आप भी खाते हैं कच्चा प्याज? तो हो जाए सावधान! वरना हो सकते है परेशान!

अगर आप भी खाते हैं कच्चा प्याज? तो हो जाए सावधान! वरना हो सकते है परेशान!

Side Effects of raw onion: प्याज का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। और गर्मियों में प्याज के सेवन से लू और शरीर की गर्मी से बचाव करती  है। 

 

कच्चा प्याज खाना कितना फायदेमंद हो सकता है।  इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट गर्मियों में कच्चा प्याज खाने की सलाह भी देते हैं। 

 

लेकिन इसका मतलब ये नहीं हैं की हम जरूरत से ज्यादा प्याज़ खाये। गर्मियों में सीमित मात्रा में ही कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए था। 

 

 बाल के देखभाल के नाम पर करे बस ये काम बाल हो जाएंगे लंबे चमकदार

 

 

 

 

कच्चा प्याज खाने के नुकसान 

एसिडिटी (Acidity)

कच्चे प्याज में ग्लूकोज (glucose) की मात्रा और फ्रक्टोज बहुत अधिक मात्रा में होती है ऐसे में ये एसिडिटी की समस्या खड़ी कर सकता है।  

साथ ही अधिक मात्रा में ग्लूकोज और फ्रकटोज होने के कारण बॉडी में शुगर लेवल भी बढ़ जाता है।  ऐसे में खाना खाने के साथ कच्चा प्याज खाने से उसे पचाने में दिक्कत होती है। 

इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा कच्चे प्याज का सेवन करते हैं. तो यह आपके लिए नुकसादायक हो सकता है। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

मुंह से बदबू (bad breath)

कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से काफी ज्यादा गंध आती है। अगर आप काफी ज्यादा कच्चा प्याज खाते हैं, तो इससे आपके मुंह की दुर्गंध काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों के सामने आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए जब भी कच्चे प्याज का सेवन करें, तो अपने मुंह को अच्छे से साफ करें। साथ ही कुछ माउथ फ्रेशर जैसे - सौंफ, इलायची का सेवन करें। इससे मुंह की दुर्गंध कम हो सकती है। 

Hair Care: महीने भर में बाल हो जाएंगे कमर तक, बस इन बातों का

क्रॉस एलर्जी ( cross allergy)

 

अगर आपको क्रॉस एलर्जी की समस्‍या है, तो अधिक प्‍याज का सेवन समस्‍या पैदा कर सकता है।  यदि किसी को मॉगवार्ट या सेलेरी से एलर्जी हो, तो प्‍याज से भी एलर्जी हो सकती है। 

Hair CareTips: रूखे-बेजान बालों को बनाए रेशमी और मुलायम,

 कब्ज और पेट दर्द (Constipation and abdominal pain)

अधिक मात्रा में कच्चा प्याज खाने से कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। दरअसल, इसमें फाइबर की अधिकता होती है। अगर आप अधिक मात्रा में फाइबर लेते हैं, तो यह पेट दर्द और कब्ज जैसी परेशानी होने का कारण बन सकती है।  

झड़ते बालो से हैं परेशान! लंबे-घने बालों के लिए ट्राई करें ये तेल, बढ़ेगी हेयर ग्रोथ और मजबूती

सर्जरी (surgery) 

अगर आपकी सर्जरी हुई है, तो प्‍याज का सेवन करने से ब्‍लड क्‍लॉटिंग में समस्‍या आ सकती है। यही नहीं, ये आपके ब्‍लड शुगर को लो कर सकता है, इसलिए सर्जरी से एक सप्‍ताह पहले और बाद में प्‍याज का इस्‍तेमाल ना करें। 

Skin care tips: स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए तो अपनी डाइट में करे ये बदलाव

सीने में जलन (heartburn)

कच्चे प्याजा का काफी मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, प्याज में पोटैशियम होता है। अगर शरीर में पोटैशियम की अधिकता हो जाए,

तो यह आपके कार्डियोलिवर को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में आपके सीने में जलन की परेशानी होने की संभावना भी बढ़ सकती है।  

Share this story