×

Skin care tips: स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए तो अपनी डाइट में करे ये बदलाव

आपको स्‍क‍िन के ल‍िए नैचुरल सामग्री का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए इससे स्‍क‍िन ग्‍लोइंंग बनी रहती है। आप हल्‍दी के इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन को ग्‍लोइंंग और सुंदर बना सकते हैं। आपको स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए हल्‍दी का स्‍क्रब यूज करना चाह‍िए। हल्‍दी का स्‍क्रब आप हफ्ते में दो बार यूज कर सकते हैं।     स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए आप नैचुरल फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें, नैचुरल सामग्री का इस्‍तेमाल करें। साथ ही आपको स्‍क‍िन केयर रूटीन में माइल्‍ड फेसवॉश का यूज करना है और बाहर के प्रोडक्‍ट्स के बजाय नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स का यूज करना है।
ऐसे टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। 

मौसम बदलने  के साथ ही उसका असर हमारे बॉडी पर भी दिखने लगता है बालो से लेकर स्किन तक पर, आज हम स्किन के बारे में बताएँगे।  कई बार हमारी त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है और त्‍वचा की चमक गुम हो जाती है। ऐसे में जरा सी देखभाल, आपको और आपकी त्‍वचा को और जवां बना सकती है। 

 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

 

 

त्‍वचा का Natural Glow को बनाए रखने के लिए आपको हेल्‍दी डाइट और सही स्‍क‍िन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए। कुछ ऐसे आसान टिप्‍स  हैं, जिन्‍हें अपनाकर ना केवल आपके चेहरे पर ग्‍लो लौटेगा, बल्कि आपकी स्किन भी healthy होगी । केमिकल से बने प्रॉडक्ट प्रयोग करने से स्किन की नैचुरल ग्लो खत्म होने लगता हैं। आपको स्‍क‍िन के ल‍िए नैचुरल सामग्री का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए इससे स्‍क‍िन ग्‍लोइंंग बनी रहती है।  

 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

 

 

नींद 

आपको अगर हेल्दी स्किन चाहिए तो आपको 6 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए। भरपूर नींद लेने के कई लाभ है। 

 

 Hair Oil Benefits: लंबे-घने बालों के लिए ट्राई करें ये तेल, बढ़ेगी हेयर ग्रोथ और मजबूती

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

वर्कआउट 

आप अगर वर्कआउट के साथ साथ योग और ध्यान भी लगा सकते हैं।  इससे आपकी बॉडी फिट तो रहती ही है, साथ में आपकी स्किन भी ग्लो करता हैं। 

अंडा और मांस नहीं खा सकते, तो डाइट में शामिल करे ये Super food मिलेगा भरपूर प्रोटीन

पानी पीना 

स्किन पर नेचुरल ग्लो के लिए आपको रोजाना 6-7 गिलास पानी पीना बहुत जरुरी है। 

Hair CareTips: रूखे-बेजान बालों को बनाए रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...

साबुन का इस्‍तेमाल

साबुन का इस्‍तेमाल पूरी तरह से अवॉइड करना है। साबुन से त्‍वचा खराब होती है क्‍योंक‍ि साबुन में कैम‍िकल्‍स मौजूद होते हैं जो त्‍वचा को बेजान बना देती है इससे स्‍क‍िन ड्राय हो जाती है और त्‍वचा का पीएच बैलेंस खराब हो जाता है। आप माइल्‍ड फेसवॉश का यूज करें ये आपके फेस को हार्म नहीं करता। 

बड़ी खबर: सरकार का बड़ा ऐलान, हर परिवार को मिलेगा फ्री गैस सिलेण्डर

चेहरा साफ करना 

रात को सोने से पहले  फ़ेस को अच्छे से क्लीन करने ही सोना चाहिए , और एक बात का हमेशा ध्यान देना देना चाहिए की जब भी फ़ेस को धोये या  साफ करे तो हल्के हाथ से करे कभी भी चेहरे को रगड़कर साफ न करे। 

Benefits of drinking beer: बीयर पीने के इतने फायदे जान चौक जाएंगे आप  

डाइट में फलो का करे सेवन 

स्‍क‍िन में ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए आपको हेल्‍दी डाइट लेनी जरूरी है, आप अपनी डाइट में सीड्स, ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को एड करें और स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए ल‍िक्‍व‍िड डाइट का सेवन जरूर करें। जैसे , पपीते का सेवन कर सकते हैं। पपीते में पपैन मौजूद होता है। ज‍िससे स्‍क‍िन चमकदार बनती है और दाग-धब्‍बे दूर होते हैं।  

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

केले का सेवन कर सकते हैं, केले से त्‍वचा में ग्‍लो आता है। केले का सेवन करने से त्‍वचा यंग नजर आती है, और केले में व‍िटाम‍िन ए, बी, ई आद‍ि मौजूद होते हैं ज‍िससे त्‍वचा अच्‍छी बनती है। गाजर का सेवन कर सकते हैं।

Bank Recruitment 2022: 10वीं,12वीं वालो के 7500 पदो पर बम्पर भर्ती, जल्द करे आवेदन

गाजर में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व मौजूद होते हैं ज‍िससे त्‍वचा ड‍िटॉक्‍स होती है। गाजर में व‍िटाम‍िन ए होता है ज‍िससे प‍िंपल और र‍िंंकल्‍स की समस्‍या दूर होती है। अनार का सेवन कर सकते हैं। अनार का सेवन करने से स्‍क‍िन क्‍लीन होती है, ब्‍लड साफ होता है और चेहरे पर ग्‍लो नजर आता है। अनार का सेवन करने से स्‍क‍िन फ्लोलेस नजर आती है। 

UIDAI Recruitment 2022: UIDAI ने निकाली बम्पर वैकेंसी, इन पदों पर हो रही है भर्तियां

कच्चा दूध

रात को चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर सोएं दूध हमारे शरीर को पोषक तत्व देता है। साथ ही लैक्टिक एसिड त्वचा को स्वस्थ बनाता है कच्चा दूध लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे 5 मीन बाद उसे धो ले। 

Bank Recruitment 2022: 10वीं,12वीं वालो के 7500 पदो पर बम्पर भर्ती, जल्द करे आवेदन

स्टीमिंग

फेशियल स्‍टीमिंग करने से  स्‍किन की गंदगी पोर्स से निकल जाती है और चेहरे पर ग्‍लो आ जाता है। 5-7 मिनट तक आप इसे कर सकते हैं। 

अंडा और मांस नहीं खा सकते, तो डाइट में शामिल करे ये Super food मिलेगा भरपूर प्रोटीन



हल्दी

एक टीस्पून दूध की मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर हलके हाथों से गोलाई में मलें।  फिर ऐसे ही छोड़ दें। बीस मिनट बाद चेहरा हलके गुनगुने पानी या ताजे पानी से धो लें। 

ये वेबसाइट बेच रही केवल 99 रुपये में हर समान, धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, Flipkart और Amazon को भी पछाड़ा

मुल्‍तानी मिट्टी

आधा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टीमें 1 चम्‍मच टमाटर का रस मिक्‍स करें. इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लें। इस विधि को दिन में  1 से 2 बार कर सकते हैं। 

अब दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा, बस अपने डाइट में करें इन चीजों को शामिल


 

Share this story