×

अंडा और मांस नहीं खा सकते, तो डाइट में शामिल करे ये Super food मिलेगा भरपूर प्रोटीन

पैसे बचाने के लिए ये सस्ता Cooking Oil खरीद रहे हैं लोग...
शाकाहारी लोग प्रोटीन के सेवन के लिए इन Superfoods का प्रयोग कर सकते हैं, जो भरपूर Protien देगा।         

प्रोटीन त्वचा, रक्त, मांसपेशियों तथा हड्डियों की कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। जन्तुओं के शरीर के लिए कुछ आवश्यक प्रोटीन, एन्जाइम, हार्मोन, ढोने वाला प्रोटीन, सिकुड़ने वाला प्रोटीन, संरचनात्मक प्रोटीन एवं सुरक्षात्मक प्रोटीन हैं। प्रोटीन का मुख्य कार्य शरीर की आधारभूत संरचना की स्थापना एवं इन्जाइम के रूप में शरीर की जैवरसायनिक क्रियाओं का संचालन करना है। आवश्यकतानुसार इससे ऊर्जा भी मिलती है। 

 

 

 शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

 

 

 

 

 

सिर्फ मीट और अंडे से ही नहीं बल्कि इन वेजिटेरियन ऑप्शनंस से भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। हमारे सभी दैनिक कामों को करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है।

 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

 

 

आप अपनी डाइट से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।  आमतौर पर प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स नॉनवेज को माना जाता है।

अब दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा, बस अपने डाइट में करें इन चीजों को शामिल

यह सही बात हैं की मीट में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शाकाहारी भोजन में प्रोटीन की कमी होती हैं। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

 

 

हम आपको यहां उन Superfoods के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भरपूर मात्रा में प्रोटीन देते हैं....

   

ब्रोकली

ब्रोकली के 19 फायदे, उपयोग और नुकसान - Broccoli Benefits, Uses and Side  Effects in Hindi

ब्रोकली में काफी पोषण होता है। एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन होता है। यह विटामिन के, सी, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। 

 

ये वेबसाइट बेच रही केवल 99 रुपये में हर समान, धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, Flipkart और Amazon को भी पछाड़ा

 

दूध 

Milk Inflation in India, After Amul and Mother Dairy, many companies like  Saras, Sanchi, Parag, Kamdhenu increased milk prices, Goa Dairy may also  increase the price soon: अमूल और मदर डेयरी के

दूध कैल्शियम प्राप्ति का बेहतरीन माध्यम है। दूध आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। लेकिन दूध से कैल्शियम के साथ ही प्रोटीन की भी प्राप्ति होती है।

ये वेबसाइट बेच रही केवल 99 रुपये में हर समान, धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, Flipkart और Amazon को भी पछाड़ा

पनीर 

How to store paneer to make them last long | लंबे समय तक ताजा और मुलायम  रहेगा पनीर, बस अपनाएं ये तरीका | Hindi News, फूड

पनीर से शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। आप अपनी डाइट में पनीर जरूर शामिल करें। बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को पनीर खूब पसंद होता है। 

Sleeping Disorder: अगर आपको भी नहीं आती टाइम पर नींद तो अपनाएं ये तरीके...

दही

fish milk mango and other food items that you should stop eating after  having curd - Diet Tips: दही खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन,  बन जाती

दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है, साथ ही साथ दही कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है । 

Health Tips: ब्लड प्रेशर, वजन और शुगर, तीनों को नियंत्रित करने के लिए कीजिए इस चमत्कारी चीज का सेवन

छाछ और लस्सी

प्रेगनेंसी में छाछ (बटरमिल्क) पीना चाहिए या नहीं? | Drinking Buttermilk  (Chhach) During Pregnancy in Hindi

छाछ और लस्सी भी प्रोटीन की प्राप्ति के लिए शानदार ड्रिंक्स हैं। गर्मी के मौसम में लंच और डिनर के बीच लिए जानेवाले शाम के नाश्ते में भी इनका सेवन किया जा सकता है।आप नाश्ते और लंच के बीच के समय में इनका सेवन कर सकते हैं।

ख़बरदार! भूल कर भी न करे Google पर इन चीज़ों को सर्च, वर्ना पड़ जाएंगे लेने के देने

दालें

सब्जियों के बाद अब महंगी हुईं दालें, 100 रुपए तक पहुंची कीमत - pulses now  become expensive after vegetables price rs 100

 हर तरह की दाल और दलहन यानी राजमा, काले चले  एशियन स्टेपल प्रोटीन, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होते हैं।  इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि उबलने के बाद भी इनमें विटामिन सी बरकरार रहता है।  उबली दालों के आधे कम में 7.3 ग्राम प्रोटीन होता है। 

Gas Cylinder Price: गैस सिलेंडर दाम में भारी गिरावट, जानें कितना हुआ सस्ता?

सोयाबीन

soyabean is not beneficial for everybody know its side effects | सभी लोगों  के लिए फायदेमंद नहीं है सोयाबीन, जानें किन लोगों को करना चाहिए परहेज |  Hindi News, Health

सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन होता है. ये काफी हेल्दी ऑप्शन है।  सोयाबीन से अपनी डेली प्रोटीन नीड्स को पूरा करता हैं। 

पैसे बचाने के लिए ये सस्ता Cooking Oil खरीद रहे हैं लोग...

ड्राईफ्रूट्स 

आप हर दिन काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोठ और मखाने का सेवन करेंगे तो आपको जीवन में कभी भी प्रोटीन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन सभी ड्राईफूट्स को मिलाकर आप हर दिन कम से कम एक मुट्ठी ड्राईफ्रूटस खाएं और एक गिलास दूध जरूर पिएं।

Share this story