×

क्या शराब पीना वाकई नुकसानदेह है? कम मात्रा में पीने वालों में बीमारियां होने की आशंका सबसे ज्यादा, कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब

क्या शराब पीना वाकई नुकसानदेह है? कम मात्रा में पीने वालों में बीमारियां होने की आशंका सबसे ज्यादा, कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब
कम मात्रा में शराब पीने वालों को ज्यादा शराब पीने वालों से भी अधिक नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है।

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो कभी-कभी और कम मात्रा में शराब पीते हैं। इन लोगों का मानना होता है कि ऐसा करने से वे शराब से जुड़ी बीमारियों से बच जाएंगे, लेकिन यह सिर्फ एक गलतफहमी है। हाल ही में अमेरिका की यूनिवर्सिटी आफ टेक्सास ने एक शोध किया है।

मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी, फिर कम होंगे शराब व बीयर के दाम, सरकार का बड़ा ऐलान

इसके मुताबिक, जो लोग कभी-कभी और कम मात्रा में शराब पीते हैं, उन्हें भी इससे जुड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है। शोध में चौकाने वाली बात यह सामने आई कि कम मात्रा में शराब पीने वालों को ज्यादा शराब पीने वालों से भी अधिक नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है।

शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, अब नहीं मिलेगी मिलावटी शराब, आखिर किस शराब में मिलेगी यह सुविधा...


यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल आफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। यूटी आस्टिन मनोविज्ञान के प्रोफेसर चाल्र्स होलाहन (पीएचडी) और उनके सहयोगियों ने अमेरिकी वयस्कों के नमूनों का विश्लेषण किया है। उन्होंने पाया कि अनियंत्रित रूप से शराब पीने वाले लोगों के मुकाबले मध्यम मात्रा में पीने वाले लोगों में शराब से जुड़ी कई बीमारियों होने की आशंका लगभग पांच गुना अधिक थी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

जानिए Beer को हिंदी में क्या कहते हैं ? 99 फीसदी लोग की तरह आप भी देंगे गलत जवाब

वहीं, नौ साल बाद उनमें अधिक शराब की समस्याएं करीब दो गुनी हो गईं। जो पुरुष दिन में दो ड्रिंक और महिला एक ड्रिंक लेती है, उन्हें (मार्डरेट यानी मध्यम मात्रा में शराब पीने वाला माना गया है। वहीं, वे लोग जो पांच या उससे ज्यादा ड्रिंक एक दिन में पीते हैं, उन्हें (बिंग) अनियंत्रित रूप से पीने वाला माना जाता है।

देश में शराब की होम ड‍िलीवरी शुरू 10 मिनट में घर पहुंचेगी मनचाही शराब

शोध में कहा गया कि बिंग ड्रिंकिंग का चलन किशोरों में काफी बढ़ रहा है। हालांकि, इस तरह से पीने वाले ज्यादातर लोग 30 साल से ऊपर वाले हैं और इन वयस्कों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीच, वयस्कों में शराब की खपत और इसके प्रभावों पर शोध सिर्फ एक व्यक्ति के औसत स्तर पर पीने पर केंद्रित होता है।

शराब के शौकीनों को लग सकता है बड़ा झटका ! जल्द बढ़ सकते हैं बीयर और कैन के दाम

नतीजतन, कम और मध्यम वयस्क शराब पीने वालों और अत्याधिक शराब पीने वालों के बीच के प्रभाव का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं हो पाया है। अध्ययन के सह-लेखकों में से एक और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल आफ मेडिसिन में मनोचिकित्सा और व्यवहार विज्ञान के प्रोफेसर रुडोल्फ मूस के मुताबिक, मध्यम पीने वालों की वैज्ञानिक और मीडिया चर्चाओं में अनदेखी की गई है।

इस देश में पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, चटकारे ले कर पी रहे लोग

आमतौर पर लोग मान लेते हैं कि कभी-कभी पीना उनके लिए सुरक्षित है।

शराबियों के लिए बड़ी खबर! इस दिन से सस्ती हो जाएगी शराब...


शोधकर्ताओं ने पीने के पैटर्न को बेहतर तरीके से समझने के लिए एक सर्वे किया। इसके तहत, शराब पीने वाले 30 और उससे ज्यादा की उम्र के 1,229 लोगों की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका के अध्ययन में मिडलाइफ डेवलपमेंट की दो तरंगों से लिए गए डाटा ने शोधकर्ताओं को देखने की मंजूरी दी कि पिछले नौ सालों में इन लोगों का पीने का पैटर्न कैसा रहा।

गर्मियों में बीयर पीने के इतने हैं फायदे ,जान दंग रह जाएंगे आप

इस शोध के परिणाम ने शोधकर्ताओं को हैरान कर दिया। इसके तहत, उन लोगों में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखी गईं, जो रोजाना औसत शराब पीने वाले थे। यानी कि जो लोग शराब का रोजाना कम सेवन करते हैं, उनमें उन लोगों के मुकाबले शराब से जुड़ी बीमारियां ज्यादा होने का खतरा है, जो एक बार में अत्याधिक खराब का सेवन करते हैं।

Benefits of drinking beer: बीयर पीने के इतने फायदे जान चौक जाएंगे आप

इस देश में पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, चटकारे ले कर पी रहे लोग

इस देश में पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, क्या आप इसे पीने की करेंगे हिम्मत?

इस देश में पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, चटकारे ले कर पी रहे लोग, क्या इसे पीने की करेंगे हिम्मत?

सिंगापुर की एक ब्रूवरी में इन दिनों एक अलग टाइप की बीयर मिल रही है। वैसे तो बीयर फलों और जौ के पानी के सड़ाकर एल्कोहल मिलाकर बनाई जाती है, लेकिन सिंगापुर में सीवेज यानी गंदे नाले के पानी और यूरीन बीयर बनाई जा रही है। न्यू्ब्रू नाम के इस बीयर को फिलहाल दुनिया के सबसे इको-फ्रेंडली बीयर के रूप में प्रमोट किया जा रहा है। बता दें कि बीयर बनाने वाली जगह को ब्रूवरी कहते हैं।

शराबियों के लिए बड़ी खबर! इस दिन से सस्ती हो जाएगी शराब...

रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूब्रू को एक खास तरीके से लिक्विड से बनाया जाता है। इसमें नालों के पानी और अपशिष्ट को रिसाइकल किया जाता है और फिल्टर करके तैयार किया जाता है। इस खास लिक्विड का नाम नीवॉटर है। ये सिंगापुर में 20 साल से मौजूद है। वहां के बीयर में 95 फीसदी नीवॉटर ही मिलाया जाता है। 

गर्मियों में बीयर पीने के इतने हैं फायदे ,जान दंग रह जाएंगे आप

सिंगापुर की वॉटर अथॉरिटी ने देश की पानी की कमी की समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने और उन समस्याओं के समाधान के तौर पर दुकानों और बार में उपलब्ध पेय पदार्थ लॉन्च किए हैं।  रिपोर्ट के मुताबिक, NeWater को कई तरह के जांच प्रोसेस से गुजना पड़ता है। इससे ये पानी सुरक्षित हो जाता है।

यहाँ मिलती है दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत 50 रुपये से भी कम

पानी की कमी के कारण सिंगापुर, सालों से मलेशिया से पीने का पानी खरीद रहा है। बारिश के पानी को भी स्टोर करके रिसाइकल किया जाता है। इसके बाद भी सिंगापुर को जरूरत का सिर्फ 50 फीसदी पानी ही मिल पाता है। बाकी जरूरत के काम के लिए नाले या सीवेज के पानी का इस्तेमाल करना पड़ता है।

शराब के शौकिनों के लिए खुशखबरी! थोड़ी शराब करेगी अब दोगुना नशा

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2060 तक सिंगापुर में आबादी बढ़ने के साथ ही पानी की मांग दोगुनी होने की उम्मीद है। ऐसे में नीवॉटर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है।

Benefits of drinking beer: बीयर पीने के इतने फायदे जान चौक जाएंगे आप

यहाँ मिलती हैं दुनिया की सबसे सस्ती शराब, कीमत सुन हो जाएंगे हैरान...

Share this story