×

खुशखबरी: सरकार ने आम जनता के लिए खोला खजाना, मुफ्त मिल रहा गैस सिलेंडर

खुशखबरी: सरकार ने आम जनता के लिए खोला खजाना, मुफ्त मिल रहा गैस सिलेंडर

Good news: Government opened treasury for the general public, gas cylinders are available for free

 सरकार ने लोगों को पहले मुफ्त राशन और अब फ्री गैस के सिलेंडर देने का ऐलान किया है। लोगों को अब साल में 3 गैस के सिलेंडर मुफ्त में मिलेंगे, सरकार लोगों के लिए लगातार कई योजना लेकर आ रही है ताकि लोगों को हर सम्भवतः मदद मिल सके।

 

 ‘रामसेतु’ घोषित किया जाएगा राष्ट्रीय धरोहर! सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, इस नेता ने दायर की है याचिका

मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ सभी राशन कार्ड धारकों को मिलेगा, सरकार के इस फैसले से लोग काफी खुश हैं और सरकार की तारीफ भी कर रहे हैं। इस योजना का लाभ आपको कैसे मिल सकता है चलिए समझते हैं।

 

Today Gold Price: भारत में दुबई के भाव से मिल रहा सोना, जल्द करें ख़रीदारी, जाने क्या हैं रेट?

राशन कार्ड धारक होना जरुरी

यदि आपको मुफ्त सिलेंडर योजना का लाभ उठाना है तो इसकी पहली शर्त यह है कि आप राशन कार्ड धारक हों। दरअसल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के लोगों के लिए यह ऐलान किया है कि जितने भी राशन कार्ड धारक हैं उनको साल में तीन गैस के सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

महज इतने रुपये में ले सकते हैं सोलर चूल्हा साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जानें कीमत...

इस योजना से राज्य सरकार पर बोझ जरुर बढ़ेगा पर आम लोगों को मंहगाई से थोड़ी राहत तो मिल जाएगी। हालांकि इस योजना के लिए कुछ नियम और शर्तें भी हैं जिनका पालन करना जरुरी है, तभी इस योजना का लाभ आपके मिल पाएगा।

Head Constable Vacancy 2022: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, इस भर्ती में मिलेगी 69 हजार तक सैलरी, जल्द करें आवेदन
 

अंत्योदय कार्ड करा लें लिंक

Free Gas Cylinder: इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसी जुलाई के महीने में ही अपने अंत्योदय कार्ड को गैस कनेक्शन के साथ लिंक कराना होगा अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

मरने से पहले वर्जिन महिला ने बताई अंतिम इच्छा, दोस्त सुन रह गया दंग

राज्य सरकार ने इस योजना के क्रीयान्वन की पूरी तैयारी कर ली है, जिसके तहत ज‍िलेवार अंत्योदय उपभोक्ताओं की ल‍िस्‍ट भी स्‍थानीय गैस एजेंस‍ियों को भेज दी गई है और कहा गया है कि जल्द ही वह अंत्योदय कार्ड से गैस कनेक्शन को लिंक करने का काम पूरा करें।

शिल्पी राज का एक और वीडियो वायरल Youtube पर अपलोड होते ही लाखों लोगों ने देखा

राज्य सरकार के इस योजना के बाद प्रदेश के 2 लाख कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा तो वहीं सरकार पर करीब 55 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार भी पड़ेगा।

भारत का अनोखा मंदिरः जहां माता को पसंद है नूडल्स और फ्राइड राइस, सुबह-शाम लगाया जाता है भोग, दिलचस्प है वजह

नरेन्द्र मोदी सरकार फ्री में बांट रही सिलाई मशीन, जानिए कैसे करें अप्लाई

अच्छी खबर यह है कि देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वतंत्र बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इनमें से ही एक है फ्री सिलाई मशीन योजना।

सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, प्रदेश में बिक रहा 84 रुपये प्रति लीटर

सरकार महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करती है। इस स्कीम के सहारे सरकार की कोशिश है कि महिलाओं को अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी और निर्भर नहीं रहना पड़े।

Post Office में 10वीं पास के लिए निकली बम्पर भर्ती, मेरिट के आधार पर होगा चयन, जल्द जाने प्रक्रिया

वो खुद अपने दम पर अपनी हर जरूरत को पूरा करने के लिए सक्षम और सशक्त बनें। इस मकसद को पूरा करने के लिए सरकार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन बांट रही है।

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, बदल गए है ये नियम, जान लें वरना होगी परेशानी

इस स्कीम के लिए पात्र महिला एक आवेदन कर सिलाई मशीन स्कीम का फायदा उठा सकती है। केंद्र सरकार की योजना देश के सभी राज्यों के लिए तैयार की गई है। प्रत्येक राज्य की 50 हजार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है और इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है।

 अब गैस सिलेंडर भरवाने की टेंशन खत्म, आ गया सोलर चूल्हा, जानिए क्या है खासियत और कीमत

20 से 40 साल की उम्र की महिलाएं इस स्कीम के लिए अप्लाई कर मुफ्त में आसानी से सिलाई मशीन पा सकती हैं और खुद का रोजगार शुरू कर सकती हैं। प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों चल रही है।

इन राज्यों की महिलाएं इस स्कीम का लाभ उठाकर अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा।

Navodaya Teacher Vacancy 2022: नवोदय विद्यालय में हो रही शिक्षकों की बंपर भर्ती,जल्द करें आवेदन!

ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए महिलाएं ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकती हैं। अगर कोई इस स्कीम के तहत अप्लाई करना चाहता है,

मात्र 26 रुपये में करें विदेश यात्रा, इस एयरलाइंस का अविश्वसनीय ऑफर

तो उसे सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिलाई की फ्री सप्लाई के लिए आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा।

लिंक पर क्लिक कर आवेदन पत्र के पीडीएफ का प्रिंट आउट निकालें। फिर आवेदन पत्र को भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट को फॉर्म के साथ अटैच कर दें। इसके बाद फॉर्म को संबंधित ऑफिस में जमा कर दें। अधिकारी आपके आवेदन की जांच करेंगे। अगर आवेदन में दी गई जानकारी सही पाई गई, तो आपको मुफ्त में सिलाई मशीन दे दी जाएगी।

Share this story