×

अब गैस सिलेंडर भरवाने की टेंशन खत्म, आ गया सोलर चूल्हा, जानिए क्या है खासियत और कीमत

अब गैस सिलेंडर भरवाने की टेंशन खत्म, आ गया सोलर चूल्हा, जानिए क्या है खासियत और कीमत
IOCL Solar Cooking Stove

Solar Cooking Stove: अगर थोड़ा समय पीछे जाएंगे, तो नजर आता है कि जब भी हमें खाना बनाना होता था तब हमें लकड़ी के चूल्हे या स्टोव पर खाना बनाना पड़ता था। लेकिन फिर समय बदला और अब लोग रसोई गैस पर खाना बनाते हैं।

 

इस पर खाना बनाना बेहद आसान होता है। मतलब बटन दबाया और माचिस की मदद से गैस जला ली और फिर बिना किसी दिक्कत के झटपट खाना बना लिया। लेकिन इसमें गैस सिलेंडर के खत्म होने पर इसे भरवाना पड़ता है।

अब पेट्रोल से छूटकारा दिलाएगी यह खास बाइक, सिर्फ 5 हजार रुपए में करें बुकिंग, देखें डीटेल्स

 

दूसरी तरफ गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम लोगों को खासा परेशान करते हैं। ऐसे में आपकी दिक्कत दूर करने के लिए आया है सोलर चूल्हा। इसके इस्तेमाल के लिए आपको गैस सिलेंडर की जरूरत नहीं होती है। तो चलिए आपको इसके बारे में और इसके दाम के बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...

 

 

दरअसल, सरकार की तरफ से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक ऐसा चूल्हा लॉन्च किया है, जो सौर ऊर्जा से चलेगा। मतलब इसके लिए गैस या लकड़ी किसी चीज की जरूरत नहीं होगी। ये चूल्हा सूर्य की किरणों से चार्ज होगा और फिर आप इस पर खाना बना पाएंगे।

घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, भारी भरकम बिजली से मिलेगी राहत

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इस चूल्हे का नाम सूर्य नूतन चूल्हा है, जो रिचार्जेबल है और इसे आप घर के अंदर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयल मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी के दिल्ली स्थित आवास पर जब इसे लॉन्च किया गया, तो इसके बाद इसी चूल्हे पर तीन टाइम का खाना पकाया और परोसा भी गया।  

कैसे करेगा काम?

इस सूर्य नूतन चूल्हे को आपको किचन में रखना है, जिस पर एक केबल लगी होती है और ये केबल सोलर प्लेट से जुड़ी होती है, जो छत पर होती हैं। सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है वो केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है। फिर इसी पर खाना बनता है। इसकी लाइफ 10 साल बताई गई है, जिसमें कोई अतिरिक्त खर्च नहीं है।

अब Jio के एक ही प्लान में चार लोगों को मिलेगा मज़ा, डेटा-कॉलिंग के साथ Netflix और Amazon Prime का सब्सक्रिप्शन

कीमत जान लीजिए

चूल्हे की टेस्टिंग पूरी कर ली गई है, और अब इसकी कमर्शियल लॉन्चिंग है। वहीं, बात अगर इसकी कीमत की करें, तो ये 18 हजार रुपये से लेकर 30 हजार रुपये के आसापस होगी।

हालांकि, बाद में इसकी कीमतें कम हो सकती है। दरअसल, जब इसके 2-3 लाख चूल्हे बनाए और बेचें जाएंगे, तो फिर सरकार इस पर सब्सिडी देगी। ऐसे में इसकी कीमत 10 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक आ सकती है।

Share this story