×

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, बदल गए है ये नियम, जान लें वरना होगी परेशानी

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, बदल गए है ये नियम, जान लें वरना होगी परेशानी

नई दिल्ली। सरकार की ओर से गरीब लोगों की मदद के लिए कई कदम उठाए गए हैं। वहीं सस्ते दामों पर लोगों को अनाज उपलब्ध करवाने का काम भी सरकार की ओर से किया जा रहा है।

 

 

अगर आप भी सरकारी राशन ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार जल्द ही पात्र किसानों के लिए नया राशन कार्ड (New Ration Card) बनाया जाएगा।

 अब गैस सिलेंडर भरवाने की टेंशन खत्म, आ गया सोलर चूल्हा, जानिए क्या है खासियत और कीमत

इससे पहले सरकार ने अपात्र लोगों से राशन कार्ड जमा करने की अपील भी की। यदि अपात्र लोग राशन कॉर्ड नहीं जमा करते तो सरकार कानूनी कार्रवाई कर सकती है।

 

 

पात्रों को नहीं मिल पा रहा लाभ

क्या आप भी हैं चूहों से परेशान, इस घरेलू नुस्खे से घर में कभी नहीं आएंगे चूहें

दरअसल, कोरोना महामारी (Covid-19) के दौरान सरकार ने लोगों की आर्थिक स्थिति देखते हुए सरकार ने गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देने के लिए फ्री राशन योजना की शुरुआत की थी, जिसे अब सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

सरकार की इस योजना का लाभ कई ऐसे लोग भी उठा रहे हैं, जो पात्र नहीं हैं। ऐसे में सरकार लगातार इन लोगों से कार्ड सरेंडर करने की अपील कर रही है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

कौन है अपात्र?

अब आपको बताते हैं किकिन लोगों को अपात्र की श्रेणी में रखा गया है। ऐसे पर‍िवार ज‍िनके पास हार्वेस्टर, मोटरकार, ट्रैक्टर, एसी, पांच केवी या इससे अधिक क्षमता का जनरेटर, 100 वर्ग मीटर का प्लाट या मकान, आयकरदाता, पांच एकड़ से अधिक जमीन,

मात्र 26 रुपये में करें विदेश यात्रा, इस एयरलाइंस का अविश्वसनीय ऑफर

एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, ग्रामीण क्षेत्र में परिवार की आय 2 लाख प्रतिवर्ष और शहरी क्षेत्र में 3 लाख रुपए प्रतिवर्ष वाले परिवार योजना के लिए अपात्र हैं।यानी इन लोगों को सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

शराब का सेवन महिलाओं के लिए हानिकारक! आपको हैरान कर देगी जानकारी...

लोगों से की गई अपील

उत्तराखंड सरकार ने लोगों से अपील की गई है कि अपात्र लोग राशन कार्ड को सरेंडर कर दें। इसके साथ ही पात्रों के लिए नया कार्ड भी बनाया जाएगा। इतना ही नहीं, अपात्रों के राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने पर ऐसे लोगों के ख‍िलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

बारिश के मौसम में अब मच्छर हो जाएंगे गायब! मच्छरों का बवंडर बनाकर खींच लेती है ये मशीन, एक बार खरीदने पर चलेगी पूरे 1 साल

Share this story