अब शराब पीकर नहीं स्टार्ट कर पाओगे गाड़ी, चाहे लगा लो कितनी भी ताकत, आ गई ऐसी टेक्नोलॉजी
drink drive
शराब पीकर ड्राइविंग करने की वजह से सड़क हादसे आम हैं।

Drunken driving के केस आए दिन सुनने और देखने को मिल जाते हैं। ऐसे हादसों में न जाने कितने लोगो की जान चल जाती हैं। कुछ ऐसी तकनीक जिसे ड्रिंक करने के बाद गाड़ी ही न चले। कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया हैं।

 

 

Bank Holidays In May 2022: पहले ही हफ्ते में 4 दिन बैंक रहेंगे बंद! जल्द निपटा लें अपने जरूरी काम

 

धनबाद के तीन इंजीनियरों ने उन्होंने ऐसी तकनीक बनाई है, जो शराबियों को गाड़ी ड्राइव करने से रोकेगी । कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी BCCL (भारत कोकिंग कोल लिमिटेड) की वार्षिक सुरक्षा प्रदर्शनी में इस तकनीक का प्रदर्शन भी किया जा चुका है।

 

अब WhatsApp पर आ रहा फेसबुक और इंस्टाग्राम का ये शानदार फीचर्स, ख़ूब आएगा मज़ा...

सड़क पर शराब पीकर गाड़ी चलाने से कई सड़क हादसे होते हैं और इसके लिए सरकार ने भी कुछ कड़े नियम बनाए हैं। ताकि ड्रिंक एंड ड्राइविंग पर रोक लगाई जा सके। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लोग हैं जो शराब पीने के बाद ड्राइविंग करने से बाज नहीं आते। ऐसे लोगों और इनकी वजह से होने वाले सड़क हादसों को रोकने के लिए अब एक खास तकनीक आ गई है। धनबाद के तीन इंजीनियरों ने इस समस्या का नायाब हल ढूंढ निकाला है। 

Google ने लांच किया ऐसा प्रोग्राम, कि अब आप खुद ही रिपेयर कर सकेंगे अपना फोन

इसके तहत एक ऐसी डिवाइस डेवलप की गयी है, जिसे ड्राइविंग सीट के सामने लगाया जाता है। यह डिवाइस ड्राइविंग सीट पर बैठने वाले शख्स की सांस को सेंसर के जरिए पकड़ लेती है और यदि व्यक्ति ने शराब पी रखी है तो डिवाइस गाड़ी को स्टार्ट ही नहीं होने देगी।

अब आपका भी Phone होगा मिनटों में Charge फोन, बस बदल डालिए ये Settings

यदि गाड़ी का इंजन पहले से स्टार्ट हो और इसके बाद ड्राइविंग सीट पर कोई व्यक्ति शराब पीकर बैठता है तो इंजन स्वत: बंद हो जायेगा। तीन इंजीनियरों अजीत यादव, सिद्धार्थ सुमन औरमनीष बलमुचू ने इस तकनीक का नाम ह्यस्मार्ट सेफ्टी सिस्टम अगेंस्ट अल्कोहल इन व्हीकल (एसएसएसएएवी) दिया है। 


 

अगर आप भी करते हैं किसी भी चार्जर से अपना मोबाइल फोन चार्ज, तो हो सकता हैं ये नुकसान

इस डिवाइस को बनाने वाले तीनों इंजीनियर बीसीसीएल में काम करते हैं। उन्होंने पाया कि कोयला क्षेत्र में ट्रांसपोटिर्ंग करने वाली गाड़ियों की दुर्घटनाओं में ज्यादातर मामलों में ड्राइवर के शराब के नशे में होने की बात सामने आती है।

Government Apps: अपने फोन में जरूर रखें ये 5 सरकारी ऐप, हर जगह आएंगे काम, एक ही ऐप से कर सकेंगे कई काम

 तभी उन्होंने तय किया कि कोई ऐसी तकनीक विकसित की जाये, जिससे ड्राइवर को शराब पीने से रोका जा सके और अब उन्होंने कंपनी को इस डिवाइस के उपयोग का सुझाव भी दिया है। 

Share this story