×

अब आपका भी Phone होगा मिनटों में Charge फोन, बस बदल डालिए ये Settings

smartphone
Smartphone जैसे-जैसे फोन पुराना होता जाता है, उसकी बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है,हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सेटिंग्स के बारे में जिससे आपका फोन मिनटों में होगा चार्ज। 

Smartphone ने  हमारी लाइफ आसान कर दिया हैं। स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होना एक बड़ी समस्या है। लेकिन फोन जैसे ही थोड़ा पुराना होने लगता है। और हमें बार-बार इसे चार्ज करना पड़ता है।फोन में ऐप्स, ज़्यादा एक्टिविटी के कारण  आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। लेकिन अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें  तो फोन काफी तेजी से चार्ज होगा साथ ही साथ जिनसे आप अपनी बैटरी लाइफ को बचा सकते हैं। ये है कुछ तरीके:-


एयरप्लेन मोड करें इनेबल

यूं तो स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करने पर बैटरी जल्दी फुल हो जाती है, लेकिन आप दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल नेटवर्क सिगनल लगातार सर्च होने की वजह से बैटरी खत्म होती रहती है। ऐसे में फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए आप एयरप्लेन मोड (Airplane) ऑन कर सकते हैं।

ऑटो सिंक बंद करें 


Gmail, Twitter, WhatsApp जैसी कई ऐप्स ऑटो-सिंक होते हैं जिससे लेटेस्ट अपडेट्स के दौरान ये अपने आप रिफ्रेश होते रहते हैं। आपके स्मार्टफोन में जितना बैक एंड का काम चल रहा होगा, उतना ही फोन की बैटरी खपत होगी। आप इसे ऑफ कर सकते हैं।

 

बंद रखें इंटरनेट, वाई-फाई और लोकेशन

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


अगर फोन में एयरप्लेन मोड ऑन नहीं कर सकते तो इसकी लोकेशन, इंटरनेट, वाईफाई और ब्लूटूथ जैसी सेटिंग्स को बंद करके रखें। यह सेटिंग्स भी लगातार फोन की बैटरी को चूस्ती रहती हैं।

 

 बैकग्राउंड ऐप्स को करें बंद


फोन के बैकग्राउंड में चलने वाले एप्स तब भी बैटरी खर्च करते हैं जब आप फोन इस्तेमाल नहीं कर रहे होते। फोन को चार्जिंग पर लगाने से पहले सभी फालतू ऐप्स को बंद कर दें।

 

ओरिजिनल चार्जर और केबल का ही करें इस्तेमाल


हर स्मार्टफोन की बैटरी कैपेसिटी और इसकी चार्जिंग स्पीड अलग होती है। इसलिए अपने स्मार्टफोन को हमेशा फोन के साथ आने वाले चार्जिंग एडेप्टर और केबल से ही चार्ज करें। किसी दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करना चार्जिंग स्पीड को तो घटा ही सकता है, साथ ही यह आपकी बैटरी के लिए भी नुकसानदायक है।

 

पूरी तरह से चार्ज़ करने से बेहतर है थोड़ा-थोड़ा चार्ज़

बैटरी यूनिवर्सिटी के द्वारा दिए गए एक शानदार सुझाव को मैराथन के उदाहरण से समझा जा सकता है। बैटरी को 100 फीसदी से सीधे ले जाकर शून्य पर खत्म करने से बेहतर है कि आप इसे 50 फीसदी तक ही डिस्चार्ज़ होने दें। 30 से 80 फीसदी के बीच का क्रम बनाए रखें। ऐसा करने से आपके बैटरी की डिस्चार्ज़ साइकिल तीन गुनी बढ़ जाएगी।

 

 लो पावर मोड को ऑन करें


सभी एंड्रॉयड फोन में बैटरी सेवर मोड मौजूद नहीं है। अगर आप एंड्रॉयड 5.0 या उसके बाद के वर्ज़न को इस्तेमाल कर रहें तो आपके डिवाइस पर इस मोड के मौजूद रहने की संभावना ज्यादा है। जैसे ही आपके फोन की बैटरी 15 फीसदी पर पहुंचती है, यह अपने आप एक्टिव हो जाता है। यह बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश, लोकेशन ट्रैकिंग और सिंक एक्टिविटी को बंद कर देता है, ताकि बैटरी लाइफ बचाई जा सके। एंड्रॉयड मार्शमैलो डोज़ फीचर के साथ आता है। अगर आप अपने फोन लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह फ़ीचर आपके फोन को डीप स्लो मोड में भेज देता है। इस फ़ीचर के कारण स्टैंडबाय टाइम दोगुना हो जाता है। अगर आप पुराने वर्ज़न वाले एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह फ़ीचर नहीं मिलेगा।

वॉल सॉकेट का करें इस्तेमाल


कई बार हम इस स्मार्टफोन को अपने लैपटॉप या किसी और डिवाइस के जरिए यूएसबी से कनेक्ट करके चार्ज करने लगते हैं। लेकिन इससे आपको सही चार्जिंग स्पीड नहीं मिलेगी। फोन को जल्दी चार्ज करना है तो हमेशा चार्जिंग एडेप्टर के जरिए इसे चार्ज करें।

Share this story