×

Government Apps: अपने फोन में जरूर रखें ये 5 सरकारी ऐप, हर जगह आएंगे काम, एक ही ऐप से कर सकेंगे कई काम

gov app

आज के आधुनिक लाइफ़स्टाइल में हर कोई डिजिटल हो गया हैं। टेक्नोलॉजी की और बढ़ता समाज आपको कई सारे नए गैजेट्स और हर दिन बदलती तकनीक के सामने लाकर खड़ा कर देता है।  जिससे घर बैठे या आपके मोबाइल के जरिये काफी सारे जरूरी काम हो जाते हैं। आप घर बैठे देश-दुनिया की खबरें जान लेते हैं।  आज हम आपको ऐसे ही कुछ Important Government Apps के बारे में बताने जा रहे  हैं।  जो आपके फोन में होने चाहिए, इनके मदद से आप ढेरों सरकारी काम कर सकते हैं या डिजिटल प्लैटफॉर्म पर करा सकते हैं। आइये जानते है आखिर कौन से हैं वो प्रमुख  Phone App.....

 

 

 MyGov App :-  सरकार का यह एप बेहद खास है, साल 2014 के जुलाई महीने में इसकी शुरुआत हुई थी।  इस प्लेटफॉर्म के जरिए विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकेंगे। तो वही इस प्लैटफॉर्म पर सरकारी योजनाओं की जानकारियां मिल सकती हैं और वे मंत्रालयों और विभिन्न विभागों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। यह एप  Google Play और App Store  पर उपलब्ध है। अगर आपके पास किसी योजना को लेकर कोई सुझाव या आइडिया है तो आप सरकार को दे सकते हैं। MyGov App  के देशभर में 10 लाख से ज्यादा यूजर हैं।

MyGov India - मेरी सरकार on the App Store

mParivahan:-  सरकार ने रोड ट्रांसपोर्ट और Vehicle के साथ ही सड़क यातायात नियमों और उनके उल्लंघन पर दंड से जुड़ी सभी जानकारी के लिए लॉन्च किया था। इस App पर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने से लेकर Vehicle मालिक के नाम, गाड़ी रजिस्ट्रेशन डेट, रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी, वीइकल एज, वीइकल क्लास, इंश्योरेंस वैलिटिडी, फिटनेस वैलिडिटी समेत कई और जानकारियां मिल जाती है। यह काफी usefull app है, जो आपके phone में हो तो बेहतर है।  mParivahan App के 30 लाख से ज्यादा यूजर हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">
 


mPassport Seva:- सरकार ने पासपोर्ट सर्विस सुगम करने के लिए mPassport नामक Mobile App लॉन्च किया है, जिसके जरिये आम लोग पासपोर्ट अप्लिकेशन, पासपोर्ट सेवा केंद्र के साथ ही पासपोर्ट बनवाने और स्टेटस से जुड़ीं तमाम जानकारियां हासिल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये पासपोर्ट बनाना काफी सुविधाजनक हो जाता है और छोटी-छोटी बात के लिए पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर काटने से लोग बच जाते हैं। भारत में कुल 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं, जहां जाकर लोग पासपोर्ट बनवा सकते हैं। भारत में 50 लाख से ज्यादा लोग mPassport Seva App का इस्तेमाल करते हैं।
 

Here's how you can apply for a passport with the mPassport Seva app -  YouTube

Umang:- Unified Mobile Application for New age Governance) ऐप डिजिटाइजेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कोशिश है, जिसके जरिये मोबाइल की मदद से ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने की कोशिश की जाती है। इस ऐप के जरिये लोगों को Healthcare, Finance, Education, Housing, Energy, Agriculture, Transport के साथ ही Employment और Skills की भी जानकारियां मिलती हैं। उमंग ऐप पर आप Aadhaar, DigiLocker और PayGov से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।
 

UMANG App India (@UmangOfficial_) / Twitter

Arogya Setu:- कोरोना संकट काल में जिस एक ऐप की सबसे ज्यादा जरूरत लोगों ने महसूस की, वो है आरोग्य सेतु ऐप। इस ऐप के जरिये आपको आसपास के कोरोना संक्रमित लोगों के साथ ही कुल संक्रमित और बीमार लोगों की भी जानकारी मिलती है। साथ ही कोरोना केयर सेंटर और कोरोना से जुड़ी देश-दुनिया की तमाम जानकारियां ऑडियो-विडियो और न्यूज फॉर्म में मिलती है। चाहे ऑफिस हो या मॉल, हर जगह आपसे पूछा जाता है कि आरोग्य ऐप आपके फोन में है या नहीं। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि आरोग्य सेतु ऐप कितना जरूरी है। आप भी अपने फोन में यह ऐप रखें और कोरोना से बचकर रहें।
 

Aarogya Setu App: good news for the users of aarogya setu app such facility  will be available with one click | आरोग्य सेतु एप के यूजर्स के लिए खुशखबरी,  एक क्लिक से

Share this story