×

अगर आप भी करते हैं किसी भी चार्जर से अपना मोबाइल फोन चार्ज, तो हो सकता हैं ये नुकसान

कई बार लोग मोबाइल का असली चार्जर खराब होने के बाद सस्ते चार्जर खरीद लेते हैं. लेकिन ये सस्ते और टिकाऊ चार्जर कई बार आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं। साथ ही यह आपके मोबाइल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हमेशा असली चार्जर ही खरीदें। स्थानीय कंपनी या अन्य कंपनी से चार्जर न खरीदें। साथ ही, अपने फोन को किसी अन्य चार्जर से चार्ज न करें, क्योंकि फोन को दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज करने से कभी-कभी बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ सकता है। ज्यादातर लोग अपने फोन को दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज करते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फोन उससे ज्यादा तेजी से चार्ज होता है। क्योंकि आपके फोन के लिए सबसे अच्छा चार्जर फोन के साथ ही आता है। या चार्जर फोन की पावर के साथ रहता है। कंपनियां अब फोन के साथ 15, 20 या 25 वॉट तक के चार्जर देती हैं। ऐसे में अगर 25w का चार्जर फोन को 15w सपोर्ट के साथ जल्दी चार्ज करने के लिए ऐसा करता है, तो ऐसा नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी ने फोन को 15W तक की चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए डिजाइन किया है।

स्मार्टफोन आज कल हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। स्मार्टफोन के जरिए लोग अपने सभी छोटे-बड़े काम पूरे करने लगे हैं। यह अब अमीर, गरीब, युवा और बूढ़े के हाथों में देखा जा सकता है। चाहे शॉपिंग हो, पढ़ाई हो या ट्रैवलिंग, हम अपने ज्यादातर काम स्मार्टफोन पर ही हैंडल करते हैं। लोग अपनी अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से फोन खरीदते हैं। कुछ बेहतर कैमरा चाहते हैं, जबकि अन्य अधिक बैटरी बैकअप वाला फोन चाहते हैं। आज बाजार में कई तरह के स्मार्टफोन मौजूद हैं।

अपना मोबाइल चार्ज करते समय ना करें ऐसी गलती, वरना आ सकती है बड़ी मुसीबत -  Fir Post

हर किसी की बनावट और कीमत भी अलग होती है। लेकिन ज्यादातर फोन में एक चीज समान होती है वह है चार्जर। अब ज्यादातर समय केवल चार्जर टाइप सी ही आ रहा है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। ऐसे में लोग अपने फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी चार्जर से फोन को चार्ज करना उचित नहीं है। हां, इससे फोन खराब हो सकता है। 

how to solve slow charging problem | 91Mobiles Hindi

कई बार लोग मोबाइल का असली चार्जर खराब होने के बाद सस्ते चार्जर खरीद लेते हैं. लेकिन ये सस्ते और टिकाऊ चार्जर कई बार आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं। साथ ही यह आपके मोबाइल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हमेशा असली चार्जर ही खरीदें।

भूलकर भी अपना SmartPhone चार्ज करते समय न करें ये गलतियां…

स्थानीय कंपनी या अन्य कंपनी से चार्जर न खरीदें। साथ ही, अपने फोन को किसी अन्य चार्जर से चार्ज न करें, क्योंकि फोन को दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज करने से कभी-कभी बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ सकता है। ज्यादातर लोग अपने फोन को दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज करते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फोन उससे ज्यादा तेजी से चार्ज होता है। क्योंकि आपके फोन के लिए सबसे अच्छा चार्जर फोन के साथ ही आता है। या चार्जर फोन की पावर के साथ रहता है। कंपनियां अब फोन के साथ 15, 20 या 25 वॉट तक के चार्जर देती हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

how to fast charge your phone: स्लो चार्ज होता है स्मार्टफोन ? अपनाएं ये 5  तरीके - here is how to fix fast charging in smartphones | Navbharat Times

ऐसे में अगर 25w का चार्जर फोन को 15w सपोर्ट के साथ जल्दी चार्ज करने के लिए ऐसा करता है, तो ऐसा नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी ने फोन को 15W तक की चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए डिजाइन किया है।

Share this story