Hair Care: महीने भर में बाल हो जाएंगे कमर तक, बस इन बातों का रखें ध्यान
Hair Care: महीने भर में बाल हो जाएंगे कमर तक, बस इन 5 बातों का दे ध्यान 
यदि आपके बालों में डैंड्रफ, ड्रायनेस और बाल टूटने की समस्‍या है,और हैयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए कुछ बातों को। 

सभी चाहते हैं, कि उसके बाल लंबे और घने हों।  लंबे-घने बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं,मगर सबके बालों की ग्रोथ को एक जैसे नहीं होती।बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन मुख्य तत्व है।

 

 साथ में हमे बालों की केयर करना काफी जरूरी है। कई बार हमे ड्राई व बेजान बाल, डैंड्रफ, पतले बाल, बाल झड़ना (हेयर लॉस), कमजोर बाल या हेयर ग्रोथ रुक जाने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

अंडा और मांस नहीं खा सकते, तो डाइट में शामिल करे ये Super food मिलेगा भरपूर प्रोटीन

 

इन सब के अलावा कई ऐसी छोटी-छोटी चीजें हैं, जिसकी मदद से बालों की लंबाई बढ़ाई जा सकती है। बालों में तेल लगाकर मालिश मालिश करना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह  तनाव दूर करता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। तेल बालों के सम्पूर्ण पोषण के लिए जरुरी होता है। अपने लाइफ़स्टाइल में कुछ बदलाव करके आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते है साथ ही साथ आपके बाल भी खुबसूरत नजर आएंगे ।

 

 

 आइये जानते है इन छीजो को जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी- 

 

 

बालों को लंबा बनाने के लिए कंडीशनर को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में 4 चम्मच जैतून का तेल और आधा कप शहद मिलाएं। इसे पूरे बालों में लगाएं और सिर को शॅवर कैप से ढंक लें। फिर इसे आधे घंटे के बाद शैंपू से धो लें।

ये वेबसाइट बेच रही केवल 99 रुपये में हर समान, धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, Flipkart और Amazon को भी पछाड़ा

बालों की ग्रोथ के लिए स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होना बहुत जरूरी है। रात में सोने जाएं उससे पहले बालों में कंघी करना चाहिए और बालों की लूज चोटी बनाना बेस्ट होता है। इससे ना ही बाल उलझते हैं और ना ही टूटते हैं। साथ ही साथ इससे बालों को तेजी से बढ़ने में मदद भी मिलती है। 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाया जाता है। यह स्कैल्प में बैक्टीरिया या फंगस की समस्या को दूर करता है और बालों को टूटने से बचाता है।  नारियल के तेल में काफी मात्रा में लॉरिक एसिड (Lauric Acid) पाया जाता है। जो बालों को पोषण देता है जिससे बालों में चमक आती है। 

 शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

बालों को हमेशा खुला मत रखे वरना जल्दी गंदे होंगे साथी ही प्रदूषण की वजह से स्कैल्प प्रभावित होगा।  जिसका असर बालों पर भी पड़ता है। बेहतर स्कैल्प हेल्दी है, तो बाल तेजी से बढ़ेंगे। 

अब दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा, बस अपने डाइट में करें इन चीजों को शामिल

बादाम तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए. वहीं, आप रोजाना सिर में बादाम तेल भी लगा सकते हैं. जिससे बालों का विकास बहुत तेजी से होने लगता है. बादाम तेल में  विटामिन ई होता है जो बालो के लिए काफी फायेदेमंद होता हैं। बादाम का तेल बालों की डलनेस और ड्राईनेस को ठीक करने में मदद करता है।

Sleeping Disorder: अगर आपको भी नहीं आती टाइम पर नींद तो अपनाएं ये तरीके...

बालों को धोने के बाद टॉवेल से ज्यादा देर तक रैप ना करें, इससे स्कैल्प की त्वचा सांस नहीं ले पाती। और इसका असर आपके हैयर ग्रोथ पर पड़ती हैं। जितना हो सके बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं।

 

 

 

Share this story