×

कराये ये छोटू रिचार्ज और सालभर चालू रखें सिम, जानिए क्या हैं, खास प्लान?

breaking news
Get this shorty recharge and keep the SIM running throughout the year, know what are the special plans?x

आज के दौर में हर व्यक्ति दो सिम कार्ड का उपयोग करता है। अगर आपके पास भी सेकेंडरी सिम है तो उसे एक्टिव रखने के लिए भी आपको काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन, उसका ज्यादा यूज नहीं हो पाता है।

GST Council Meeting: महंगाई की मार! अब पनीर-दही समेत कई चीजें होंगी महंगी, सस्ते होटल में ठहरना मुश्किल

कई लोग बैंक या दूसरे जगह नंबर लिंक होने की वजह से नंबर को केवल एक्टिव रखना चाहते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसा प्लान बता रहे हैं जिसमें आपको मात्र 230 रुपये खर्च करने होंगे और आपका सिम पूरे एक साल तक एक्टिव रहेगा। बता दें कि यह प्लान BSNL का है। तो चलिए जानते हैं। 

कंपनी की एक जबरदस्त प्लान की जानकारी दे रहे हैं जिसकी कीमत 19 रुपये है। यह प्लान 30 दिन की वैधता के साथ आता है। यह आपकी सिम को एक्टिव रखने में मदद करेगा।

यह प्लान एक रेट कटर है। इसमें ऑन नेट और ऑफ नेट कॉल की दर 20 पैसे प्रति मिनट रखी गई है। यह प्लान आपकी सिम को एक्टिव रखने में मदद करेगा। इसका सीधा मतलब यह है कि आप किसी की कॉल को रिसीव भी कर पाएंगे और बाकी सर्विसेज का भी लाभ ले पाएंगे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

ख़बरदार! भूल कर भी न करे Google पर इन चीज़ों को सर्च, वर्ना हो सकती है जेल...

अगर आप साल भर के लिए यह प्लान लेते हैं तो आपको कुल मिलाकर 228 रुपये देने होंगे। कैल्क्यूलेशन की बात करें तो 19 रुपये को अगर 12 से भाग करें तो 228 रुपये होता है। ध्यान रहे कि यह प्लान हर क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में रिचार्ज करने से पहले यह जान लें कि यह आपके क्षेत्र में उपलब्ध है या नहीं।

अगर बात करें दूसरी निजी कंपनियों की तो आपको 50 रुपये से लेकर 120 रुपये तक खर्चने होते हैं अपना सिम एक्टिव रखने के लिए हैं। अगर आपके पास बीएसएनएल की सिम है तो आप इस प्लान को ले सकते हैं।

आज ही लगवाएं Solar AC, न होगा कोई खर्चा और न आएगा बिजली का बिल

आपको बता दें कि इस प्लान में आपको 3जी सर्विस मिलेगी। इसमें आपको 4जी सर्विस नहीं मिलेगी। हालांकि, कंपनी जल्द ही देश में 4जी सर्विस लॉन्च कर सकती है।

लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता प्लान, 19 रुपए के छोटू रिचार्ज! में पुरे महीने एक्टिव रहेगा आपका सिम

टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले साल सभी प्लान्स को महंगा कर दिया था। इन बदलावों के बाद सिम को एक्टिव रखना भी महंगा हो गया था, लेकिन अब आपको सिम को एक्टिव रखने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा। यूजर्स अब प्रति महीने केवल 19 रुपये का रिचार्ज करके मोबाइल नंबर को एक्टिव रख सकता है।

अयोध्या राम की पैड़ी में स्नान के दौरान अश्लीलता करना दंपति को पड़ा भारी, युवकों ने की पिटाई

लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता प्लान

BSNL ने सिम एक्टिव रखने के लिए अब तक का सबसे सस्ता प्लान लॉन्च किया है। यह प्लान मात्र 19 रुपये का है। इस प्लान से 30 दिन तक सिम को एक्टिव रखा जा सकता है। जबकि Jio, Airtel और Vodafone Idea का सिम एक्टिव रखने वाला सबसे सस्ता प्लान का रेंज 50 रुपये से शुरू होकर 120 रुपये तक जाता है।

महालूट ऑफर! मात्र 550 रुपये में मिल रहा Nokia का ये 4G Smartphone

4G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ आते हैं ये प्लान्स

हालांकि, ये प्लान्स 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ आते हैं। जबकि BSNL 3G कनेक्टिविटी ऑफर करता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, BSNL का 4G नेटवर्क 15 अगस्त को भारत में लॉन्च किया जाएगा।

लेकिन, अगर आपको केवल नंबर एक्टिव रखना है तो 19 रुपये का रिचार्ज प्लान बेस्ट है। आपको BSNL के 19 रुपये वाले प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं।

अब तक की सबसे सस्ती Electric Car जिसकी कीमत Alto से भी कम, अब कम पैसे वाले भी खरीद सकेंगे इलेक्ट्रिक कार

BSNL की इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिन की है। कंपनी ने इस प्लान का नाम VoiceRateCutter_19 रखा है. इस रिचार्ज से ऑन-नेट और ऑफ नेट कॉल रेट 20 पैसे प्रति मिनट हो जाता है।

लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता प्लान, 19 रुपए के छोटू रिचार्ज! में पुरे महीने एक्टिव रहेगा आपका सिम

डेटा प्लान या बैलेंस नहीं होने पर भी एक्टीव रहेगा सिम

 BSNL के इस प्लान के साथ यूजर के पास अगर कोई डेटा प्लान या बैलेंस नहीं भी है फिर भी उनका नंबर एक्टिव रहेगा। इससे उन्हें सभी सर्विस और इनकमिंग कॉल फैसिलिटी मिलती रहेगी।

अब इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने का झंझट ख़त्म, अब खुद से चार्ज होगी कार

अगर इस प्लान को कैलकुलेट किया जाए तो इस प्लान से आपको सालभर के लिए 19 x 12 = 228 रुपये ही खर्च करने होंगे। यानी केवल 228 रुपये में आपका BSNL सिम पूरे साल के लिए एक्टिव रहेगा। ये प्लान BSNL की वेबसाइट पर Voice Voucher प्लान में लिस्ट किया गया है।

अब बिना Mobile Network की भी होगी Calling, बस मोबाइल में ऑन करें यह Setting

मोबाइल नेटवर्क के कारण कई बार बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। नेटवर्क इशू की वजह से कई बार जरूरी चीजों का भी नुकसान हो जाता है। समय के साथ तकनीक में हो रहे बदलाव ने इसका हल भी ढूंढ लिया है।

मात्र 5 हजार में खरीदें मिनी पोर्टेबल AC, गर्मी में बना देगा शिमला जैसा माहौल

अब फोन के नेटवर्क नहीं होने की स्थिति में भी आसानी से कॉलिंग की जा सकेगी। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी इस्तेमाल करके आप बिना नेटवर्क के भी कॉलिंग कर सकेंगे।

Airtel and Reliance Jio users can now make VoWi-Fi calls: What is it and  how to call without mobile network | Tech News

ये सुविधा Jio और Airtel समेत सभी नेटवर्क प्रोवाइडर देते हैं। इसे WiFi Calling का नाम दिया गया है। इसका इस्तेमाल नेटवर्क नहीं आने की स्थिति में किया जाता है।

अब बिना इंटरनेट के यूज करें Gmail, बस इस Setting को कर ले ऑन

इसके लिए आपको फोन में कुछ सेटिंग करनी होती है। सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं। सेटिंग में जाने के बाद WiFi के ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको WiFi Calling का ऑप्शन नजर आएगा। अगर आप बिना नेटवर्क के कॉलिंग करना चाहते हैं तो आपको इसे ऑन रखना होगा।

Tips and Tricks: If the network goes away during the call, then do these  measures, Calling will start happening even without the network - Mobile  Update

वहीं, अगर आप iPhone User हैं तो आपको तो आपको Mobile Data में जाना होगा। ये आपको सेटिंग्स में नजर आएगा। इसमें जाने के बाद आपको WiFi Calling का ऑप्शन दिखाई देगा।

इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद फोन में WiFi Calling ऑन हो जाएगी। अगर आप Network Area से बाहर जाते हैं या फोन से WiFi कनेक्ट होता है तो आसानी से WiFi Calling ऑन हो जाएगी।

How To Use WiFi To Make Cellphone Calls

बता दें, WiFi Calling के लिए WiFi Connect होना भी बहुत जरूरी होता है। WiFi Area में नहीं होने की स्थिति में ये कॉलिंग नहीं की जा सकती है। साथ ही कॉलिंग पूरी तरह WiFi के नेटवर्क पर आधारित होती है।

अगर आपके WiFi के नेटवर्क अच्छे नहीं हैं तो कॉलिंग भी ठीक नहीं होगी। इसलिए सबसे पहले आपको WiFi नेटवर्क ही सुनिश्चित करने होंगे।

Share this story