×

ख़बरदार! भूल कर भी न करे Google पर इन चीज़ों को सर्च, वर्ना हो सकती है जेल...

 ख़बरदार! भूल कर भी न करे Google पर इन चीज़ों को सर्च, वर्ना हो सकती है जेल...

Beware! Don't forget to search these things on Google or else you may be jailed.

आज के समय में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए Google सर्च विंडो पर जाते हैं। इंटरनेट हमारी जानकारी का सबसे बड़ा सोर्स है।हम हर छोटी-बड़ी चीजों की जानकारी के लिए सीधे Google के पास जाते हैं। हमे  Google के बारे में ये जानना जरूरी है कि Google कंटेंट नहीं बनाता है। ये  सिर्फ एक Online Platform है। 

 

अयोध्या राम की पैड़ी में स्नान के दौरान अश्लीलता करना दंपति को पड़ा भारी, युवकों ने की पिटाई

 

 

जहां यूजर्स को ऐसी वेबसाइट्स मिलती हैं जो उनकी जरूरी जानकारी प्रदान करती हैं। इसलिए जो कुछ भी Google पर सर्च कर देखते हैं या सीखते हैं वह जरूरी नहीं कि सही या सटीक हो।

 यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं,आपको भूलकर भी Google पर सर्च नहीं करना चाहिए, वरना आपकी एक लापरवाही आपको जेल तक पहुंचा सकती है। 

 

छात्रा समझ रही थी पीरियड्स का दर्द, टॉयलेट गई तो अचानक हो गया बच्चे का जन्म, और फिर...

विक्टिम का नाम और फोटो (Victim name and photo)

सुप्रीम कोर्ट के नियमों के मुताबिक दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ का शिकार हुई किसी पीड़िता का वास्तविक नाम, पता व फोटो उजागर नहीं करना चाहिए।  किसी भी व्य\.क्ति, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर भी पीड़िता की वास्तविक पहचान को उजागर करना गैरकानूनी है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

ऐसे में अगर बिना वजह किसी मुसीबत में नहीं फंसना चाहते हैं, तो इससे जुड़ा कोई सर्च गूगल पर न करें। 

 

 

कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर  ( customer care numbers of companies)

फेक वेबसाइट्स पर फर्जी बिजनेस लिस्टिंग और कस्टमर केयर नंबर पोस्ट करते हैं, जिससे लोग यह भरोसा कर सकें कि ये असली कस्टमर केयर नंबर हैं जो कि उन्हें ठगने के लिए होता है। कस्टमर केयर नंबर सर्च गूगल पर सबसे आम स्कैम में से एक है।

Dubai SME and DET announce the launch of Concept + Business Incubator

विस्फोटक वस्तु कैसे बनाए  (how to make explosives)

Google पर अगर आपने गलती से भी बम बनाने की तकनीक के बारे में सर्च किया है, तो आप सबसे पहले सुरक्षा एजेंसियों के राडार पर आ जाएंगे।  ऐसे में अगर आप बिसा किसी बात के मुसीबत में नहीं पड़ना चाहते हैं, मजाक में भी कभी गूगल पर बम बनाने की तकनीक के बारे में सर्च नहीं करें। 

पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट (Personal Finance and Stock Market)

पर्सनल फाइनेंस के लिए अलग से स्पेशलिस्ट मौजूद हैं। कोई भी ऐसा इंवेस्टमेंट प्लान नहीं हो सकती जो सभी को अमीर बना दे। ऐसे में इवेंस्टमेंट करते हुए Google सर्च रिजल्ट से सलाह लेने से बचना चाहिए।

पॉर्न (Porn) 

गूगल पर भूलकर भी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट या पॉर्न वीडियो सर्च न करें।  भारत में POCSO एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना कानूनी अपराध है।  ऐसे करते पकड़े जाने पर 5 से 7 साल तक जेल का प्रावधान है. ऐसे में Google पर भूलकर भी चाइल्ड पॉर्न को सर्च नहीं करें। 

 सरकार ने मौज करदी, शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 4900 रुपये, जाने पूरी डिटेल्स...

ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड (Apps and Software Downloads)

मोबाइल ऐप्स के लिए हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर जैसे एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले और iPhone के लिए ऐप स्टोर पर ऐप्स सर्च करें। Google पर ऐप सर्च करने से मैलवेयर कंटेंट वाले फेक ऐप इंस्टॉल हो सकते हैं।

अब 33 हजार मुर्दों से सरकार करेगी वसूली, मुर्दे ले रहे पीएम सम्मान निधि का लाभ, रिपोर्ट में खुलासे से मचा हड़कंप

पाइरेटेड फिल्म (Pirated Film)

रीलिज से पहले किसी फिल्म को ऑलनाइन डालना या किसी फिल्म का पाइरेटेड वर्जन ऑनलाइन लीक करना गैरकानूनी होता है। इसके साथ ही ऑनलाइन पाइरेटेड फिल्म डाउनलोड करना भी गैरकानूनी काम है, जो आपको जेल तक पहुंचा सकती है। 

सरकार का बड़ा ऐलान, पूरे प्रदेश में बंद रहेंगी शराब व बियर की दुकानें

सरकारी वेबसाइट (Official Website )

बैंकिंग वेबसाइट्स जैसे ही सरकारी वेबसाइट्स जैसे मुंसीपेलिटी टैक्स, हॉस्पिटल आदि स्कैमर्स के टारगेट पर रहते हैं। यह पहचानना मुश्किल है कि कौन सी वेबसाइट असली है तो हमेशा Google पर सर्च करने की जगह किसी विशेष सरकारी वेबसाइट पर डायरेक्ट जाने के ऑप्शन का चयन करें।

 Bank Holidays in July 2022: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरूरी काम

डिस्काउंट के लिए कूपन कोड ( Coupon code for Discount )

अगर आपको खरीदारी पर डिस्काउंट के लिए कूपन कोड मिलता है तो यह ठीक है। मगर Google पर इसको सर्च न करें, क्योंकि आप फेक वेबसाइट्स पर जा सकते हैं जो आपको कम कीमत पर फेक कूपन बेच सकती हैं और फिर आपकी बैंकिंग डिटेल्स चुरा सकती हैं।

गर्भपात (Abortion)

भारत में बिना डॉक्टर की उचित मंजूरी के गर्भपात कराना भी गैरकानूनी है।  ऐसे में अगर Google पर गर्भपात कराने के तरीके के बारे में सर्च कर रहे हैं, तो भी आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। 

आज से Petrol 33 रुपये और Beer 17 रुपये हो सकती है सस्ती  

 ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऑफर ( E-commerce website or offer)

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर ऑफर्स के फेक वेब पेज ने गूगल सर्च को बढ़ा दिया है। यह एक और क्लासिक स्कैम है, जिसमें लोगों को उनके ऑनलाइन बैंकिंग लॉगिन डिटेल्स चुराने के लिए मैलिसियज वेबसाइट्स पर क्लिक करने के लिए डील्स का लालच दिया जाता है।

Share this story