×

अब तक की सबसे सस्ती Electric Car जिसकी कीमत Alto से भी कम, अब कम पैसे वाले भी खरीद सकेंगे इलेक्ट्रिक कार

The cheapest electric car ever
 

देश में अब electric car कि काफी डिमांड बढ़ चुकी है। साथ ही आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को अब लोग ज्यादा पसंद भी करने लगे हैं। देश में बढ़ते ईंधन के दाम के बीच अभी ज्यादातर कार निर्माता कंपनियां electric car बनाने पर ही ध्यान दे रही हैं।

 

लेकिन अगर दूसरे पहलू कि बात करें तो electric car के मंहगे दाम के कारण सभी लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अब देश में ऑल्टो से भी सस्ती कीमत पर electric car मिल जाएंगी।

 

 

 जी हां दरअसल अब देश में एक ऐसी स्कीम आनें वाली है जिससे आप बेहद ही कम कीमत पर electric car खरीद सकेंगे। 

 

ऐसे मिलेगी सस्ती Electric Car

आपको बता दें कि Nitin Gadkari के मुताबिक वर्तमान में बैटरी की ऊंची लागत के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं। इसकी हिस्सेदारी वाहन कीमत में 35 से 40 प्रतिशत है।

भारत सरकार देश में लीथियम आयन बैटरी के निर्माण के साथ सस्ते विकल्प तलाशने पर फोकस कर रही है। इसके अलावा सरकार व्यापक स्तर पर ग्रीन फ्यूल को बढ़ावा दे रही है। 

पेट्रोल-डीजल के रेट में भी कमी आएगी

गडकरी ने यह भी कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाए फसल अवशेषों से एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा दे रही है।  हम एथेनॉल ब्लेंडिंग की डेडलाइन के मुकाबले पहले ही लक्ष्य प्राप्त कर चुके हैं। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस बात पर भी जोर दिया कि मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल से बचने वाले अवशेष से एथनॉल का प्रोडक्‍शन करने पर जोर दे रही है। 

 इससे आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल के रेट में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि हम पेट्रोल, डीजल आदि पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा को बचा सकेंगे।  गडकरी ने कहा कि जलमार्ग सड़क के मुकाबले परिवहन का सस्ता माध्यम है और इस पर तेजी से काम हो रहा है। 

अब इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने का झंझट ख़त्म, अब खुद से चार्ज होगी कार

पर्यावरण की रक्षा के लिए खनिजों के स्थान पर अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है, इस पर बहुत काम किया जा रहा है। लेकिन वैज्ञानिक अलग-अलग ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाली कारों को विकसित करने में व्यस्त हैं,

ताकि उन्हें नई कारों को हल्के में लेने की चिंता न करनी पड़े। इसी प्रयास में दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम किया जा रहा है।इलेक्ट्रिक कारों को पेट्रोल वाहनों में से एक कहा जाता है, लेकिन उनकी कई चार्जिंग समस्याओं के कारण,

अयोध्या राम की पैड़ी में स्नान के दौरान अश्लीलता करना दंपति को पड़ा भारी, युवकों ने की पिटाई

डच कंपनी लाइटियर ने अपनी छत पर सौर पैनलों के साथ एक नई कार की घोषणा की है। हल्की बैटरी वाली यह छोटी बैटरी अभी उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों से बेहतर बताई जा रही है।

डच कंपनी, लाइटइयर, दुनिया की पहली उत्पादन-तैयार सौर कार लॉन्च कर रही है जो इस साल के अंत में सड़कों पर उतरेगी और गर्मियों में महीनों तक बिना शुल्क के ड्राइविंग का वादा करेगी।

लाइटइयर की छत, हुड और ट्रंक में घुमावदार सौर पैनल होंगे जो इलेक्ट्रिक बैटरी को ड्राइव के रूप में ऊपर उठाते हैं। यूरोप में पहली डिलीवरी नवंबर की शुरुआत में हो सकती है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक लेक्स होफ्सलूट ने लाइटइयर 0 मॉडल के अनावरण पर कहा, "इलेक्ट्रिक कारें सही दिशा में एक कदम हैं, लेकिन वे ग्रिड पर निर्भर हैं,

जो अभी भी ज्यादातर जीवाश्म ईंधन ऊर्जा पर निर्भर है। एक नया स्रोत जोड़ना, सूर्य, निश्चितता जोड़ता है कि आपके पास हमेशा वह चार्ज रहेगा और आपको बहुत कम बार चार्ज करना होगा। ”

वाहन का इंटीरियर शाकाहारी और पर्यावरण के अनुकूल है, जिसमें पौधे आधारित चमड़े, पुनर्नवीनीकरण पीईटी बोतलों से बने कपड़े और स्थायी रूप से पुनर्गठित रतन हथेली से लकड़ी के डेको तत्व शामिल हैं।

 दुनिया भर में लाखों वाहन अभी भी गैसोलीन का उपयोग करते हैं, इसलिए अन्य ईंधन पर चलने के लिए, इन सभी वाहनों को नई तकनीकों के अनुरूप बदलना होगा।

पुरानी कारों को नई कारों से बदलना अलॉट करने जैसा लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसे में कार चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करना एक उत्साहजनक विचार है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों की कई समस्याओं को खत्म कर सकता है।

सौर ऊर्जा के क्या लाभ होंगे: प्रकाश वर्ष 0 कार की छत में घुमावदार सौर पैनल होंगे जो एक इलेक्ट्रिक बैटरी से जुड़े होंगे जो कार को बिजली देगी। कंपनी का दावा है कि यह कार बिना रुके या रिचार्ज किए 388 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है।

जहां अतिरिक्त 44 मील प्रतिदिन सोलर पैनल पर ही उपलब्ध होगा। यह टेस्ला की मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कारों (374 मील) से थोड़ा बेहतर है और किआ नैरो लॉन्ग रेंज (285 मील) से काफी बेहतर है।

बैटरी के बारे में पूछे जाने पर, होफ्सलूट कहते हैं, "पावरट्रेन दुनिया में सबसे कुशल है," यह कहते हुए कि कार का वायुगतिकीय आकार और चार इन-व्हील मोटर्स एक छोटी बैटरी को समान रेंज प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं।

इसका मतलब है "पूरी कार हल्की है, और आप इस सकारात्मक प्रतिक्रिया चक्र में आते हैं, जहां सब कुछ हल्का भी हो सकता है। इस तरह हम 1,575 किलोग्राम वजन प्राप्त करने में सक्षम हैं। यदि आप अन्य कारों को देखते हैं जो समान श्रेणी की पेशकश करते हैं, वे सभी लगभग 40% भारी हैं," उन्होंने कहा।

कार की अधिकतम गति सिर्फ 100 मील प्रति घंटे है, जबकि इसका 0 से 100 मील प्रति घंटे का समय 10 सेकंड है। कंपनी 946 मॉडल लॉन्च करेगी, जिनमें से एक की कीमत €250,000 ($262,000) के आसपास होगी।

Share this story