×

लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता प्लान, 19 रुपए के छोटू रिचार्ज! में पुरे महीने एक्टिव रहेगा आपका सिम

The cheapest plan ever launched, Chotu recharge of Rs 19! I will keep your sim active for the whole month

The cheapest plan ever launched, Chotu recharge of Rs 19! I will keep your sim active for the whole month

टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले साल सभी प्लान्स को महंगा कर दिया था। इन बदलावों के बाद सिम को एक्टिव रखना भी महंगा हो गया था, लेकिन अब आपको सिम को एक्टिव रखने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा। यूजर्स अब प्रति महीने केवल 19 रुपये का रिचार्ज करके मोबाइल नंबर को एक्टिव रख सकता है।

 

 

 

 

लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता प्लान

 

 

BSNL ने सिम एक्टिव रखने के लिए अब तक का सबसे सस्ता प्लान लॉन्च किया है। यह प्लान मात्र 19 रुपये का है। इस प्लान से 30 दिन तक सिम को एक्टिव रखा जा सकता है। जबकि Jio, Airtel और Vodafone Idea का सिम एक्टिव रखने वाला सबसे सस्ता प्लान का रेंज 50 रुपये से शुरू होकर 120 रुपये तक जाता है।

 

 

4G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ आते हैं ये प्लान्स

हालांकि, ये प्लान्स 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ आते हैं। जबकि BSNL 3G कनेक्टिविटी ऑफर करता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, BSNL का 4G नेटवर्क 15 अगस्त को भारत में लॉन्च किया जाएगा।

लेकिन, अगर आपको केवल नंबर एक्टिव रखना है तो 19 रुपये का रिचार्ज प्लान बेस्ट है। आपको BSNL के 19 रुपये वाले प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

BSNL की इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिन की है। कंपनी ने इस प्लान का नाम VoiceRateCutter_19 रखा है. इस रिचार्ज से ऑन-नेट और ऑफ नेट कॉल रेट 20 पैसे प्रति मिनट हो जाता है।

डेटा प्लान या बैलेंस नहीं होने पर भी एक्टीव रहेगा सिम

 BSNL के इस प्लान के साथ यूजर के पास अगर कोई डेटा प्लान या बैलेंस नहीं भी है फिर भी उनका नंबर एक्टिव रहेगा। इससे उन्हें सभी सर्विस और इनकमिंग कॉल फैसिलिटी मिलती रहेगी।

अगर इस प्लान को कैलकुलेट किया जाए तो इस प्लान से आपको सालभर के लिए 19 x 12 = 228 रुपये ही खर्च करने होंगे। यानी केवल 228 रुपये में आपका BSNL सिम पूरे साल के लिए एक्टिव रहेगा। ये प्लान BSNL की वेबसाइट पर Voice Voucher प्लान में लिस्ट किया गया है।

अब बिना Mobile Network की भी होगी Calling, बस मोबाइल में ऑन करें यह Setting

मोबाइल नेटवर्क के कारण कई बार बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। नेटवर्क इशू की वजह से कई बार जरूरी चीजों का भी नुकसान हो जाता है। समय के साथ तकनीक में हो रहे बदलाव ने इसका हल भी ढूंढ लिया है।

अब फोन के नेटवर्क नहीं होने की स्थिति में भी आसानी से कॉलिंग की जा सकेगी। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी इस्तेमाल करके आप बिना नेटवर्क के भी कॉलिंग कर सकेंगे।

Airtel and Reliance Jio users can now make VoWi-Fi calls: What is it and  how to call without mobile network | Tech News


 

ये सुविधा Jio और Airtel समेत सभी नेटवर्क प्रोवाइडर देते हैं। इसे WiFi Calling का नाम दिया गया है। इसका इस्तेमाल नेटवर्क नहीं आने की स्थिति में किया जाता है।

इसके लिए आपको फोन में कुछ सेटिंग करनी होती है। सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं। सेटिंग में जाने के बाद WiFi के ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको WiFi Calling का ऑप्शन नजर आएगा। अगर आप बिना नेटवर्क के कॉलिंग करना चाहते हैं तो आपको इसे ऑन रखना होगा।


 

Tips and Tricks: If the network goes away during the call, then do these  measures, Calling will start happening even without the network - Mobile  Update


 

वहीं, अगर आप iPhone User हैं तो आपको तो आपको Mobile Data में जाना होगा। ये आपको सेटिंग्स में नजर आएगा। इसमें जाने के बाद आपको WiFi Calling का ऑप्शन दिखाई देगा।

इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद फोन में WiFi Calling ऑन हो जाएगी। अगर आप Network Area से बाहर जाते हैं या फोन से WiFi कनेक्ट होता है तो आसानी से WiFi Calling ऑन हो जाएगी।


 

How To Use WiFi To Make Cellphone Calls


 

बता दें, WiFi Calling के लिए WiFi Connect होना भी बहुत जरूरी होता है। WiFi Area में नहीं होने की स्थिति में ये कॉलिंग नहीं की जा सकती है। साथ ही कॉलिंग पूरी तरह WiFi के नेटवर्क पर आधारित होती है।

अगर आपके WiFi के नेटवर्क अच्छे नहीं हैं तो कॉलिंग भी ठीक नहीं होगी। इसलिए सबसे पहले आपको WiFi नेटवर्क ही सुनिश्चित करने होंगे।

Share this story