IND vs AUS T20: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज का आगाज आज, जानिए क्या होगी प्लेइंग-11?
IND vs AUS T20: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज का आगाज आज, जानिए क्या होगी प्लेइंग-11?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में है। टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से यह सीरीज दोनों टीमों के लिए अहम है। भारतीय टीम के दो अहम तेज गेंदबाज चोट के बाद टीम में वापस लौटे हैं और टीम इंडिया चाहेगी कि दोनों इस सीरीज में अपनी लय हासिल करें।

 

 

इसके अलावा विराट कोहली के लिए अपनी फॉर्म बरकरार रखना भी जरूरी होगा। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच भी अपनी फॉर्म हासिल करना चाहेंगे। 

 बड़ी खबर: क्रिकेट के मैदान में अब 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी के साथ उतरेंगी टीमें! BCCI लेकर आ रहा नया नियम  


मोहाली में इस मैच से पहले बारिश होने की संभावना है। हालांकि, मैच के दौरान बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन आसमान में बादल रहने पर तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने भी मैच से पहले कहा कि अगर पिच में वाकई में घास है तो शुरुआती ओवरों में गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं।


  ICC T20 World Cup India Squad: वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिली कमान    

दोनों टीमों की प्लेइंग-11?

 

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), जोस इंगलिस, स्टीवन स्मिथ, ग्लैन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), टिम डेविड, कैमरून ग्रीन, एडम जम्पा, पैट कमिंस, जोस हेजलवुड, सीन एबॉट। 

 

T20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी लांच, देखें तस्वीरें

जानें पिच का हाल 


मैच से पहले पिच पर घास देखी गई थी। आमतौर पर भारत की पिचों में घास न के बराबर होती है। पिच में घास रहने पर तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है और दोनों टीमें पावरप्ले में ज्यादा से ज्यादा विकेट लेने की कोशिश करेंगी।

मोहम्मद शमी की जगह टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज की हुई वापसी, ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए शमी

मोहाली के मैदार पर सामने की बाउंड्री छोटी है, जबकि दोनों किनारे की बाउंड्री बड़ी है। ऐसे में बल्लेबाज बड़े शॉट खेलने की बजाय दो रन भागने में ज्यादा यकीन कर सकते हैं। वहीं, सामने गेंद मिलने पर बल्लेबाज सीधे बल्ले से बड़े शॉट खेल सकते हैं। 



जानें कैसा रहेगा मौसम 


मोहली में शाम के समय तापमान 25-27 डिग्री के बीच रहेगा। वहीं, नमी 70 फीसदी के करीब होगी। दोपहर के समय बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। मैच के दौरान भी आसमान में बादल रह सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना कम है।

अगर मैच से पहले बारिश होती है तो तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है। मोहली में भी रात के समय ओस गिरती है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। 

क्रिकेट के मैदान में अब 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी के साथ उतरेंगी टीमें! BCCI लेकर आ रहा नया नियम

बड़ी खबर: क्रिकेट के मैदान में अब 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी के साथ उतरेंगी टीमें! BCCI लेकर आ रहा नया नियम

BCCI ने टी20 क्रिकेट को लेकर नए नियम की घोषणा की है। इस नए नियम के मुताबिक अब टी20 क्रिकेट में मैदान पर 11 से भी ज्यादा प्लेयर उतर पाएंगे। इस नए नियम का नाम इम्पैक्ट प्लेयर नियम है।

यह नियम पहले से ही फुटबॉल और हॉकी जैसे खेलों में लागू है। हालांकि बीसीसीआई अभी इस नियम को घरेलू टूर्नामेंट में लागू करेगी और यदि यह नियम सफल साबित होती है तो फिर इसे IPL 2023 में भी लागू किया जाएगा।

 T20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी लांच, देखें तस्वीरें... 

इम्पैक्ट प्लेयर नियम क्या है?

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार मैच में एक्स्ट्रा प्लेयर्स की भूमिका बढ़ जाएगी. इसके तहत जब मैच का टॉस किया जाएगा तो उस दौरान दोनों टीमों के कैप्टन्स अपनी प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट के साथ-साथ चार सब्सटीयूट खिलाड़ियों का ऑप्शन भी बताएंगे।

इन चार सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों में एक खिलाड़ी ही इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कोई भी टीम इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल करे ही।

वहीं इम्पैक्ट प्लेयर को किसी भी इनिंग के 14वें ओवर के पूरा होने से पहले किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा इम्पैक्ट प्लेयर अगर किसी खिलाड़ी की जगह टीम में शामिल होता है तो वह फिर पूरे मैच से बाहर हो जाएगा और दोबारा किसी भी कंडीशन में उस मैच के दौरान मैदान पर नहीं नहीं उतर सकेगा।

मोहम्मद शमी की जगह टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज की हुई वापसी, ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए शमी

IPL 2023 में होगा इस्तेमाल?

बीसीसीआई के इस नए इम्पैक्ट प्लेयर नियम को ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में एक्स फैक्टर के नाम से जाना जाता है। जिसके तहत अधिकतम 13 खिलाड़ी खेल सकते हैं।

वहीं जानकारी यह भी सामने आ रही है कि अगर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट्स में बीसीसीआई की इम्पैक्ट प्लेयर नियम सफल हो जाता है तो इसे आईपीएल 2023 में बी लागू किया जा सकता है।

बीसीसीआई ने इस नियम के तहत सभी राज्यों को सर्कुलर भेजा है जिसमें यह कहा गया है कि टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब कुछ नया लाने की तैयारी है।

इसके जरिए फैंस के साथ प्लेयर्स और टीमों के लिए भी इस फॉर्मेट को और ज्यादा रोचक बनाया जा सके।

T20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी लांच, देखें तस्वीरें

 

BCCI introduces the new T20 jersey: ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की नई जर्सी को लॉन्च कर दिया गया है। टीम इंडिया के आधिकारिक किट पार्टनर एमपीएल स्पोर्ट्स की तरफ इस जर्सी को मुंबई में लॉन्च किया गया।

टी20 विश्व कप 2022 के टीम इंडिया की जर्सी रंग नीला रखा गया है, जिसमें दो शेड्स हैं। इस बार की जर्सी का गहरे नीले रंग से हल्का है। इसके अलावा आगे और पीछे धारीधार नुमा डिजाइन बना हुआ है।  इसके अलावा बीसीसीआई के लोगो के ऊपर तीन स्टार बने हुए हैं। ये तीन स्टार टीम इंडिया के तीन विश्व कप जीतने की निशानी है। भारतीय टीम तीन बार आईसीसी विश्व कप का खिताब जीत चुकी है।

भारत ने पहली बार साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में पहला विश्व कप जीता था। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम ने 2007 टी20 विश्व कप जबकि 2011 में धोनी की कप्तानी में ही वनडे विश्व कप टीम इंडिया ने जीता था। 

 मोहम्मद शमी की जगह टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज की हुई वापसी, ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए शमी

जर्सी लॉन्च से पहले एमपीएल स्पोर्ट्स ने अपने इस इवेंट की जानकारी सोशल मीडिया पर दी थी। एमपीएल ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और श्रेयस अय्यर फैंस से सुझाव मांगा और कहा कि वह अपनी पसंद की जर्सी को बना सकते हैं।

विश्व कप 2021 में भारतीय टीम का किट पार्टनर एमपीएल ही था। इस विश्व कप में टीम इंडिया के जर्सी को गहरा नीला रंग दिया गया था। जर्सी में हल्के सफेद रंग की तरंगे दी गई थी। इस विश्व कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था और नॉकआउट स्टेज से टीम को बाहर होना पड़ा था।

टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया का कार्यक्रम

टी20 विश्व कप में टीम इंडिया का पहला मैच 23 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ मेलबर्न में खेला जाएगा, लेकिन इससे पहले टीम 17 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और 19 को न्यूजीलैंड के साथ वार्म अप मैच खेलेगी।

टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बाद भारत को अपना दूसरा मैच क्वालिफिकेशन राउंड में ग्रुप एक की विजेता टीम के साथ होगा। यह मैच 27 अक्टूबर को सिडनी में खेला जाएगा। वहीं टीम इंडिया का तीसरा मैच साउथ अफ्रीका के साथ 30 अक्टूबर को पर्थ में खेला जाएगा।

इसके अलावा बांग्लादेश से भारत दो नवंबर को एडिलेड में भिड़ेगी जबकि लीग चरण का आखिरी ग्रुप बी के क्वालिफिकेशन राउंड की विजेता टीम के साथ होगा।

 

Share this story