बड़ी खबर: क्रिकेट के मैदान में अब 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी के साथ उतरेंगी टीमें! BCCI लेकर आ रहा नया नियम
बड़ी खबर: क्रिकेट के मैदान में अब 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी के साथ उतरेंगी टीमें! BCCI लेकर आ रहा नया नियम

BCCI ने टी20 क्रिकेट को लेकर नए नियम की घोषणा की है। इस नए नियम के मुताबिक अब टी20 क्रिकेट में मैदान पर 11 से भी ज्यादा प्लेयर उतर पाएंगे। इस नए नियम का नाम इम्पैक्ट प्लेयर नियम है।

यह नियम पहले से ही फुटबॉल और हॉकी जैसे खेलों में लागू है। हालांकि बीसीसीआई अभी इस नियम को घरेलू टूर्नामेंट में लागू करेगी और यदि यह नियम सफल साबित होती है तो फिर इसे IPL 2023 में भी लागू किया जाएगा।

 

 T20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी लांच, देखें तस्वीरें... 

इम्पैक्ट प्लेयर नियम क्या है?

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार मैच में एक्स्ट्रा प्लेयर्स की भूमिका बढ़ जाएगी. इसके तहत जब मैच का टॉस किया जाएगा तो उस दौरान दोनों टीमों के कैप्टन्स अपनी प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट के साथ-साथ चार सब्सटीयूट खिलाड़ियों का ऑप्शन भी बताएंगे।

इन चार सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों में एक खिलाड़ी ही इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कोई भी टीम इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल करे ही।

 

 

वहीं इम्पैक्ट प्लेयर को किसी भी इनिंग के 14वें ओवर के पूरा होने से पहले किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा इम्पैक्ट प्लेयर अगर किसी खिलाड़ी की जगह टीम में शामिल होता है तो वह फिर पूरे मैच से बाहर हो जाएगा और दोबारा किसी भी कंडीशन में उस मैच के दौरान मैदान पर नहीं नहीं उतर सकेगा।

 

मोहम्मद शमी की जगह टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज की हुई वापसी, ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए शमी

 

IPL 2023 में होगा इस्तेमाल?

 

 

बीसीसीआई के इस नए इम्पैक्ट प्लेयर नियम को ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में एक्स फैक्टर के नाम से जाना जाता है। जिसके तहत अधिकतम 13 खिलाड़ी खेल सकते हैं। वहीं जानकारी यह भी सामने आ रही है कि अगर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट्स में बीसीसीआई की इम्पैक्ट प्लेयर नियम सफल हो जाता है तो इसे आईपीएल 2023 में बी लागू किया जा सकता है।

बीसीसीआई ने इस नियम के तहत सभी राज्यों को सर्कुलर भेजा है जिसमें यह कहा गया है कि टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब कुछ नया लाने की तैयारी है। इसके जरिए फैंस के साथ प्लेयर्स और टीमों के लिए भी इस फॉर्मेट को और ज्यादा रोचक बनाया जा सके।

Share this story