×

सरसों तेल की कीमत सातवें आसमान से हुई धड़ाम, ग्राहक सस्ते में तुरंत करें खरीदारी

Mustard Oil Price: इतने रूपये सस्ता हुआ सरसों का तेल, जानिए 1 Ltr तेल की कीमत ?

औंधे मुंह गिरी सरसों तेल की कीमत, ग्राहक सस्ते में तुरंत करें खरीदारी, फटाफट जानिए एक लीटर का ताजा भाव

अगर आप सरसों तेल के ग्राहक हैं तो फिर यह खबर आपके आपके लिए बेहतरीन साबित होने जा रही है, क्योंकि इन दिनों कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। सरसों तेल इन दिनों अपने उच्चतम स्तर से करीब 46 रुपये सस्ते में बिक रहा है, जिसकी खरीदारी कर आप मोटी रकम बचा सकते हैं।

 

बीयर नहीं मिलने से ग्राहक हुए परेशान, जाने क्यों हो रही किल्लत!

 

OTT की सबसे बोल्ड व गंदी सीन वाली Web Series यहां से मुफ्त में करें डाउनलोड

यह पहला मौका नहीं जब सरसों तेल की कीमत गिरी हो, इससे पहले भी कई बार ऐसा देखा जा चुका है। कीमत कम होने से खुदरा बाजारों में सरसों तेल खरीदारी में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसलिए आपके पास भी सरसों तेल की खरीदारी करने का यह सबसे अच्छा मौका है।

 

 लड़कियां अकेले में Google पर करती हैं ये 5 चीजें Search, पहले वाला कर देगा हैरान, नंबर दो जानकर आ जाएगी हंसी

दिन प्रति दिन सरसों तेल की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे ग्राहकों के चेहरों पर काफी रौनक दिख रही है। अगर आप सरसों तेल खरीदना चाहते हैं तो फिर अब देर नहीं करें। सरसों तेल की कीमत 164 रुपये प्रति लीटर चल रहा है। तेल की उच्चतम कीमत 210 रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही थी। इस हिसाब से अगर आप 5 लीटर तेल की खरीदारी करते हैं तो 230 रुपये बचा सकते हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 गर्मियों में संभालकर पिये बियर वरना बढ़ जाएगी Uric Acid, ये चार चीज़ें भी हैं जहर के समान

उत्तर प्रदेश के इन शहरों में जानिए सरसों तेल का भाव


यूपी के लखीमपुरखीरी में सरसों तेल के दाम 180 रुपये प्रति लीटर देखने को मिल रहे है। सहारनपुर में सरसों तेल के दाम 166 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए जा रहे हैं। शाहजहांपुर में 2-4 जून तक 169 रुपये प्रति लीटर देखने को मिला। कानपुर में सरसों तेल की कीमत 29-30 मई को 180 रुपये दर्ज की गई।

सरसों तेल और रिफाइंड के दामों में भारी गिरावट, जानिए क्या है नया रेट?

10 जून को प्रयागराज में सरसों का तेल दो सप्ताह की तरह 164 रुपये और 28 मई को बहराइच में 172 रुपये प्रति लीटर देखने को मिली। बदायूं में 150 रुपये प्रति लीटर हैं। 13 जून को सरसों के तेल का भाव एटा में 137 रुपये प्रति लीटर देखने को मिला।

मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी, फिर कम होंगे शराब व बीयर के दाम, सरकार का बड़ा ऐलान

गाजियाबाद में सरसों तेल का भाव


13 जून को गाजियाबाद में 164 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई। 9 जून को कन्नोज में बीते 15 दिन से  143 रुपये और 9 जून को एटा में महज 134 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया। इसलिए आपके पास खरीदारी का यह सबसे अच्छा मौका है, जिसे लेकर ग्राहकों में काफी उत्साह देखने देखा जा रहा है।

क्या शराब पीना वाकई नुकसानदेह है? कम मात्रा में पीने वालों में बीमारियां होने की आशंका सबसे ज्यादा, कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब

गर्मियों में संभालकर पिये बियर वरना बढ़ जाएगी Uric Acid, ये चार चीज़ें भी हैं जहर के समान

beer

गर्मी के मौसम में लोग जमकर बियर पीते हैं। इससे खून में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसके बजाय पानी की खपत बढ़ाएं।

खून में यूरिक (Uric acid) एसिड बढ़ना एक खतरनाक समस्या है। इससे आपको गाउट, गठिया, पथरी और कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, पुरुषों में यूरिक एसिड की नॉर्मल रेंज 3.4 से 7 mg/dL और महिलाओं में 2.4 से 6 mg/dL है।

समस्या यह है कियूरिक एसिड का लेवल कम होना भी कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। यूरिक एसिड लेवल 2mg/dL से कम या 1mg/dL से कम होने से मल्टीपल स्केलेरोसिस, पार्किंसंस डिजीज और मोटर न्यूरॉन रोग हो सकता है।

यूरिक एसिड लेवल बढ़ने को मेडिकल भाषा में हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहा जाता है, जिसकी वजह से जोड़ों में क्रिस्टल यानी पथरी बनने लगती है, जिसे गाउट कहा जाता है। यह किडनी में पथरी का कारण भी बन सकता है।

OTT की सबसे बोल्ड व गंदी सीन वाली Web Series यहां से मुफ्त में करें डाउनलोड

खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से रोकने के लिए खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। यह गंदा पदार्थ (यूरिक एसिड) उन चीजों से बनता है जिनमें प्यूरीन नामक पदार्थ की मात्रा अधिक होती है। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कुछ तरह के मीट, सूखे बीन्स, बियर या शराब, समुद्री भोजन आदि में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।

गर्मी के मौसम में लोग जमकर बियर पीते हैं। इससे खून में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसके बजाय पानी की खपत बढ़ाएं। यह आपके मूत्र को पतला करके आपके शरीर को एक्स्ट्रा यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। बियर जैसे मादक पेय में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, मीठे पेय पदार्थ और चीजें यूरिक एसिड लेवल बढ़ा सकती हैं। चीनी में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो यूरिक एसिड में टूट जाता है। चीनी सामग्री वाला कोई भी भोजन या पेय गाउट को बढ़ा सकता है।

कुछ तरह के मीट जैसे कलेजी, ट्रिप स्वीटब्रेड, ब्रेन और किडनी आदि के सेवन से बचें। पहले गाउट को 'अमीर आदमी की बीमारी' के रूप में जाना जाता था, क्योंकि वो हंस, वील और हिरन का मांस आदि खाते थे, जिनमें अधिक प्यूरीन पाया जाता है।

बीफ, लैंब पोर्क और बेकन सहित रेड मीट में प्यूरीन की ज्यादा मात्रा होती है इसके अलावा टर्की को दुबला मांस कहा जाता है लेकिन इसमें भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जो खून में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं।

सोडा और कुछ तरह के जूस, अनाज, आइसक्रीम, कैंडी और फास्ट फूड जैसी चीजों में हाई फ्रुक्टोज पाया जाता है। अगर आप भी इन चीजों का धिक् सेवन करते हैं, तो संभव है कि आपको यह समस्या हो सकती है इसलिए इन चीजों से बचें या कम सेवन करें।

OTT की सबसे बोल्ड व गंदी सीन वाली Web Series यहां से मुफ्त में करें डाउनलोड

Share this story