×

गर्मियों में संभालकर पिये बियर वरना बढ़ जाएगी Uric Acid, ये चार चीज़ें भी हैं जहर के समान

beer

गर्मी के मौसम में लोग जमकर बियर पीते हैं। इससे खून में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसके बजाय पानी की खपत बढ़ाएं।

खून में यूरिक (Uric acid) एसिड बढ़ना एक खतरनाक समस्या है। इससे आपको गाउट, गठिया, पथरी और कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, पुरुषों में यूरिक एसिड की नॉर्मल रेंज 3.4 से 7 mg/dL और महिलाओं में 2.4 से 6 mg/dL है।

 

 

 

 

समस्या यह है कियूरिक एसिड का लेवल कम होना भी कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। यूरिक एसिड लेवल 2mg/dL से कम या 1mg/dL से कम होने से मल्टीपल स्केलेरोसिस, पार्किंसंस डिजीज और मोटर न्यूरॉन रोग हो सकता है।

यूरिक एसिड लेवल बढ़ने को मेडिकल भाषा में हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहा जाता है, जिसकी वजह से जोड़ों में क्रिस्टल यानी पथरी बनने लगती है, जिसे गाउट कहा जाता है। यह किडनी में पथरी का कारण भी बन सकता है।

खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से रोकने के लिए खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। यह गंदा पदार्थ (यूरिक एसिड) उन चीजों से बनता है जिनमें प्यूरीन नामक पदार्थ की मात्रा अधिक होती है। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कुछ तरह के मीट, सूखे बीन्स, बियर या शराब, समुद्री भोजन आदि में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।

 

गर्मी के मौसम में लोग जमकर बियर पीते हैं। इससे खून में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसके बजाय पानी की खपत बढ़ाएं। यह आपके मूत्र को पतला करके आपके शरीर को एक्स्ट्रा यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। बियर जैसे मादक पेय में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, मीठे पेय पदार्थ और चीजें यूरिक एसिड लेवल बढ़ा सकती हैं। चीनी में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो यूरिक एसिड में टूट जाता है। चीनी सामग्री वाला कोई भी भोजन या पेय गाउट को बढ़ा सकता है।

कुछ तरह के मीट जैसे कलेजी, ट्रिप स्वीटब्रेड, ब्रेन और किडनी आदि के सेवन से बचें। पहले गाउट को 'अमीर आदमी की बीमारी' के रूप में जाना जाता था, क्योंकि वो हंस, वील और हिरन का मांस आदि खाते थे, जिनमें अधिक प्यूरीन पाया जाता है।

बीफ, लैंब पोर्क और बेकन सहित रेड मीट में प्यूरीन की ज्यादा मात्रा होती है इसके अलावा टर्की को दुबला मांस कहा जाता है लेकिन इसमें भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जो खून में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं।

सोडा और कुछ तरह के जूस, अनाज, आइसक्रीम, कैंडी और फास्ट फूड जैसी चीजों में हाई फ्रुक्टोज पाया जाता है। अगर आप भी इन चीजों का धिक् सेवन करते हैं, तो संभव है कि आपको यह समस्या हो सकती है इसलिए इन चीजों से बचें या कम सेवन करें।

Share this story