×

राशन कार्ड धारकों को अब फ्री मिलेंगे गैस सिलेंडर, प्रदेश के लाखों लोगों को होगा फायदा

राशन कार्ड धारकों को अब फ्री मिलेंगे गैस सिलेंडर, प्रदेश के लाखों लोगों को होगा फायदा

Ration card holders will now get free gas cylinders, lakhs of people of the state will benefit


देश में आए दिन पेट्रोल डीजल समेत तमाम चीजों के दाम बढ़ रहे है। इसी बीच आम लोगों को राहत देने वाली खबर सामने आई है। खबर यह है कि अब सरकार राशन कार्ड धारकों को फ्री में 3 गैस सिलेंडर मुहैया करा रही है।

 

 

राशन कार्ड धारकों को सरकार साल मे तीन गैस सिलेंडर देगी। उत्तराखंड सरकार के इस फैसले प्रदेश के करीब 2 लाख लोगों को फायदा होगा। 

 

 अब बल्ब जलाते ही भागेंगे मच्छर, बल्ब देता है बिजली का ऐसा झटका की सेकेंडों में होगा मच्छरों का सफाया

 

 

 इसका फायदा उन लोगों को होगा। जिसके पास अन्त्योदय कार्ड है। पुष्कर सिंह धामी सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, राशन कार्डधारक को सालाना तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे।

फ्री सिलेंडर का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसस हजारों परिवारों को बड़ा फायदा मिलेगा।

 

Today Gold Price: सोने-चांदी के भाव में बड़ी गिरावट, जल्दी से बनवा लीजिये गहने...

बता दें कि अगर आप भी इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो अपने अंत्योदय कार्ड को लिंक करा लें। अगर आपका अंत्योदय कार्ड लिंक नहीं हुआ है तो आप इसका फायदा नहीं उठा सकते।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

उत्‍तराखंड सरकार के इस न‍िर्णय के बाद प्रदेश के करीब 2 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को बड़ा लाभ होगा, जबकि सरकार पर इस योजना से कुल 55 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

Today Gold Price: सोने-चांदी के भाव में बड़ी गिरावट, जल्दी से बनवा लीजिये गहने...

ग्‍लोबल मार्केट में जारी गिरावट की वजह से बृहस्‍पतिवार सुबह भारतीय वायदा बाजार में भी सोना-चांदी सस्‍ते हो गए। सोने की कीमत आज 50,600 रुपये के आसपास है, जबकि चांदी 57 हजार से नीचे बिक रही है। 

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 171 रुपये टूटकर 50,631 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,725 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी,

Also Read - दिन में बेटी और रात में बीवी बन जाती थी मैं, इस एक्ट्रेस ने महेश भट्ट की काली करतूतों का किया पर्दाफाश

क्या आप भी हैं चूहों से परेशान, इस घरेलू नुस्खे से घर में कभी नहीं आएंगे चूहें

लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द कीमतों में गिरावट दिखने लगी।  सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.34 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रहा है। 

चांदी में भी दिखी गिरावट

सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी नरमी दिख रही है। एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 273 रुपये घटकर 56,854 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है।

इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 56,950 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द ही कीमतों में गिरावट दिखने लगी। चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.48 फीसदी टूटकर ट्रेडिंग कर रही है। 

मात्र 26 रुपये में करें विदेश यात्रा, इस एयरलाइंस का अविश्वसनीय ऑफर

ग्‍लोबल मार्केट में भी नरमी

आज के कारोबार में सोना-चांदी ग्‍लोबल मार्केट में भी सुस्‍त दिख रहा है। अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,726.92 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी नीचे है। 

बीयर सेहत के लिए फायदेमंद: रोजाना डिनर के साथ बीयर पीने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान

 इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव 19.11 डॉलर प्रति औंस दिख रहा है, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.02 फीसदी नीचे है। ग्‍लोबल मार्केट में मार्च के दौरान सोने की हाजिर कीमत 2,000 डॉलर और चांदी की 27 डॉलर प्रति औंस दिख रही थी। 

शराब का सेवन महिलाओं के लिए हानिकारक! आपको हैरान कर देगी जानकारी...

कैसे पहचाने सोने की शुद्धता

(International Organization for Standardization) अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं।  24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

बारिश के मौसम में अब मच्छर हो जाएंगे गायब! मच्छरों का बवंडर बनाकर खींच लेती है ये मशीन, एक बार खरीदने पर चलेगी पूरे 1 साल

ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा। 

क्या होता है 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर

22 और 24 कैरेट सोने में भी अंतर होता है। 24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है।

जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते। इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं। 

Share this story