×

Refrigerator Import Ban: देश में फ्रिज के आयात पर लग सकता है बैन, भारत सरकार कर रही विचार

 With Digital Infrastructure, Dubai Set to Become A Hub For Software Programming Professionals

अब रेफ्रिजरेटर के आयात पर लगेगी रोक। 

Refrigerator Import Ban: Indian Government रेफ्रिजरेटर ( Refregerator) के आयात (Import) पर बैन लगाने पर विचार कर रही है। इसका मकसद  Make In India को बढ़ावा देने के लिए देश में फ्रिज के निर्माण (Refrigerator Manufacturing) को बढ़ावा देना है। 

 

अब धूप से चलेगा AC, नहीं आएगा बिजली का बिल, जानिए क्या हैं कीमत?

 


देश में फ्रिज का मार्केट पांच अरब डॉलर का है। Samsungऔर LG जैसी विदेशी कंपनियां बड़ी संख्या में Refrigerator का आयात करती हैं। 

 

सिर्फ 4 सेकंड में 100Km की स्पीड से दौड़ने वाली बेहतरीन कार, 5G इंटरनेट समेत मिलेंगे धांसू फीचर्स

सरकार फ्रिज का आयात करने के लिए लाइसेंस लेना जरुरी कर सकती है। फिलहाल कंपनियां फ्री-इंपोर्ट व्यवस्था (Free Import Regime) के तहत रेफ्रिजरेटर आयात करती हैं।

भयंकर गर्मी में भी देंगी शिमला जैसी ठंडक, बेड पर बिछाते ही हो जाएगी ठंडी, अब पंखा चलाने की भी जरूरत नहीं, मार्केट में आया हाईटेक चादर

जिसे सरकार बदलने पर विचार कर रही है।  माना जा रहा कि जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है। इससे Tata Group और Godrej जैसी कंपनियों को फायदा होगा।

 

 

Ertiga को टक्कर देने आ गई Hyundai की Stargazer 7 सीटर कार, जानें कब होगी लांच?


भारत का रेफ्रिजरेटर मार्केट 5 अरब डॉलर यानि 40,000 करोड़ रुपये सलाना के करीब है।  घरेलू कंपनियां जैसे Voltas के अलावा गोदरेज इस सेक्टर में मौजूद है। वहीं एलजी और सैमसंग जैसी विदेशी कंपनियों का इस सेक्टर में बड़ा वर्चस्व है। भारत में सलाना 24 मिलियन रेफ्रिजरेटर बनाने की कैपिसिटी है।

Yamaha लांच कर रहा खुबसूरत डिजाइन वाला इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, कम कीमत में होगी 100km की रेंज

लेकिन केवल 15 मिलियन की मांग है जिसमें से बड़ी संख्या में कंपनियां आयात कर उसे पूरा करती हैं।  भारत में जितनी रेफ्रिजरेटर की सेल्स होती है उसमें से 5 से 6 फीसदी इंपोर्ट कर पूरा किया जाता है। 

Bajaj Platina पर मिल रहा बंपर ऑफर, 80 से भी ज्यादा का दे रहा माईलेज, काफी कम कीमत पर ले जा सकते है घर, बस करना होगा यह काम...

इन  कंपनियों को होगा फायदा


सूत्रों के मुताबिक देश में महंगे रेफ्रिजरेटर्स की मांग बढ़ रही है। कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन की पाबंदियों के कारण लोगों घरों में ही रहे जिस कारण ऐसे रेफ्रिजरेटर्स की बिक्री में उछाल आई।

अब बलेनो जैसे दिखेगी New Maruti Alto, धूम मचाने को तैयार, फ़र्स्ट लूक देख दीवाने हो जाएंगे आप

देश में रेफ्रिजरेटर की कुल बिक्री में आयात का हिस्सा पांच से छह फीसदी है। माना जा रहा है कि रेफ्रिजरेटर के आयात पर बैन लगाने से मोदी सरकार के मेक इन इंडिया मिशन को बूस्ट मिलेगा।

नहीं देना होगा बिजली का बिल, सरकार फ्री में लगा रही है घर पर सोलर प्लांट, करे ऐसे आवेदन...



सरकार पहले ही एसी और टीवी के आयात पर भी बंदिशें लगा चुकी है। अगर मोदी सरकार रेफ्रिजरेटर के आयात पर बैन लगाती है तो इससे घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को फायदा पहुंचेगा। इसमें वोल्टास (Voltas), गोदरेज अप्लायंसेज (Godrej Appliances) और हैवल्स इंडिया लिमिटेड (Havells India Ltd) शामिल हैं।

खरीद रहे हैं iPhone तो हो जाए सावधान! खरीदने से पहले पढ़ ले ये रिपोर्ट, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Make In India को मिलेगा बूस्ट


एलजी और सैंमसंग जैसी कंपनियां बड़ी और हाई एंड रेफ्रिजरेटर की मांग को आयात के जरिए पूरा करती हैं। माना जा रहा है कि रेफ्रिजरेटर के आयात पर बैन लगाने से मोदी सरकार के मेक इन इंडिया मिशन को बूस्ट मिलेगा।

With Digital Infrastructure, Dubai Set to Become A Hub For Software Programming Professionals

आपको बता दें इससे पहले सरकार एयर कंडिश्नर और टेलीविजन के आयात पर भी बंदिशें लगा चुकी है। अगर मोदी सरकार रेफ्रिजरेटर के आयात पर बैन लगाती है तो इससे घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को फायदा पहुंचेगा। 

Share this story