×

नहीं देना होगा बिजली का बिल, सरकार फ्री में लगा रही है घर पर सोलर प्लांट, करे ऐसे आवेदन...

Will not have to pay electricity bill, the government is setting up solar plants at home for free, apply such applications...

भारत सरकार पिछले काफी समय से ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। सरकार पूरे देश में सोलर रूफटॉप को लोकप्रिय बनाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है। 

भारत सरकार पिछले काफी समय से ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। सरकार पूरे देश में सोलर रूफटॉप को लोकप्रिय बनाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है।  आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बना सकते हैं और उस पर आने वाले खर्च पर केंद्र सरकार से सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

 

 

 

Solar plant लगाकर बहुत से लोग लाभ कमा रहे हैं, क्योंकि Solar plant लगवाने पर उन्हें सरकार से subsidy का लाभ भी मिल रहा है। आपको सरकारी subsidy पर solar plant लगाने के लिए पहले on-grid की पूरी जानकारी लेनी होगी,

 

क्योंकि यह मीटर से जुड़ा होता है और रात में बिजली की आपूर्ति नहीं करता है। रात के समय में बिजली मीटर से ली जाती है।

 

इसके अलावा यह सोलर प्लांट दिन में इतनी बिजली Produce करता है कि आप सरकार को भी बिजली बेच सकते हैं। हर महीने बिजली का बिल आने पर सरकार इस रकम का भुगतान cheque के द्वारा करती है।

 

आप Solar plant लगवाकर 9 रूपए यूनिट के हिसाब से अपने नजदीकी लोगों को भी बिजली बेच सकते हैं, जिससे आप एक दिन में करीब 500 रूपए की बिजली बेच सकते हैं।

 मिल रहा लोन

मोदी सरकार द्वारा अधिकतम 10 लाख रुपये का कर्ज दिया जा रहा है, जिसपर बंपर सब्सिडी भी मिल रही है। अगर छत पर 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगा है और उससे 10 घंटे धूप निकलती है, तो हर महीने करीब 450 यूनिट बिजली बन सकती है। इससे आप हर महीने महंगी बिजली पर खर्च होने वाले हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं।


 बता दें कि घर की छत पर 2 किलोवॉट का ऑन ग्रिड सोलर पैनल लगवाने पर करीब 1 लाख 25 हजार रुपये का खर्च आता है। इसमें सोलर पैनल, इंस्टालेशन, मीटर और इनवर्टर शामिल हैं. इस पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है

आपका जानना जरूरी है कि वहीं इस सिस्टम को लागू किया जाता है। यहां 24 में से 20 या 22 घंटे बिजली रहती है। इसमें सोलर पैनल को बिजली बोर्ड में ट्रांसफर किया जाता है। इसे आप घर में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिसिटी बिजली बोर्ड की तरह कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार की ग्रीन एनर्जी योजना के तहत लोन के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 3 10 किलोवाट के सोलर प्लांट के लिए लोन दिया जा रहा है। आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Share this story