×

अब कमर तक होंगे लंबे बाल, यह Hair Oil रूखे-बेजान बालों को बनाएगा रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...

अब कमर तक होंगे लंबे बाल, यह Hair Oil रूखे-बेजान बालों को बनाएगा रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...

तेल लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है। स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ, सनबर्न और खुजली से बादाम का तेल लगाने पर छुटकारा मिल जाता हैं। बाल देखने में भी सुंदर होते हैं और छूने में मुलायम भी होते हैं।

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन मुख्य तत्व है। बालों के लिए अक्सर ही अलग-अलग तरह के घरेलू उपाय सुनने को मिलते हैं, कई बार हमे ड्राई व बेजान बाल, डैंड्रफ, पतले बाल, बाल झड़ना (हेयर लॉस), कमजोर बाल या हेयर ग्रोथ रुक जाने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

 

बालों में तेल लगाकर मालिश मालिश करना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह  तनाव दूर करता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। तेल बालों के सम्पूर्ण पोषण के लिए जरुरी होता है। अगर आप अपने बालो में  नियमित रूप से Oil लगते है तो कुछ हफ्तों में ही बालों पर अपना प्रभाव दिखा देता है। बाल बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है। 

 

 

 

तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। स्वस्थ, घने और खूबसूरत बालों की चाहत सभी को होती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक् साइंस में प्रकाशित एक स्टडी में, वैज्ञानिकों ने पाया कि नारियल तेल में पाए जाने वाले लॉरिक एसिड में बालों की जड़ों में भीतर तक जाकर क्षतिग्रस्त बालों को रिपेयर करने की क्षमता होती है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

बादाम तेल 

 

हम बादाम का तेल कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? - Quora

अगर आप पतले बाल या हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको गर्मी में बादाम तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए। यह एंटीऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड्स और कई तरह के विटामिन से भरपूर है जो बालों को अंदर से पोषण देता है।

बादाम का तेल लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है। स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ, सनबर्न और खुजली से बादाम का तेल लगाने पर छुटकारा मिल जाता हैं। बाल देखने में भी सुंदर होते हैं और छूने में मुलायम भी होते हैं।

यह बालों पर लगाया जाए तो बाल धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं. साथ ही, बादाम के तेल से मिले पोषण से बालों की सेहत अच्छी होती है और सेहतमंद बाल खुद-ब-खुद बढ़ने लगते है।

रूखे-बेजान बालों को बनाए रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...

आज की लाइफ़स्टाइल में हर व्यक्ति बालों की अच्छी ग्रोथ के साथ साथ स्वस्थ बालो की चाहत रखते हैं।  वैसे तो बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन मुख्य तत्व है। लेकिन बालों के प्रति लापरवाही बरतने से बाल रूखे, बेजान और दो-मुंहे होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। खासकर घुंघराले बालो वालों के लिए बालों को सुलझाना कोई जंग लड़ने से कम नहीं होता।

 फ्रिज़ी बालो की समस्या से निपटने के लिए आपको किसी महंगे हेयर प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं हैं बल्कि होम मेड कंडीशनर से बालों को डीप कंडीशनिंग कर सकते हैं। ये घरेलू उपचार आपके बालों से फ्रिजिनेस को पूरी तरह से खत्म करके रूखे और बेजान बालों को चमकदार और मुलायम बनेंगे।  

एलोवेरा 

 बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग - Aloe Vera Uses For Hair in Hindi – SkinKraft

एक चौथाई कप एलोवेरा जेल को अपने पसंद के  एक चौथाई कप कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर बालों तक लगाएं। अब इसे 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर शैम्पू व कंडीशनर से बालों को धो लें। आप इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।ये पैक आपके बालों को नर्म, मुलायम व चमकदार बनाता है।

Health Tips: ब्लड प्रेशर, वजन और शुगर, तीनों को नियंत्रित करने के लिए कीजिए इस चमत्कारी चीज का सेवन

केला

सॉफ्ट, सिल्की बालों के लिए लगाएं 'केले का पैक', जानें बनाने की विधि

एक पका हुआ केले को दो चम्मच शहद और एक तिहाई कप नारियल तेल या बादाम तेल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालो की जड़ो  में लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें।

उसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बाल अच्छे से धो लें। इस उपाए को या मास्क को हफ्ते में एक बार लगाएं। इससे  बालों से फ्रिजिनेस को पूरी तरह से खत्म करके रूखे और बेजान बालों को मुलायम और चमकदार बनेंगे। 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

कैस्टर ऑयल 

Castor Oil in Hindi l अरंडी (रेंड़ी) तेल के फायदे व उपयोग l 1mg

ब्लैक कैस्टर ऑयल को अपने बालों के हिसाब  लेकर अच्छे से जड़ों में लगाएं। आप पूरी रात के लिए बालों में इसे लगाकर रखें। सुबह बालों को अच्छे शैम्पू से धो लें। इससे बाल फ्रिज फ्री हो जाते हैं। और उन्हें मजबूती भी मिलेगी। इससे बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

 Hair Oil Benefits: लंबे-घने बालों के लिए ट्राई करें ये तेल, बढ़ेगी हेयर ग्रोथ और मजबूती

दही

बेजान बालों में लगाएं केले और बादाम के तेल से बना हेयर मास्क, अगर बाल झड़  रहे हैं तो केले को दही में मिलाकर लगाने से होगा फायदा | Apply banana and

एक कटोरी में दो से तीन चम्मच दही औरएक चम्मच शहद को मिलाकर तैयार कर लें।अब इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर  ठंडे पानी से धो लें। इस मास्क को आप हफ्ते में एक बार लगाएं।

 शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

मेहंदी

How To Get Burgundy Hair Color With Henna : मेहंदी से बालों में करें  ब्राउन, रेड और बरंगडी कलर, मन चाहे हेयरकलर के लिए इस तरह घोले मेहंदी -  Hindi Boldsky

 एक कप चाय की पत्ती के पानी में 3-4 चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाएं। थोड़ा दही भी डालें और इन सभी को एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को हेयर मास्क की तरह लगाएं और अधिक से अधिक लाभ के लिए रात भर छोड़ दें।

सुबह इसे माइल्ड शैंपू के साथ धो लें।मेहंदी रूखे और बेजान बालों को मुलायम और चमकदार बनाता हैं। 

अंडा 

जानिए बालों में अंडा लगाने का सही तरीका | Know the right way to put egg in  hair

 एक चम्मच बादाम का तेल और एक अंडे की जर्दी मिलाएं। मिश्रण को पूरे बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। अंडे विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन ए, कोलेजन, कैल्शियम, फोलेट, फॉस्फोरस और सेलेनियम से भरपूर होते हैं।

 

Share this story