×

एक ऐसा मंदिर जहाँ स्वयं महादेव करते है प्रेमी जोड़ो की रक्षा

Shangchul Mahadev Mandir phots

प्रेमियों को शरण देने वाला का मंदिर जहाँ पुलिस भी नहीं करती दखलंदाजी । 

भारत में एक ऐसा मंदिर है। जहां प्रेमियों को आसरा मिलता है। भारत में प्रेम के कई दुश्मन होते हैं, जाति, धर्म, उम्र, अमीरी-गरीबी और अब लिंग के नाम पर दो प्यार करने वालों के बीच आ जाते हैं। जब समाज प्रेमियों के मुहब्बत को नहीं समझता, परिवार उनके प्यार को स्वीकार नहीं करता तो अक्सर ही प्रेमियों को घर छोड़कर भागना पड़ता है।  दुनिया भर के प्रेमियों (Lovers) को शिव के इस खास मंदिर में शरण मिल जाती है।

 

अगर आप भी है बेरोजगार तो मिल सकते हैं, हर महीने इतने रुपये, जल्द करवाए रजिस्ट्रेशन...

 

 

ऐसे में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बने इस प्राचीन शिव मंदिर में शंगचूल महादेव मंदिर में जाकर आसरा ले सकते हैं। जहां प्यार करने वालों को शरण देता है और समाज से सुरक्षित रखता है। माना जाता हैं की मंदिर में महादेव खुद प्रेमी जोड़ों की रक्षा करता है। 

 

एक ऐसा मंदिर जहाँ स्वयं महादेव करते है प्रेमी जोड़ो की रक्षा

उत्तर भारत के तमाम हिस्सों से हजारों लोग हर साल इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है कि अज्ञातवास के समय पांडवों ने यहां पर कुछ वक्त तक समय बिताया था। स्थानीय कथाओं में ऐसा कहा जाता है कि अज्ञातवास में यहां रुके पांडवों का पीछा करते हुए कौरव भी वहां पहुंच गए थे। इसी दौरान शंगचूल महादेव ने कौरवों को रोका था और ऐसा आशीर्वाद दिया था कि जो भी इस मंदिर की शरण में आएगा समाज उसका कुछ नहीं कर सकेगा।

 

Gas Cylinder Price: गैस सिलेंडर दाम में भारी गिरावट, जानें कितना हुआ सस्ता?   


परिक्षेत्र करीब 100 बीघे जमीन में फैला हुआ है। माना जाता है कि जो भी प्रेमी जोड़े घर से भागकर इस मंदिर में शरण लेने आते हैं, महादेव स्वयं उनकी रक्षा करते हैं। मान लिया जाता है कि ऐसे प्रेमी जोड़े जब तक मंदिर की सीमा में हैं, उनको उनके परिजन कुछ नहीं करते। इन सब के साथ जब तक परिवार दोनों की शादी के लिए राजी नहीं होता तब तक मंदिर के पुजारी ही उनकी देखभाल करते हैं।

 सरसों के तेल की कीमतों में भारी गिरावट, 100 रुपये लीटर के करीब पहुंचा दाम

इस अनोखे गांव और मंदिर की नियमों के अनुसार इस गांव में पुलिस के आने पर भी प्रतिबंध है। इसी के साथ कोई भी यहां पर शराब, सिगरेट और चमड़े का सामान लेकर नहीं आ सकता है।कई सदियां बीत जाने के बाद अभी भी यहां ये परंपरा निभाई जा रही है।गांव के लोग घर से भागकर आए प्रेमी जोड़ों की हिफाजत करना अपना धर्म समझते हैं।  

 

Free Scooty Registration: आ गयी 10वीं, 12वीं पास के लिए फ्री स्कूटी योजना, ऐसे करवाए अपना रजिस्ट्रेशन

 इसी गांव में किसी भी प्रकार के हथियार का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, और लड़ाई-झगड़े और ऊंची आवाज में बात नहीं करता है। गांव में देवता का फैसला ही सर्वमान्य होता है। यहां आए प्रेमी जोड़ों के मामले जब तक निपट नहीं जाते हैं, तब तक शंगचुल महादेव मंदिर के पंडित उन्हें भगवान शिव का मेहमान मानते हुए उनकी सेवा करते हैं।

 OTT पर इस हफ्ते आ रही हैं क्राइम, रोमांस और थ्रिलर से भरपूर ये फिल्में और वेब सीरीज...

 

महादेव करते हैं प्रेमी जोड़ों की रक्षा आपको बता दें कि लोक कथाओं के अनुसार शिव के ऐसे उपदेश को सुनकर कौरव वहां से लौट गए और तभी से ये मान्यता है कि जिन लोगों को समाज ठुकरा देते हैं उन्हें शरणार्थी बनाकर महादेव यहां उनकी रक्षा करते हैं। इस मंदिर में जब भी कोई प्रेमी जोड़ा घर से भागकर शरण लेने आता है, उसे यहां स्थान दिया जाता है।

 

Benefits of drinking beer: बीयर पीने के इतने फायदे जान चौक जाएंगे आप

हालांकि मंदिर में प्रवेश के लिए काफी सख्त नियम भी बनाए गए हैं। जिस गांव में यह मंदिर है, वहां पुलिस को आने की अनुमति नहीं दी जाती है। इसके अलावा यहां पर शराब, हथियार और नशे के सामान का सेवन करना भी प्रतिबंधित है।

 

 

शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

 

 


 

Share this story