×

Ration Card Update: अगर आपको भी पाना हैं, सस्ता राशन तो तुरंत बनवाए ये जरूरी दस्तावेज़

Ration card

Ration Card Update: If you want to get free ration, then get these important documents made immediately.


भारत सरकार लोगों के लिए ढेर सारी योजना चला रही है। इन में जो सबसे बड़ी और अहम योजना है वह मुफ्त राशन की योजना है जिसके तहत देश के सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन मिलता है।

 

 

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर! आज से इतने दिनों तक बंद रहेंगी सभी शराब की दुकानें...

 

 

इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को सरकार द्वारा राशन कार्ड दिया जाता है जिससे वह सरकारी राशन दुकानों से राशन लेते हैं।

 

Today Gold Price: सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या हैं आज का ताज़ा रेट...

 

इस योजना के तहत राशन कार्ड में परिवारों के जितने भी सदस्यों का नाम दर्ज है केवल उन्ही को राशन दिया जाता बाकियों को नहीं।

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट! जानें क्या है आज का रेट ?

कुछ दस्तावेजों की कमी भी यदि रहती है तो राशन लेने में समस्या होती है।  

इस गांव में 'एक के साथ एक दुल्हन मिलती है फ्री', मना करने पर होती है आजीवन कारावास

 

किसका बनता है राशन कार्ड ?

 

जो कोई भी व्यक्ति जो भारत का वास्तविक नागरिक है और गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है वह राशन कार्ड का हकदार है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

जो व्यक्ति 18 साल से कम उम्र का है यानि की नाबालिग है उसको माता पिता के कार्ड में ही शामिल किया जाता है।

SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब बिना बैंक गए WhatsApp पर मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

जो भी व्यक्ति 18 साल से ज्यादा उम्र का है वह राशन कार्ड के लिए अलग से आवेदन कर सकता है। हर राज्य सरकार लोगों के लिए राशन कार्ड बनाती है।

वहीं उत्तर प्रदेश में उपयुक्त राज्य के सभी निवासियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए जो कि खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा वितरित किया जाता है।

राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) को लागू करना है जो अपने नागरिकों को अत्यधिक रियायती कीमतों पर चावल, गेहूं, चीनी, मिट्टी के तेल, उर्वरक, एलपीजी आदि जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान करता है।

Indian Railways Requirement 2022: रेलवे ने निकाली बम्पर वैकेंसी, 12वीं पास युवाओं के पास सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

 

 

ये दस्तावेज हैं जरुरी

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड हासिल करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना भी जरूरी है। इन दस्तावेजों को पहचान प्रमाण (Identification Proof) के रूप में जमा करवाना होता है।

इनमें मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, परिवार के सदस्य की पासपोर्ट साइज फोटो या बैंक पासपोर्ट शामिल है। इनमें से कोई भी पहचान का प्रमाण नहीं है तो राशन कार्ड नहीं बनेगा और न ही राशन कार्ड में किसी भी सदस्य का नाम जुड़ेगा।

ऐसे में राशन लेने से भी वंचित रह जाएंगे। अगर कम कीमत पर राशन चाहिए तो इन दस्तावेजों का पहचान प्रमाण के रूप में होना काफी जरूरी है।

इस गांव में नहीं है एक भी मर्द, फिर भी प्रेगनेंट हो जाती हैं लड़कियां, आखिर क्या है इसका रहस्य

Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों के सामने आई नई मुसीबत, आपका जानना भी जरूरी। Fact Check.

राशन कार्ड के जर‍िये सरकार से फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए नया अपडेट है। जुलाई महीने के ल‍िए उत्‍तर प्रदेश में राशन का व‍ितरण तीन से 15 जुलाई के बीच होना है।

 लेक‍िन राज्‍य के कई ज‍िलों में अभी तक भारतीय खाद्य न‍िगम की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि नहीं की गई है। इससे राशन व‍ितरण में देरी हो रही है। 

खुशखबरी! अब प्रत्येक व्यक्ति को पोस्ट आफिस से मिलेगा 14 लाख रुपये, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

प्रदेश की ज्‍यादातर दुकानों पर गेहूं, चीनी, चना, तेल और नमक की ही आपूर्त‍ि हुई है।  अब यहां चावल पहुंचने का इंतजार क‍िया जा रहा है।

अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि जल्‍द राशन की दुकानों पर चावल पहुंचने वाला है। इसके बाद राशन व‍ितरण का काम शुरू कर द‍िया जाएगा। चावल की आपूर्त‍ि नहीं होने से जुलाई के महीने में राशन नहीं बांटा जा सका है। 

इन सभी बैंकों में निकली बंपर भर्तियां, देशभर से हो रही पोस्टिंग, जानिए पूरी डिटेल

व‍ितरण व्‍यस्‍था में गड़बड़ी के चलते जून में भी इस तरह की प्रॉब्‍लम आई थी। कार्ड धारकों को एक यून‍िट पर दो क‍िलो गेहूं, तीन क‍िलो चावल, एक क‍िलो चना, एक क‍िलो नमक और एक लीटर तेल द‍िया जाता है। 

वहीं अन्‍त्‍योदय कार्ड धारकों को र‍ियायती दर पर तीन क‍िलो चीनी दी जाती है।

दरअसल, राशन की दुकानों पर चावल आवंट‍ित नहीं होने से प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन व‍ितरण की अनुमत‍ि नहीं दे रही है। इससे राशन कार्ड धारक इंतजार करने को मजबूर हैं। 

चावल की आपूर्त‍ि में देरी होने के बारे में जानकारी करने पर पता चला क‍ि भारतीय खाद्य न‍िगम के गोदाम में ऑड‍िट होने के कारण राश्‍न दुकानों पर चावल पहुंचने में देरी हो रही है।

 उम्‍मीद है क‍ि जल्‍द चावल पहुंचने के बारे राशन व‍ितरण शुरू हो जाएगा।

इससे पहले मई में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया गया था क‍ि यूपी की योगी सरकार की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए कहा गया है।

 

यह भी कहा गया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों से सरकार वसूली करेगी। यह खबर लाभर्थ‍ियों के बीच तेजी से फैली और कई ज‍िलों में राशन कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए लोगों की लाइनें लग गईं।

सरकार ने बाद में साफ क‍िया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर करने या रद्द करने पर कोई आदेश नहीं द‍िया गया है।

राज्य के खाद्य आयुक्त मीडिया में चल रही खबरों का खंडन क‍िया। साथ ही सरकार ने यह आदेश द‍िया क‍ि इस तरह का आदेश क‍िसने द‍िया, इसका पता लगाया जाए और उसके ख‍िलाफ कार्रवाई की जाए। 

सरकार के इस ताजा आदेश के बाद उन लोगों ने राहत की सांस ली है जो राशन कार्ड पर फ्री राशन का फायदा ले रहे थे। राज्‍य के खाद्य आयुक्त की तरफ से अलग-अलग माध्‍यमों पर चल रही खबर को भ्रामक और झूठ बताया।

Share this story