×

Chanakya Niti: पुरुषों के लिए अशुभ मानी जाती है ये महिलाएं, जानिये कैसे करे पहचान?

Chanakya Niti: पुरुषों के लिए अशुभ मानी जाती है ये महिलाएं, जानिये कैसे करे पहचान?

Chanakya Niti: किसी भी पुरुष के जीवन में महिला एक ईश्वर के वरदान के रूप में होती है। जो जीवन को सफल बना सकती है पर शास्त्र कहते है कि औरत को कोई समझ नही पाया है। भारत देश में औरत को देवी का रूप माना जाता है । वो कोमल,सुशील है ,सुंदर ,धैर्य रखने वाली है। 


पर चाणक्य नीति के अनुसार कुछ  महिलाएं ऐसी होती है जो विश्वास के लायक नहीं होती हैं ।ऐसी ही महिलाओं को चाणक्य नीति में चरित्रहीन महिला कहा गया है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में इस चीज का खुलासा किया है। कि इन महिलाओं को पहचान करने के क्या-क्या निशानियां होती है । यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि चरित्रहीन स्त्री को किस तरह से पहचाना जाए तो आज हम आपको बताएंगे कि चरित्रहीन स्त्री को किस तरह पहचाना जा सकता है।

चाणक्य कहते हैं कि स्त्री देवी के समान होती है उसका हर कदम परिवार की भलाई के लिए होता है वह समाज में परिवार की इज्जत को बचा कर रखती है । लेकिन कभी-कभी औरत अपने  चरित्र हीनता के कारण परिवार और खुद की इज्जत को ताक पर रख देती है इन महिलाओं को किसी एक पुरुष का प्यार नहीं चाहिए होता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

आचार और व्यवहार से पहचान करे

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं को उनके चेहरे उनके आचार उनके विचार उनके शरीर की बनावट के आधार पर भी जाना जा सकता है। कि किस स्वभाव की महिला आपके साथ है एक तरफ तो स्त्री को देवी माना जाता है वही ऐसे कारणों की वजह से ऐसी स्त्रियां नफरत का कारण बन जाती है।


चाणक्य नीति के अनुसार जिस महिला के पैर की कनिष्ठा उंगली या उसके साथ वाली उंगली धरती को छू ना पाती हो । अंगूठे के साथ वाली अंगुली ज्यादा लंबी हो ऐसी स्त्रियां हालात और परिस्थितियों के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती हैं। ऐसी महिलाएं स्वाभाव में क्रोधी बहुत होती हैं ।जिन पर नियंत्रण कर पाना मुश्किल होता है इन पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता ।


जिस महिला के पैर पिछला भाग अत्याधिक मोटा हो ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ मानी जाती है इसके उल्टा अगर पैर का पिछला भाग बहुत ज्यादा पतला हो सुखी हो ऐसी महिला अपने जीवन में बहुत सारे दुखों का सामना करती हैं महिला के पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो वह महिला पुरा जीवन गरीबी और दरिद्रता में गुजारती है महिला के पेट अधिक लंबा गद्देदार होता है तो यह खराब किस्मत की निशानी है ललाट माथा अधिक लंबा हो ऐसी महिला अपने देवर के लिए अशुभ होती हैं ।


जिन महिलाओं के पेट लंबे होते हैं अपने ससुर के लिए जितना कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है अपने पति के लिए जाती है जिन महिलाओं की होठों के ऊपर भाग में अधिक बाल होता है बहुत लंबा होता है अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती हैं जिन महिलाओं के कानों में अधिक मात्रा में बाल होते हैं उनके आकार एक नहीं होते ऐसी स्त्रियां घर में दुख का कारण बनती हैं मोटे लंबे चौड़े दांत बाहर निकलते प्रतीत होते हैं। 

 ऐसी स्त्रियां जीवन में दुखों का पालन करती हैं महिलाओं के मसूड़े काले होते हैं वह दुर्भाग्य की ओर आगे बढ़ती।

जिस स्त्री की हथेली पर ऐसा कोई चिन्ह हो जो किसी मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौआ सांप उल्लू भेड़िया इनकी तरह दिखता हो उस महिला पर दुखों का साया रहता है ऐसी महिला जीवन सुख और धन से वंचित रहती है महिला का शो अच्छा नहीं होता जिन महिलाओं के आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है बहुत ही उत्तम मानी जाती है। 

चाणक्य नीति ने यह भी बताया कि जिन महिलाओं की गर्दन छुट्टी होती है तो ऐसी महिला किसी भी संपत्ति के लिए दूसरों पर निर्भर होती है गर्दन की लंबाई 4 उंगली से ज्यादा होती है तो वह अपने ही वंश का विनाश का कारण बनती है। 

नोट: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं। लाइव भारत न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता।

Chanakya Niti: बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी है या कोई और...

Chanakya Niti: बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी है या कोई और...

कहते हैं एक स्त्री साधारण से घर को जहां अपने गुणों के चलते सामान्य से स्वर्ग बना देती है, वहीं, कुछ अवगुणों के चलते बसे-बसाए घर को नर्क भी बना देती हैं। 

किसी भी घर-परिवार को चलाने में जितनी एक घर मालिक की भूमिका होती है, उतनी ही अहमियत उस घर में रहने वाली स्त्री की भी होती है।

Also Read - चंदौली में मनबढ़ पत्नी ने कढ़ाई में खौलते हुए तेल को पति के ऊपर फेंका, व्यक्ति की हालत गंभीर

इन खिलाड़ियों ने बहन से शादी कर सभी को चौकाया, खुलासा हुआ तो हर कोई रह गया था हैरान,ये भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में महिलाओं से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है। आचार्य चाणक्य की मानें तो एक घर-परिवार को बनाने-बिगाड़ने में एक स्त्री बहुत महत्व रखती है।

इतना ही नहीं, आचार्य चाणक्य तो यहां तक कहते हैं कि जिंदगी भर के लिए जीवन संगिनी का चुनाव करने से पहले उसके बारे में ठीक तरह से जान लेना चाहिए।

कूटनीति समेत तमाम तरह के शास्त्रों के ज्ञाता और भारत के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने रिश्ते-नातों को लेकर महिलाओं को लेकर कई ऐसी बातें बताई हैं, जिनसे आप समझ सकते हैं कि आपके घर में लक्ष्मी है या कोई अन्य।

 कहते का मतलब यह है कि आपकी पत्नी में गुणी है या अवगुणी, इस बारे में आप नीचे दी गई आचार्य चाणक्य नीतियों में समझ सकते हैं। वैसे तो हर स्त्री है लक्ष्मी स्वरूप होती है लेकिन कुछ स्त्रियों के अवगुण अपने ही परिवार को तहस-नहस कर देते हैं।

चौड़े दांत वाली महिलाओं को चाणक्य नीति में सही नहीं माना गया है। चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसे दांतों वाली महिलाएं अपने जीवन में काफी दुख झेलती हैं, जिसकी वजह से ये गुस्सैल और चिड़चिड़ी हो जाती हैं।

चौड़े दांत वाली महिलाओं के ऊपर दुख के बादल हमेशा मंडराते रहते हैं। सुख न मिल पाने के कारण ये परिवार को ठीक से नहीं रख पाती हैं।

कई बार आपने अपने आस-पास लंबी गर्दन वाली महिलाएं देखी होंगी। उनके साथ ही आपने उनकी शातिरता और चालाकी के भी खूब किस्से सुने होंगे।

चाणक्य नीति के अनुसार, जिन महिलाओं की गर्दन 4 उंगलियों से ज्यादा लंबी होती है, उनसे दूर रहना चाहिए। इनका ज्यादा दिमाग ही इनके परिवार की बर्बादी का कारण बनता है।

वहीं, छोटी गर्दन वाली महिलाएं शांत और निर्मल स्वभाव की होती हैं, जिसके चलते परिवार निरंतर तरक्की करता है।

महिलाओं के लकी-अनलकी होने को उनके पैरों की उंगलियों से भी जाना जा सकता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिन स्त्रियों के पैरों की उंगलियां अंगूठे की उंगलियों से ज्यादा लंबी होती हैं, वह घर में दुर्भाग्य लाती हैं।

 इनका स्वभाव गुस्सैल होता है और उसपर कंट्रोल भी नहीं रख पाती हैं। इनका स्वभाव गुस्सैल ही परिवार की बर्बादी की वजह बनता है।

आचार्य चाणक्य में महिलाओं को लेकर लिखी गई बातों के अनुसार, चपटी हथेली वाली महिलाएं किस्मत के मामले में कमजोर होती हैं।

धन के मामले में हमेशा ही इनकी जेब खाली रहती है। पूरी जिंदगी में इनके सुख से ज्यादा दुख मिलता है। अपने साथ-साथ ये पूरे घर के भाग्य में भी बाधा बनती हैं।

आपने पुरुषों के कान पर बाल तो देखे होंगे लेकिन क्या कभी आपने महिलाओं के कान पर बाल होने की बात सुनी है। नहीं न...लेकिन यह सच है। 

जिन महिलाओं के कान पर बाल ज्यादा होते हैं, उनकी वजह से परिवार मं कभी न कभी कोई न कोई समस्या आती ही रहती है।

कई बार आपने अपने आप-पास पीली आंखों वाली महिलाएं देखी होंगी। बता दें कि ऐसी महिलाएं अक्सर बीमार रहती हैं. इनके इलाज में काफी खर्चा होता है। इनकी बीमारी परिवार के बैंक बैलेंस को धीर-धीरे खत्म करती रहती है।

 वहीं, जिन महिलाओं की आंखों का रंग स्लेटी होता है, वह घर-परिवार के लिए बेहद शुभ मानी जाती हैं। उनसे घर में खुशियों की लाइन लगी रहती है।

नोट: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं। लाइव भारत न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता।

लड़कों को क्यों पसंद आती है शादीशुदा भाभियां? वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

लड़कों को क्यों पसंद आती है शादीशुदा भाभियां, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

कुंवारे लड़कों को क्यों पसंद आती हैं? शादीशुदा महिलाएं

आप सभी ने कहा होगा कि प्यार अंधा है। जब हम किसी से प्यार करते हैं, तो सही और गलत के बीच कोई अंतर नहीं होता है। प्यार कोई उम्र या सीमा नहीं है, आज हम आपको यह सब बताते हैं क्योंकि कुछ लड़के हैं जो बड़ी लड़कियों को अपनी उम्र पसंद करते हैं।

इसलिए कुछ लड़के हैं जो वास्तव में बहनों को पसंद करते हैं, यह समस्या नहीं है, लेकिन एक सर्वेक्षण से जब लड़कों को पहले से ही पता था कि उन्हें कौन पसंद है।

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी ख़बर! कल से बंद रहेगी शराब की दुकान...

जब लड़कों से पूछा जाता है कि उन्हें कौन पसंद है? तो इसका जवाब यह है कि वह भभ और एंटिया को महिलाओं की तुलना में अधिक पसंद करते हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, शोध से यह भी पता चला है कि पुरुषों में उन महिलाओं में रुचि है जो उनसे बड़ी हैं।

Monalisa को शादी के लाल जोड़े में देख उड़े Pawan Singh के होश, विडियो देख आप भी शर्म से हो जाएंगे पानी-पानी

ऐसी स्थिति में, आइए आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं, ऐसा क्यों होता है कि पुरुषों में उन महिलाओं में रुचि है जो उनसे बड़ी हैं।

विवाहित महिलाएं बेटियों की तुलना में कुछ चीजों को आकर्षित करती हैं, वे कहते हैं कि बहनें महिलाओं की तुलना में अधिक परिपक्व हैं। उन्हें रिश्तों की अच्छी समझ है। वे रिश्तों को जोड़ना पसंद करते हैं।

भारत की 10 सबसे गंदी Web Series, जिसे देखकर बड़े-बड़े के छूट गए पसीने, कमरे की कुंडी लगाकर ही देखें

जो महिलाएं शादीशुदा हैं, वे कुंवारी महिलाओं की तुलना में अधिक भावुक हैं और वे पुरुषों की भावनाओं को अच्छी तरह से समझती हैं। उनका मानना ​​है कि विवाहित महिलाएं कुंवारी लड़कियों की तुलना में अधिक विश्वसनीय हैं।

लड़कों का मानना ​​है कि एक महिला जो वर्जिन लड़कियों की तुलना में शादीशुदा है, उसे अपने अनुभव के आधार पर अधिक सेटफिट बनाने में सक्षम है। जो महिलाएं शादीशुदा हैं, वे अक्सर लड़कों को जल्दी से समझती हैं।

लड़कों को यह भी लगता है कि विवाहित महिलाओं को लड़कों की पसंद पसंद नहीं है, जो वे अच्छी तरह से समझते हैं। इसके पीछे एक कारण यह है कि लड़के उम्र से अधिक उम्र या महिलाओं को पसंद करते हैं जो शादीशुदा हैं क्योंकि वे तब भी टूटने से डरते नहीं हैं और दोनों जल्दी से आगे बढ़ते हैं।

जल्दबाजी में पैंट पहनना भूल गई Rashmika Mandanna, मचा बवाल, Social Media पर वायरल हुआ Video...

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों को पाने के लिए किसी भी हद तक चली जाती हैं महिलाएं! क्या आपमें में भी हैं ये खूबियां

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों को पाने के लिए किसी भी हद तक चली जाती हैं महिलाएं! क्या आपमें में भी हैं ये खूबियां

Chanakya Niti: अक्सर लोगों से सुना जाता है कि दुनिया की कठिन से कठिन बात को समझना आसान है लेकिन एक स्त्री को समझना मुश्किल है। भारत के महान अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और ज्ञानी आचार्य चाणक्य के अनुसार एक स्त्री को कोई भी नहीं समझ सकता है।

बता दें कि भारत में महिलाओं और स्त्रियों को देवी लक्ष्मी का स्वरूप कहा जाता है। आचार्य चाणक्य ने जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के सुझाव दिए हैं। एक तरफ जहां उन्होंने पुरुषों के लिए महिलाओं की पहचान की कई अहम बातें बताई हैं। वहीं, महिलाओं की सोच भी पुरुषों के लिए बताई है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिंदगी की खुशियों में सबसे ज्यादा अहमियत एक पार्टनर रखता है। अगर जिंदगी में सही इंसान नहीं मिलता है तो उसे आखिरी सांस तक दुखी रहना पड़ता है। यह बात किसी से कह भी नहीं पाता है।

महिलाओं और लड़कियों को कैसा पार्टनर चाहिए होता है, इसका जिक्र खुद चाणक्य ने अपनी नीतियों में किया है। चाणक्य के मुताबिक, जिंदगी के कई राज ऐसै होते हैं, जिन्हें अपनाकर न केवल पुरुष बल्कि महिला भी आजीवन खुशी-खुशी जी सकती है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियो में बताया है कि पुरुषों की कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन पर महिलाएं जी-जीन से मरती हैं। 

ऐसे पुरुषों को पाने के लिए वह न केवल लंबे समय तक इंतजार कर सकती हैं, बल्कि उन्हें देखते ही फिदा हो जाती हैं। अगर आप पुरुष हैं और जानना चाहते हैं कि आपमें महिलाओं पर फिदा होने की खासियतें हैं या नहीं।

बोलने का स्टाइल

कहते हैं कि एक पुरुष के बोलचाल का तरीका बताता है कि उसे कैसे संस्कार मिले हैं और वह अपनी पार्टनर के साथ कैसा बर्ताव करेगा? महिलाओं को वो पुरुष बेहद पसंद आते हैं, जो किसी से गलत तरीके से बात नहीं करते हैं और न ही उनपर चिल्लाते हैं। महिलाओं और लड़कियां सम्मान की ही भूखी होती हैं, ऐसे में इस तरह के पुरुषों पर वह जल्दी फिदा होती हैं।

व्यक्तित्व भी रखता है मायने

महिला हो या पुरुष, दोनों ही चाहते हैं कि उनका पार्टनर सुंदर हो पर क्या आप जानते हैं कि महिलाएं सुंदरता से भी ज्यादा व्यक्तित्व को अहमियत देती हैं। जी हां, आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है। महिलाएं घमंडी और गंदी आदतों वाले पुरुषों से दूर रहना पसंद करती हैं।

श्रोता पुरुषों पर होती हैं फिदा

आचार्य चाणक्य के अनुसार, हर स्त्री का सपना होता है कि उनकी जिंदगी में जो भी पुरुष आए, वह सुकून से उनकी बातों को जरूर सुने। अगर कोई पुरुष या लड़का उन्हें ठीक से सुनता-समझता है तो वह उसमें अपना पार्टनर देखने लगती है।

नोट: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं। लाइव भारत न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता।

Chanakya Niti: स्वार्थी और धोखेबाज स्त्री की ऐसे करें पहचान, कभी हाथ नहीं लगेगा धोखा

Chanakya Niti : स्वार्थी और धोखेबाज स्त्री की ऐसे करें पहचान, कभी हाथ नहीं लगेगा धोखा

Chanakya Nitiआचार्य चाणक्य का कहना है कि वैवाहिक जीवन या प्यार का सुख इसी बात पर निर्भर करता है कि आपका पार्टनर कैसा है। एक अच्छा पार्टनर जहां आपको बुलंदियों तक ले जा सकता है तो एक बुरा पार्टनर आपके साथ साथ आपके कुल का भी विनाश कर सकता है।

 सुलक्षणा स्त्री या वफादार पति हर किसी के भाग्य में नहीं होता है। आचार्य चाणक्य ने प्यार में वैवाहिक जीवन में ऐसे धोखेबाजों की कुछ पहचान बतायी है।

त्याग- प्यार या पति पत्नी के रिश्ते में प्यार के साथ ही त्याग की भावना सबसे ज्यादा मायने रखती है। अगर आपकी पत्नी या पति में ये भावना नहीं है तो वो कभी भी धोखेबाजी कर सकता/ सकती है।

त्याग दोनों तरफ से होना चाहिए पति और पत्नी दोनों को समयानुसार और जरुरत पड़ने पर वैवाहिक जीवन में त्याग करना ही पड़ता है। दोनों में से जो ऐसा नहीं करता  है, आचार्य चाणक्य के अनुसार वो विश्वास के लायक नहीं है।

चरित्र और स्वभाव- एक महिला की पहचान उसके चरित्र और स्वभाव से होती है। अगर आपको लगता है कि आपके पार्टनर का चरित्र और स्वाभाव ठीक नहीं है तो ऐसी महिला से तुरंत दूर हो जाना चाहिए. ऐसी महिला उस सांप के समान है जो कभी भी बिल से निकलकर ठस सकती है।

गुण- त्याग,चरित्र और स्वभाव के अलावा, व्यक्ति के गुण भी किसी रिश्ते में बेहत अहम हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक स्त्री के गुण ही परिवार और समाज के निर्माण में सहायक होते हैं।

Chanakya Niti: इस तरह की स्त्री आपको कर सकती हैं बर्बाद, इन तरीकों से कर सकते है पहचान

सद्गगुण वाली स्त्री जहां पति और परिवार के लिए भाग्यशाली होती है तो वहीं अवगुण वाली स्त्री परिवार और समाज का नाश कर सकती है।

स्वार्थ- एक स्वार्थी स्त्री कभी भी अच्छी पत्नी या मां नहीं हो सकती है। त्याग का भाव ही एक महिला को पुरुष से ज्यादा वफादार बनाता है।

 ऐसी स्त्री जो सिर्फ खुद के बारे में ही सोचे वो कभी भी धोखा दे सकती है। अपने स्वार्थ के लिए वो किसी भी हद तक जा सकती है।

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर! ये खबर तोड़ देगा शराब प्रेमियों का दिल, जानें क्या है पूरा मामला

आचार्य चाणक्य करते हैं कि दुष्ट पत्नी, झूठा मित्र, धूर्त सेवक और सर्प इन चार चीजों पर कभी दया न करें। ये आपके जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा कभी भी हो सकते है। 

अगर आप इनके साथ संबन्ध बनाए रखने की कोशिश करेंगे तो अपने लिए आप स्वयं आने वाली मुसीबत को दावत दे रहे होंगे. ऐसे लोगों के साथ रहना मृत्यु को गले लगाने जैसा है।

नोट: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं। लाइव भारत न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता।

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर! ये खबर तोड़ देगा शराब प्रेमियों का दिल, जानें क्या है पूरा मामला   

Chanakya Niti: इस तरह की स्त्री आपको कर सकती हैं बर्बाद, इन तरीकों से कर सकते है पहचान

Chanakya Niti: इस तरह की स्त्री आपको कर सकती हैं बर्बाद, इन तरीकों से कर सकते है पहचान

आचार्य चाणक्य का कहना है कि वैवाहिक जीवन या प्यार का सुख इसी बात पर निर्भर करता है कि आपका पार्टनर कैसा है। एक अच्छा पार्टनर जहां आपको बुलंदियों तक ले जा सकता है तो एक बुरा पार्टनर आपके साथ साथ आपके कुल का भी विनाश कर सकता है। 

सुलक्षणा स्त्री या वफादार पति हर किसी के भाग्य में नहीं होता है। आचार्य चाणक्य ने प्यार में वैवाहिक जीवन में ऐसे धोखेबाजों की कुछ पहचान बतायी है। 

त्याग- प्यार या पति पत्नी के रिश्ते में प्यार के साथ ही त्याग की भावना सबसे ज्यादा मायने रखती है। अगर आपकी पत्नी या पति में ये भावना नहीं है तो वो कभी भी धोखेबाजी कर सकता/ सकती है।

त्याग दोनों तरफ से होना चाहिए पति और पत्नी दोनों को समयानुसार और जरुरत पड़ने पर वैवाहिक जीवन में त्याग करना ही पड़ता है, दोनों में से जो ऐसा नहीं करता  है, आचार्य चाणक्य के अनुसार वो विश्वास के लायक नहीं है।

चरित्र और स्वभाव- एक महिला की पहचान उसके चरित्र और स्वभाव से होती है। अगर आपको लगता है कि आपके पार्टनर का चरित्र और स्वाभाव ठीक नहीं है तो ऐसी महिला से तुरंत दूर हो जाना चाहिए। ऐसी महिला उस सांप के समान है जो कभी भी बिल से निकलकर ठस सकती है।

गुण-  त्याग,चरित्र और स्वभाव के अलावा, व्यक्ति के गुण भी किसी रिश्ते में बेहत अहम हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक स्त्री के गुण ही परिवार और समाज के निर्माण में सहायक होते हैं। सद्गगुण वाली स्त्री जहां पति और परिवार के लिए भाग्यशाली होती है तो वहीं अवगुण वाली स्त्री परिवार और समाज का नाश कर सकती है।

स्वार्थ- एक स्वार्थी स्त्री कभी भी अच्छी पत्नी या मां नहीं हो सकती है। त्याग का भाव ही एक महिला को पुरुष से ज्यादा वफादार बनाता है। ऐसी स्त्री जो सिर्फ खुद के बारे में ही सोचे वो कभी भी धोखा दे सकती है। अपने स्वार्थ के लिए वो किसी भी हद तक जा सकती है।

आचार्य चाणक्य करते हैं कि दुष्ट पत्नी, झूठा मित्र, धूर्त सेवक और सर्प इन चार चीजों पर कभी दया न करें। ये आपके जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा कभी भी हो सकते है।

 अगर आप इनके साथ संबन्ध बनाए रखने की कोशिश करेंगे तो अपने लिए आप स्वयं आने वाली मुसीबत को दावत दे रहे होंगे। ऐसे लोगों के साथ रहना मृत्यु को गले लगाने जैसा है।

नोट: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं। लाइव भारत न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता।

Chanakya Niti: इन मर्दो के पास खुद से खींची चली आती है महिलाएं, देखने वाले जलकर हो जाते है खाक

Chanakya Niti: इन मर्दो के पास खुद से खींची चली आती है महिलाएं, देखने वाले जलकर हो जाते है खाक

Chanakya Nitiचाणक्य के अनुसार कुछ पुरुषों के अंदर ऐसी आदतें होती हैं, जो महिलाओं को बेहद पसंद आती हैं। ऐसे पुरुषों की तरफ महिलाएं सहज रूप से आकर्षित होती हैं। चाणक्य के अनुसार पुरुषों के व्यक्तित्व से जुड़ी ये चीज़ें महिलाओं को इतनी पसंद आती हैं कि वो उनपर अपना दिल हार बैठती हैं।

वहीँ दूसरे पुरुष जिनमे ये आदतें नहीं हैं वो मन ही मन ऐसे लोकप्रिय पुरुषों से जलते हैं। आखिर कौन सी हैं वो आदतें जिन पर महिलाएं रीझ जाती हैं चलिए हम आपको इस लेख के ज़रिए बताते हैं। 

Chanakya Niti: इस तरह की स्त्री आपको कर सकती हैं बर्बाद, इन तरीकों से कर सकते है पहचान

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो पुरुष दूसरों को मान सम्मान देना जानता है, महिलाएं उसकी तरफ सहज रूप से आकर्षित होती हैं। जो पुरुष प्रेम संबंधों या फिर वैवाहिक जीवन में अगर किसी का आदर नहीं करते और दूसरों को ठेस पहुंचाते हैं ऐसे लोगों का रिश्ता अक्सर टूट जाता है। जो महिलाओं को तवज्जो देते हैं उनका वैवाहिक जीवन और प्रेम संबंध कभी असफल नहीं होता।

भरोसे का मान रखना 

आचार्य चाणक्य कहते हैं, जो पुरुष किसी स्त्री की राज की बात जानने के बाद भी अगर उसे सिर्फ अपने तक सीमित रखता है और किसी से बोलता नहीं है।

ऐसी पुरुषो पर स्त्रियां तुरंत रीझ जाती हैं। इसके साथ ही अगर पुरुष प्रेम संबंधों में महिलाओं के ऊपर कोई रोक टोक नहीं लगाता है। उन्हें अपनी तरह से जिंदगी जीने की आजादी देते हैं उनके रिश्ते कभी खराब नहीं होते।

स्त्रियों को सुरक्षित महसूस कराना 

जब कोई पुरुष किसी महिला को अपनी मौजुदगी में सुरक्षित महसूस कराता है, तब महिलाएं ऐसे पुरुष पर भरोसा करने लगती हैं। जो व्यक्ति अपनी प्रेमिका, पत्नी को सुरक्षा का अहसास कराएं।

उन्हें अच्छा माहौल दें। वहां पर कभी भी प्रेम कम नहीं होता है।

घमंड से बनाएं दूरी 

अगर आप सिर्फ अपने में रहें। हमेशा ईगो पाल कर रखें, तो स्त्रियों से आपकी कभी नहीं बन पाएगी। हर रिश्ता ईगो से बढ़कर है। अपनी गलती पर जो पुरुष उसे स्वीकार कर लें, उनकी ये आदत महिलाओं को बहुत भाती है।

लंबे समय तक रिश्तों में मिठास बनाने के लिए ईगो से दूरी बनानी होगी।

नोट: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं। लाइव भारत न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता।

जल्दबाजी में पैंट पहनना भूल गई Rashmika Mandanna, मचा बवाल, Social Media पर वायरल हुआ Video...

माँ बेटे का Romantic Video देख भड़की जनता, तेरी आंखों में डूब जाऊं, तेरी बाहों में समा जाऊं’ पर बनाये थे वीडियो वायरल...

Akshara Singh MMS Leak Video: भोजपुरी स्टार अक्षरा सिंह का MMS Video Viral, इंटरनेट पर मचा बवाल

Share this story