×
PMC bank scam: कोर्ट के बाहर लोगों का हंगामा आरोपियों को बेल ना देने की मांग
PMC bank scam: कोर्ट के बाहर लोगों का हंगामा आरोपियों को बेल ना देने की मांग

बैंक के ग्राहक आरोपियों के लिए लंबी जेल की मांग कर रहे हैं। प्रर्दशनकारियों ने RBI पर PMC बैंक अधिकारियों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया।

 

महाराष्ट्र: को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (PMC बैंक) के जमाकर्ताओं ने मुंबई स्थित Esplanace कोर्ट के सामने बुधवार को जमकर विरोध प्रदर्शन किया। लोगों द्वारा यह विरोध प्रदर्शन हाल ही में हुए बैंकिंग घोटाले को लेकर RBI की निष्क्रियता को लेकर किया गया है।

 

बैंक के ग्राहक आरोपियों के लिए लंबी जेल की मांग कर रहे हैं। प्रर्दशनकारियों ने RBI पर PMC बैंक अधिकारियों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया।

today gold price 15 november 2022: सोने-चांदी के दामों में उछाल, जानिए क्या है आज का भाव ...

बुधवार को PMC बैंक ग्राहकों ने मुंबई स्थित Esplanace कोर्ट के सामने जमकर विरोध प्रर्दशन किया। लोग आरोपियों की बेल की लेकर विरोध कर रहे थे। विरोध के दौरान लोगों ने नो बेल ऑनली जेल के पोस्टर ले रखे थे।

Anti Ragging Law: 13 साल पहले सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान पर बना कानून

यहीं इस दौरान कुल प्रदर्शनकारियों ने कोर्ट में खड़ी गाड़ियों को भी निशाना बनाया और तोड़फोड़ की। कोर्ट के बाहर इकट्ठा हुए लोगों ने RBI पर PMC बैंक अधिकारियों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया।

लोग प्रर्दशन के दौरान RBI द्वारा बैंक लगाई गईँ निकासी की सीमाओं के भी विरोध कर रहे थे। उनकी मांग की RBI निकासी लिमिट को बढ़ाए। जिससे वे अपनी जमा की गई रकम को निकाल सकें।

बुजुर्ग फरियादी के पैसे जज ने अपनी तरफ से चुकाए

वहीं दूसरी ओर PMC बैंक घोटाले में गिरफ्तार हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के डायरेक्टर्स सारंग वाधवान और राकेश वाधवान को मुंबई की स्थानीय कोर्ट ने फिर एक बाद 14 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड में भेज दिया है।

गुजरात चुनाव 2022: सीएम भूपेंद्र पटेल ने भरा पर्चा, अमित शाह रहे मौजूद

सुप्रीम कोर्ट: कठुआ गैंगरेप नाबालिग आरोपी को बालिग मानकर चलेगा केस


गिरफ्तार हुए दोनों बाप-बेटों की रिमांड बुधवार को खत्म हो रही थी। इनके अलवा PMC बैंक के पूर्व चेयरमैन बैंक वरयाम सिंह को भी 14 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है।

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने राकेश और सारंग को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया था। HDIL की 3,500 करोड़ रुपए की संपत्तियां भी अटैच कर दी गईं थी। पुलिस ने PMC मामले में पिछले सोमवार को FIR दर्ज की थी।

PM मोदी बोले- ये हर नागरिक के लिए गर्व का पल, भारत को मिली G-20 की अध्यक्षता

यह भी पढ़े:

संयुक्त राष्ट्र ने बताया 8 अरब हुई दुनिया की आबादी, 8 अरबवां नागरिक बनी फिलीपींस में पैदा हुई बच्ची

आज विश्व की कुल बढ़कर आठ अरब हो गई। क्या आपको पता है कि दुनिया का 8 अरबवां नागरिक कौन है? यह एक न्यूबॉर्न बेबी है जो पैदा हुई फिलिपीन्स के मनीला स्थित टोंडो स्थित एक अस्पताल में।

फिलिपीन्स : आज दुनिया की आबादी आठ अरब हो गई। क्या आपको पता है कि दुनिया का 8 अरबवां नागरिक कौन है? यह एक बच्ची है जो पैदा हुई फिलिपीन्स के मनीला स्थित टोंडो में।

डॉक्टर जोस फैबेला मेमोरियल हॉस्पिटल में स्थानीय समयानुसार 1.29 बजे पैदा हुई इस बच्ची का नाम है विनिस माबनसैग।

विनिस के जन्म को फिलिपीन्स के जनसंख्या और विकास आयोग द्वारा जमकर सेलेब्रेट किया गया। आयोग ने बच्ची और उसकी मां की फोटो फेसबुक पर भी शेयर की है।

लिखी गई खास फेसबुक पोस्ट

फिलिपीन्स के जनसंख्या और विकास आयोग ने इस बारे में फेसबुक पोस्ट भी लिखी है। इसमें लिखा गया है कि दुनिया की आबादी ने एक माइलस्टोन हासिल कर लिया है।

मनीला के टोंडो में पैदा हुई बच्ची को सिंबोलिक तौर पर दुनिया का आठ अरबवां नागरिक माना गया है। इसमें आगे लिखा गया है कि बेबी विनिस का जन्म 15 नवंबर को हुआ।

वह डॉक्टर जोस फेबेला मेमोरियल हॉस्पिटल में नर्सों की देखरेख में पैदा हुई। संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा कि दुनिया की आबादी 8 अरब पर पहुंच गई है।

इसके मुताबिक जीवन प्रत्याशा में बढ़ोत्तरी और मौत के खतरों में कमी आने के बाद लोग अब लंबा जीवन जी रहे हैं।

आठ अरब उम्मीदें

इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने यह भी कहा कि सिर्फ संख्या को देखने की जरूरत नहीं है। धरती को बेहतर बनाने की हमारी जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है।

यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड ने इसको लेकर ट्वीट किया। इस ट्वीट में लिखा 8 अरब उम्मीदें, 8 अरब सपने, 8 अरब संभावनाएं। हमारा प्लैनेट अब 8 अरब लोगों का घर है।

वैश्विक आबादी में एक अरब लोगों को जुड़ने में 12 साल लग गए हैं। यूएन ने यह भी कहा है कि अगले साल भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा। 

Share this story