×
यूक्रेन को 40 करोड़ डॉलर की सहायता भेज रहा अमेरिका, ब्रिटेन भी 10 हजार तोप के गोले देगा
यूक्रेन को 40 करोड़ डॉलर की सहायता भेज रहा अमेरिका, ब्रिटेन भी 10 हजार तोप के गोले देगा 

यूक्रेन को 40 करोड़ डॉलर की सहायता भेज रहा है अमेरिका और इसके साथ ही ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे।

 

वॉशिंगटन: अमेरिका यूक्रेन के लिए 40 करोड़ डॉलर का सहायता पैकेज भेज रहा है। व्हाइट हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी। अमेरिका 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन को 19 अरब डॉलर से अधिक के हथियार और अन्य उपकरण भेज चुका है, जिसमें यह नया सहायता पैकेज भी शामिल है।

 

 

Earthquake News: महाराष्ट्र में डोली धरती, पालघर में आज सुबह-सुबह आया भूकंप, इतनी रही तीव्रता...

 

 

इस बीच, ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वेलेस ने बुधवार को नॉर्वे की यात्रा के दौरान यह घोषणा की। ब्रिटेन सरकार ने कहा कि अतिरिक्त गोले यूक्रेन की रक्षात्मक क्षमता बढ़ाएंगे।

 

ऐसे देश जहां मुस्लिम तो हैं, मस्जिद बनाने की अनुमति नहीं

 

 

इसके अलावा प्रमुख खोज व बचाव अभियान के लिए ‘सी किंग’ हेलीकॉप्टरों की पहली खेप यूक्रेन भेजी जाएगी। वेलेस ने कहा, “यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन अटूट है। तोप के इन अतिरिक्त गोलों से यूक्रेन को उस जमीन की सुरक्षा में मदद मिलेगी, जिसे उसने हाल के हफ्तों में रूस से छुड़ाया किया है।

 

 

Kisan Credit Card: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलती रहेगी सब्सिडी

हाल ही में ब्रिटेन ने सैन्य सहायता के रूप में यूक्रेन को लेजर-गाइडेड ब्रिमस्टोन मिसाइल का अपडेटेड मॉडल भेजा था, जिसकी रेंज पिछले डिजाइन से दोगुनी है।यूक्रेन को रूसी सेना को पीछे धकेलने में मदद करने के लिए रॉयल एयर फोर्स द्वारा दी जा रही ब्रिमस्टोन-2 मिसाइलों की आपूर्ति की फुटेज सामने आई थी।

हम दिल दे चुके सनम के फेम एक्टर Vikram Gokhale के निधन की खबर? बेटी ने फैंस से की अपील...

ईरान निर्मित शहीद-136 ड्रोन के बढ़ते अटैक में ब्रिमस्टोन मिसाइल काफी प्रभावशाली साबित हो सकती है। ब्रिटेन ने करीब छह महीने पहले यूक्रेन को ब्रिमस्टोन मिसाइलें दी थीं। इसी से रूसी सेना के हथियारों को भारी नुकसान पहुंचाया गया था।

यह भी पढ़े:

कौन होगा पाकिस्‍तान का नया सेना प्रमुख? सरकार को मिली सीनियर जनरल के नामों की लिस्‍ट

Prime Ministers Office PMO ने ट्विटर पर विस्‍तृत बयान जारी किया। इसमें बताया कि रक्षा मंत्रालय से new Chief of Army Staff COAS और CJCSC (Chairman Joint Chief of Staff Committee) की नियुक्‍त‍ि के लिए समरी प्राप्‍त हुई है।

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्‍त‍ि पर मंडरा रहे अनिश्चि‍तता के बादल बुधवार को छंटना शुरू हो गया है।  दरअसल सरकार की ओर से ऐलान किया गया है क‍ि रिटायर हो रहे  जनरल कमर जावेद बाजवा (General Qamar Javed Bajwa) के बाद इस पद के लिए उम्‍मीदवारों की एक लिस्‍ट प्राप्‍त हुई है।

इसमें सीनियर जनरल के कई नाम हैं। 61 वर्षीय बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। उनके कार्यकाल में 3 साल का विस्‍तार दिया गया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister's Office, PMO) ने ट्विटर पर विस्‍तृत बयान जारी किया। इसमें बताया कि रक्षा मंत्रालय से नए चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ (new Chief of Army Staff, COAS) और CJCSC (Chairman Joint Chief of Staff Committee) की नियुक्‍त‍ि के लिए समरी प्राप्‍त हुई है।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल में ही लंदन का दौरा किया। वहां उन्‍होंने इसी मामले पर अपने भाई और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से सलाह मशविरा किया। विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने शनिवार को राष्‍ट्रपति अल्‍वी को सुझाव दिया था कि आर्मी चीफ की नियुक्‍ति में किसी तरह की अव्‍यवस्‍था नहीं होनी चाहिए।

बयान के अनुसार,' इस पद की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री फैसला लेंगे।' सेना ने पुष्‍ट‍ि किया है कि इसने नियुक्ति के लिए 6 टॉप लेफ्टिनेंट जनरलों के नाम भेजे हैं। हालांकि बयान में इन नामों का जिक्र नहीं किया किया गया। लेकिन बताया जा रहा है क‍ि 6 नामों में

Lt जनरल आसिम मुनिर (currently Quarter Master General),

Lt जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (Commander 10 Corps),

Lt जनरल अजहर अब्‍बास (Chief of General Staff),

Ltजनरल महमूद (National Defence University Presi­dent),

Lt जनरल फैज हामिद (Commander Baha­walpur Corps),

और Lt जनरल मोहम्‍मद आमिर (Com­mander Gujranwala Corps)शामिल हैं।

29 नवंबर से पहले प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को COAS और CJCSC के लिए इनमें से दो का चुनाव प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ करेंगे।

प्रधानमंत्री शरीफ की ओर से राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी को समरी भेजा जाएगा, वही नियुक्तियों का नोटिफि‍केशन देंगे।

Share this story