×

खाने के तेल में आई भारी गिरावट, अब केवल इतने रुपये में मिलेगा एक लीटर तेल

देश में पेट्रोल-डीजल सहित दैनिक उपभोग की चीजों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। डेली निड्स की वस्तुओं के दाम बढ़ने से लोग हलाकान हैं। लेकिन इसी बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल अडाणी विल्मर ने खाद्य तेलों के दाम में कटौती करने का ऐलान किया है। खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट आने से आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी। Ads by   Read More: छात्राओं के साथ ऐसी हरकतें करी थी महिला उप प्राचार्य, स्टूडेंट ने खोला मोर्चा   Edible Oil Price Cut मिली जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा कटौती सोयाबीन तेल के दामों में की गई है। नई कीमतों वाली खेप बाजार में जल्द पहुंच जाएगी। इससे पहले, धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस के दामों 14 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। खाद्य मंत्रालय ने खाद्य तेल की कीमतों पर चर्चा करने के लिए 6 जुलाई को बैठक बुलाई थी। इस दौरान सभी खाद्य तेल कंपनियों से वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया था।  Read More: Maruti ने पेश किया S-Presso का नया वर्जन, महंगे डीजल-पेट्रोल के जमाने में मिलेगा माइलेज, जानिए कितनी होगी ​कीमत   कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘दामों में वैश्‍व‍िक स्तर पर कटौती होने और खाद्य तेल के दामों में कमी का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के सरकार के प्रयासों के मद्देनजर अडाणी विल्मर ने खाद्य तेल की कीमतों में और कटौती की है। पिछले महीने भी दाम कम किए गए थे।’ फॉर्च्यून सोयाबीन तेल के दाम 195 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 165 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सूरजमुखी तेल के दाम 210 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 199 रुपए प्रति लीटर किए गए हैं। सरसों के तेल का अधिकतम खुदरा मूल्य 195 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 190 रुपए प्रति लीटर किया गया है।  Read More: सिर पीट लिए बिजली विभाग के कर्मचारी, जब तीन दिन के भीतर सामने आए बिजली चोरी के इतने मामले, वसूला करोड़ों का जुर्माना  फॉर्च्यून राइस ब्रान तेल की कीमत 225 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 210 रुपए प्रति लीटर की गई है। अडाणी विल्मर के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आंग्शू मलिक ने कहा, ‘हमने वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाया है और नई कीमतों वाली खेप बाजार में जल्द ही पहुंच जाएगी।’

There has been a huge drop in edible oil, now one liter of oil will be available for only this much rupees


देश में पेट्रोल-डीजल सहित दैनिक उपभोग की चीजों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। डेली निड्स की वस्तुओं के दाम बढ़ने से लोग हलाकान हैं। लेकिन इसी बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है।

 

 

दरअसल अडाणी विल्मर ने खाद्य तेलों के दाम में कटौती करने का ऐलान किया है। खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट आने से आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

 

 Today Gold-Silver Price:बढ़ने लगा सोने व चांदी के दाम, जानिए आज कहाँ पहुंची कीमत

 

 

 

 

 

मिली जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा कटौती सोयाबीन तेल के दामों में की गई है। नई कीमतों वाली खेप बाजार में जल्द पहुंच जाएगी।

 

इससे पहले, धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस के दामों 14 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी।

Neet परीक्षा के दौरान छात्राओं से उतरवाए गएअंडरगारमेंट्स, ब्रा नहीं उतारोगी तो No Entry...

खाद्य मंत्रालय ने खाद्य तेल की कीमतों पर चर्चा करने के लिए 6 जुलाई को बैठक बुलाई थी। इस दौरान सभी खाद्य तेल कंपनियों से वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया था।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘दामों में वैश्‍व‍िक स्तर पर कटौती होने और खाद्य तेल के दामों में कमी का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के सरकार के प्रयासों के मद्देनजर अडाणी विल्मर ने खाद्य तेल की कीमतों में और कटौती की है।

पाइपलाइन से घरों तक शराब पहुंचाएगी सरकार ऐसे करना होगा आवेदन ? आखिर क्या है हकीकत

पिछले महीने भी दाम कम किए गए थे।’ फॉर्च्यून सोयाबीन तेल के दाम 195 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 165 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सूरजमुखी तेल के दाम 210 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 199 रुपए प्रति लीटर किए गए हैं।

सरसों के तेल का अधिकतम खुदरा मूल्य 195 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 190 रुपए प्रति लीटर किया गया है।

फॉर्च्यून राइस ब्रान तेल की कीमत 225 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 210 रुपए प्रति लीटर की गई है। अडाणी विल्मर के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आंग्शू मलिक ने कहा, ‘हमने वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाया है और नई कीमतों वाली खेप बाजार में जल्द ही पहुंच जाएगी।’

अगर आप भी खाते हैं कच्चा प्याज? तो हो जाए सावधान! वरना हो सकते है परेशान!

Side Effects of raw onion: प्याज का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। और गर्मियों में प्याज के सेवन से लू और शरीर की गर्मी से बचाव करती  है। 

कच्चा प्याज खाना कितना फायदेमंद हो सकता है।  इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट गर्मियों में कच्चा प्याज खाने की सलाह भी देते हैं। 

बकरीद पर बिकने आया बकरा मालिक को गले लगकर खूब रोया, कोई नहीं रोक पाया आंसू, देखें Viral Video...

लेकिन इसका मतलब ये नहीं हैं की हम जरूरत से ज्यादा प्याज़ खाये। गर्मियों में सीमित मात्रा में ही कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए था। 

 बाल के देखभाल के नाम पर करे बस ये काम बाल हो जाएंगे लंबे चमकदार

कच्चा प्याज खाने के नुकसान 

एसिडिटी (Acidity)

कच्चे प्याज में ग्लूकोज (glucose) की मात्रा और फ्रक्टोज बहुत अधिक मात्रा में होती है ऐसे में ये एसिडिटी की समस्या खड़ी कर सकता है।  

साथ ही अधिक मात्रा में ग्लूकोज और फ्रकटोज होने के कारण बॉडी में शुगर लेवल भी बढ़ जाता है।  ऐसे में खाना खाने के साथ कच्चा प्याज खाने से उसे पचाने में दिक्कत होती है। 

इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा कच्चे प्याज का सेवन करते हैं. तो यह आपके लिए नुकसादायक हो सकता है। 

मुंह से बदबू (bad breath)

कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से काफी ज्यादा गंध आती है। अगर आप काफी ज्यादा कच्चा प्याज खाते हैं, तो इससे आपके मुंह की दुर्गंध काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों के सामने आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए जब भी कच्चे प्याज का सेवन करें, तो अपने मुंह को अच्छे से साफ करें। साथ ही कुछ माउथ फ्रेशर जैसे - सौंफ, इलायची का सेवन करें। इससे मुंह की दुर्गंध कम हो सकती है। 

Hair Care: महीने भर में बाल हो जाएंगे कमर तक, बस इन बातों का

क्रॉस एलर्जी ( cross allergy)

 

अगर आपको क्रॉस एलर्जी की समस्‍या है, तो अधिक प्‍याज का सेवन समस्‍या पैदा कर सकता है।  यदि किसी को मॉगवार्ट या सेलेरी से एलर्जी हो, तो प्‍याज से भी एलर्जी हो सकती है। 

Hair CareTips: रूखे-बेजान बालों को बनाए रेशमी और मुलायम,

 कब्ज और पेट दर्द (Constipation and abdominal pain)

अधिक मात्रा में कच्चा प्याज खाने से कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। दरअसल, इसमें फाइबर की अधिकता होती है। अगर आप अधिक मात्रा में फाइबर लेते हैं, तो यह पेट दर्द और कब्ज जैसी परेशानी होने का कारण बन सकती है।  

झड़ते बालो से हैं परेशान! लंबे-घने बालों के लिए ट्राई करें ये तेल, बढ़ेगी हेयर ग्रोथ और मजबूती

सर्जरी (surgery) 

अगर आपकी सर्जरी हुई है, तो प्‍याज का सेवन करने से ब्‍लड क्‍लॉटिंग में समस्‍या आ सकती है। यही नहीं, ये आपके ब्‍लड शुगर को लो कर सकता है, इसलिए सर्जरी से एक सप्‍ताह पहले और बाद में प्‍याज का इस्‍तेमाल ना करें। 

Skin care tips: स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए तो अपनी डाइट में करे ये बदलाव

सीने में जलन (heartburn)

कच्चे प्याजा का काफी मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, प्याज में पोटैशियम होता है। अगर शरीर में पोटैशियम की अधिकता हो जाए,

तो यह आपके कार्डियोलिवर को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में आपके सीने में जलन की परेशानी होने की संभावना भी बढ़ सकती है।  

Share this story