×

Today Gold Price: महीने के पहले ही दिन सोने के दामों में उछल, जानिए क्या हैं सोने का ताज़ा भाव!

Today Gold Price: On the very first day of the month, the prices of gold jumped, know what is the latest price of gold!

Today Gold Price: On the very first day of the month, the prices of gold jumped, know what is the latest price of gold!

सोने चांदी के मार्केट में अक्सर ही भाव चढ़ते - उतरते रहते हैं। और अभी तो त्योहार का मौसम चल रहा हैं। त्योहारों और अवसरों पर सोने की खरीद की संस्कृति और परंपरा पर निर्भर करती है। 

 

 

भारतीय राज्यों में सोने की मांग, त्योहारों और अवसरों यह सिर्फ आभूषण के रूप में ही नहीं बल्कि सोने की बार्स, सोने के सिक्के, गोल्ड ETF आदि के रूप में भी है।

 

 

 bankbazzar.com के अनुसार आज यानी गुरुवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 22 कैरेट सोने के दाम  48,030 रुपए प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने के दाम 50,430 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं। 

 

 Petrol Diesel Today Price: सरकार बड़ा ऐलान! डीजल की कीमत में उछाल, इतने रुपए बढ़े प्रति लीटर दाम...

सोने के दाम में उछाल 


राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में कल यानी बुधलवार को (22K Gold) 22 कैरेट सोना 47,930 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका,  जबकि (24K Gold) 24 कैरेट सोना कल 50,330 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका।

 

चांदी के दाम में गिरवाट


बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी कि तो जो चांदी भोपाल के सराफा बाजार में बुधवार को 60,100 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी, जबकि आज  60,000 के दाम पर बिकेगी। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

सोने की शुद्धता की पहचान कैसे करें 


(International Organization for Standardization) अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं। 

 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है। 

वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा। 

LPG स‍िलेंडर की कीमतों में भारी गिरावट, लगातार पांचवी बार कम हुआ रेट…

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर कैसे करें 


24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है।  22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है।

जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते। इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं। 

सोना खरीदते समय इन चार बातों को रखें ध्यान, वरना होगा भारी नुकसान

लोग सोना खरीदते हैं, लेकिन खरीदारी से पहले कई बार कुछ बातों का ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से उन्हें परेशानी होती है। ऐसे में अगर आप सोने के गहनों की खरीदारी का मन बना ही चुके हैं, तो इन पांच बातों पर जरूर ध्यान दें।

सोने की शुद्धता

वैसे तो हर दुकानदार अपने बेचे गए गहने को मार्केट में चल रहे रेट के अनुसार वापस लेने का दावा करता है लेकिन अगर आप उसके पास जाएंगे तो जरूरी नहीं कि दावे के अनुरूप ही मुनाफा मिले और सोना वाकई उतना शुद्ध हो जितना कि उसने दावा किया था।

ऐसे में सोने के लिए हॉलमार्क को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुद्धता का पैमाना माना जाता है जिसमें यह गारंटी होती है कि सोना शुद्ध है।

हॉलमार्क चार्ज

कई बार हॉलमार्क के गहनों की कीमत भी अलग-अलग दुकानों पर अलग-अलग हो सकती है। इसलिए कई जगहों पर जानकारी लेकर उपयुक्त जगह से ही हॉलमार्क सोना खरीदें।

सोने की खरीदारी कैसे करें?

मेकिंग चार्ज

मेकिंग चार्ज अलग-अलग गहनों के मुताबिक अलग-अलग होता है जिसे ज्वेलर्स सोने के गहने बनाने के मेहनताने के रूप में लेते है। ऐसे में ज्वेलरी खरीदते वक्त अलग-अलग जगहों के मेकिंग चार्ज की जानकारी जरूर ले। 

जिससे आपके गहने की कीमत में कम से कम मेकिंग चार्ज हो और सोना या मेटल अधिक हो।

जब भी आप गहने बेचेंगे, मेकिंग चार्ज की कीमत का नुकसान तो होगा ही क्योंकि बेचते वक्त तो आपको सोने की कीमत ही मिलेगी। ऐसे में कम से कम मेकिंग चार्ज वाली खरीदारी ही फायदे का सौदा है।

हां, ध्यान रखें आप सोने में जितने अधिक नग और डिजाइन की मांग करेंगे, उस पर मेकिंग चार्ज उतना अधिक होगा और सोने की शुद्धता उतनी कम हो सकती है।

मेकिंग चार्ज टैग

प्रतियोगिता के इस दौर में आजकल कई ज्वेलर्स अपने गहनों पर मेकिंग चार्ज का भी टैग लगाते हैं, जिससे आपको गहने बनवाने में आसानी हो सकती है। लेकिन इसके लिए भी आपको मार्केट का जायजा लेना ही होगा।

Share this story