मौसम के अनुसार अपना तापमान बदलता है ये डिवाइस, कीमत जान तुरंत खरीद लेंगे आप
This device changes its temperature according to the season, know the price, you will buy it immediately

उत्तर भारत में सर्दी और गर्मी दोनों ही कठोर होती हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग चाहते हैं कि उनके पास ऐसा एसी हो जो गर्म और कूलिंग दोनों में माहिर हो।

 

 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ AC के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप सर्दी के साथ-साथ गर्मियों में भी कर सकते हैं। इसकी कीमत भी बहुत कम है। बाजार में ऐसे कई एसी उपलब्ध हैं।

 

 

 

 

Panasonic 1.5 Ton 3 Star Twin-cool Inverter Split Air Conditioner की MRP 30,000 रुपये है और आप इसे छूट के बाद 22,000 रुपये में खरीद सकते हैं। इस पर कई तरह के डिस्काउंट ऑफर भी चल रहे हैं जिसमें आपको यह कूलर से भी सस्ता मिल सकता है। यह इस तथ्य की विशेषता है कि इसे मौसम के अनुसार बदलने की आवश्यकता नहीं है।

साथ ही कंपनी का दावा है कि इस AC को लगाने के बाद आपके बिजली के बिल काफी कम होने लगेंगे। इस पर आसान EMI विकल्प भी उपलब्ध हैं। साथ ही आप इसे एक्सचेंज ऑफर के तहत खरीद सकते हैं।

एक्सचेंज ऑफर के लिए आपका पुराना एसी अच्छी स्थिति में होना चाहिए। कंपनी की ओर से इसकी वारंटी 1 साल के लिए दी जा रही है। नो कॉस्ट ईएमआई पर 3,000 या अधिक।

इसे Amazon द्वारा 10 दिन की रिप्लेसमेंट पॉलिसी के तहत बेचा जा रहा है। 24-36 घंटों के भीतर भी वितरित किया गया। यह आपको दोनों विकल्प देता है।

Normal AC से तुलना करें तो डिमांड ज्यादा नहीं है। लेकिन खासियत यह है कि आप इसे 12 महीने में कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कंपनी ने इस तरह से डिजाइन किया है कि सर्दियों में यह गर्म हवा देने लगती है।

अब मुफ्त में लगवाएं Solar Panel और कमाए लाखों रुपये महीना, सरकार दे रही पैसा

Solar plantलगाकर बहुत से लोग लाभ कमा रहे हैं, आप भी बिजली के झंझट से छुटकारा पाने के लिए सोलर प्लांट लगवा सकते हैं।  Solar plant लगवाने पर आपको सरकार से subsidy का लाभ भी मिल रहा है। 

आपको सरकारी subsidy पर solar plantलगाने के लिए पहले on-gridकी पूरी जानकारी लेनी होगी। सोलर पलांट लगवाने के लिए नजदीकी डीलर या एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। जहां से आपको कीमत के साथ सब्सिडी की जानकारी भी मिल जाएगी। 

Also Read - Akshara Singh Viral video:अक्षरा सिंह ने रोते हुए शेयर किया वीडियो, वायरल MMS पर तोड़ी चुप्पी? कह दी ये बड़ी बात

इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना, सिर्फ आपको अपनी छत पर कुछ प्लेट लगवानी होगी। क्योंकि यह मीटर से जुड़ा होता है और रात में बिजली की आपूर्ति नहीं करता है। रात के समय में बिजली मीटर से ली जाती है। 

बहुत कम कीमत में सोलर प्लांट लगाने के बाद आप 25 साल तक टेंशन फ्री बिजली चला सकते हैं। सोलर पैनल की 25 साल की गारंटी होती है। इसके बाद भी पैनल का कुछ नहीं बिगड़ता।

ऑन ग्रिड में आप बिजली बेचकर भी लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं। अतिरिक्त बनी हुई बिजली का पैसा सरकार आपको देती है।

विभिन्न प्रकार के Solar plant

  • कोई भी Solar plant तीन तरह का हो है। जिनमें पहला है Off-grid और यह Direct power supply करता है।

  • दूसरा है Hybrid और यह offgrid और ongrid दोनों का combination होता है।

  • तीसरा है On grid और यह बिजली को बचा कर रखता है ताकि हम जरूरत पड़ने पर इसे इस्तेमाल कर सकें।

Free Solar Panel लगवाने के लिए Online Registration करने की प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने Online procedure जारी किया है, सभी इच्छुक उम्मीदवार दिए गए procedure को follow करके registration process को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है https://mnre.gov.in/ पर जाना होगा।

  • अब, होम पेज पर, उम्मीदवार को योजना के बारे में Notification और guidelines को पढ़ना होगा।

  • इसके बाद बिजली कंपनियों, सरकारी गैर सरकारी कंपनियों द्वारा एक नोडल एजेंसी का गठन किया जाएगा, जिसके तहत कुछ नियम बनाए जाएंगे।

  • उसके बाद उम्मीदवारों को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

  • कुसुम योजना या सोलर पैनल योजना से संबंधित अधिक जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार बिजली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर उम्मीदवार official website पर जारी helpline number पर संपर्क कर सकते हैं। 

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप अपने सोलर प्लांट से क्या-क्या इक्विपमेंट चलाना चाहते हैं। यदि आपको अपने घर में 1.5 टन का 1 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाना है,

साथ में कूलर, पंखे और लाइट चलानी है तो आपको न्यूनतम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगाना होगा जो प्रतिदिन कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा कर सकें।

एक 4 किलोवॉट के सोलर प्लांट में आप 2 एयरकंडीशनर के साथ-साथ घर के अन्य सभी इक्विपमेंट्स जैसे पंखे, कूलर, लैपटॉप, लाइट्स आदि चलाते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार आप 4 KW का सोलर प्लांट लगा कर अपने घऱ में लाइट का खर्चा बचा सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप अपने सोलर प्लांट द्वारा बनाई गई पूरी विद्युत का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो आप उस इलेक्ट्रिसिटी को सरकार को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं।

Share this story