×

Farmers electricity bills news: सरकार का बड़ा ऐलान! किसानों को अब नहीं चुकाना पड़ेगा बिजली बिल...

सरकार का बड़ा ऐलान! किसानों को अब नहीं चुकाना पड़ेगा बिजली बिल...

Farmers Electric Bill

किसानों के लिए एक अच्छी निकलकर सामने आई है। दरअसल, सरकार की तरफ से किसानों को बिजली बिल जमा करने की छूट दी जा रही है। ऐसे किसानों को इसका फायदा होगा, जिनकी फसल बारिश से बर्बाद हुई है। सरकार ने ऐसे किसानों के बिजली बिल पर छूट दे रही है।

 

 

मिली जानकारी के अनुसार, सितंबर और अक्टूबर में भारी बारिश की वजह से कई ऐसे किसान है जिनकी फसल बारिश की वजह से नुकसान हुआ है। उन्हें सरकार द्वारा बिजली बिल जमा करने का बाध्य नहीं किया जा सकता। सरकार के इस फैसले से देश के लाखों किसानों को बड़ी राहत मिली है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने अपने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उप मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीश कहा कि राज्य की बिजली इकाइयों से जुड़ी एजेंसियां ऐसे किसानों पर दबाव नहीं बनाएंगी, जो किसानों के फसल नुकसान हुए है।

सरकार के इस फैसले से फसल नुकसान किसानों को दो माह तक बिजली बिल जमा नहीं करने की छूट दी गई है। वहीं उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे किसान है जो बिल का चुकाने में सक्षम है उन्हें बिजली बिल भुगतान करना होगा। 

वहीं दूसरी ओर सरकार ने कहा कि कई किसान लंबे समय से बिल का भुगतान नहीं किया है उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। साथ ही अधिकारियों से कहा कि किसानों से सिर्फ इसी सीजन का बिल वसूला जाएगा।

Kisan Credit Card: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलती रहेगी सब्सिडी

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Kisan Credit Card: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलती रहेगी सब्सिडी

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए शॉर्ट टर्म लोन दी जाने वाली सब्सिडी को वित्त वर्ष 2023 और 2024 (KCC Interest Subvention) में भी जारी रखने का फैसला किया है।यह फैसला आरबीआई ने लिया है।

School Holiday: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान, देखें पूरी लिस्ट...

इस निर्णय के बाद हर किसान को खेती से जुड़े कामों के लिए के लिए 3 लाख रुपये का लोन मिलता है। इस लोन पर किसानों को 7 फीसदी ब्याज दर मिलता है। इस 7 फीसदी में से सरकार 1.5 फीसदी पर सब्सिडी मिलती है।

वहीं जो किसान समय पर इस लोन के चुकाते हैं उन्हें 3 फीसदी ब्याज दर में छूट मिलती है। ऐसे में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख का लोन लेने पर केवल 4 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिलता है।

वित्त वर्ष 2023-24 में जारी रहेगी सब्सिडी

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए किसानों को सरकार 3 लाख का लोन देती है। इस लोन पर सरकार केवल 4 फीसदी का ब्याज दर वसूलता है। इन पैसों को किसान खेती किसानी, डेयरी फार्मिंग, मधुमक्खी पालन आदि सभी कामों के लिए यूज कर सकते हैं। इसके अलावा किसान खाद बीज आदि के लिए भी पैसे ले सकते है।  अब सरकार ने फैसला लिया है कि Interest Subvention Scheme (ISS) के तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में छूट मिलती रहेगी।

इस बारे में बुधवार को केंद्रीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है. यह छूट का लाभ पब्लिक सेक्टर बैंक (Public Sector Bank), प्राइवेट सेक्टर बैंक (Private Bank), स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) और को-ऑपरेटिव बैंक सभी के ग्राहकों को मिलेगा।

KCC के लिए अप्लाई करने के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट्स

वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card)

आधार कार्ड (Aadhaar Card)

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)

पासपोर्ट (Passport)

किसान के जमीन के कागज

केसीसी (KCC) के लिए अप्लाई करने का तरीका

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप किसी बैंक में जाकर ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में जाकर एप्लीकेशन फील (KCC Application Form) करना होगा। इसके साथ ही सारी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे।

इसके बाद बैंक आपके सारे दस्तावेजों को क्रॉस वेरीफाई करेगा। इससे आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। इसके अलावा आप केसीसी के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Share this story