×

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को SC से झटका, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में Allahabad High Court का फैसला बरकरार

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को SC से झटका, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में Allahabad High Court का फैसला बरकरार

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अब्दुल्ला आजम के निर्वाचन को रद्द करने का आदेश दिया था।

 

 

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। साल 2017 के यूपी चुनाव में अब्दुल्ला आजम रामपुर जिले की सुआर विधानसभा सीट से विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए थे। फर्जी जन्म प्रमाण पत्र से जुड़े मामले में अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द करने का आदेश दिया था।

Supreme Court का बड़ा फैसला, जनरल कैटेगरी वालों को मिलेगा 10% का आरक्षण

इस मामले में अब्दुल्ला आजम को अब सुप्रीम कोर्ट से भी बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ अब्दुल्ला आजम की ओर से दाखिल की गई याचिका खारिज कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र से जुड़े मामले में अब्दुल्ला आजम की याचिका खारिज करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश को बरकरार रखा है।

सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच ने अब्दुल्ला आजम के मामले में सुनवाई के बाद सोमवार को अपना फैसला सुना दिया। जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच ने अब्दुल्ला आजम की ओर से दी गई दलीलें खारिज कर दीं और इस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

क्या है पूरा मामला

''उन्हें सांस लेने के लिए कुछ समय दें''। जल्दी क्या है?- SC

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में अब्दुल्ला आजम सपा के टिकट पर रामपुर जिले की सुआर सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे।अब्दुल्ला ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार नवाब काजिम अली खान को मात दी थी।

नवाब ने अब्दुल्ला आजम के शैक्षणिक दस्तावेज और जन्म प्रमाण पत्र में अलग-अलग जन्मतिथि को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर उनके निर्वाचन को चुनौती दी थी।

Teenage Relationships & POCSO: लॉ कमिशन को SEX के लिए सहमति की उम्र पर पुनर्विचार करने को कहा-Karnataka High Court

नवाब काजिम अली खान की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आरोप सही पाए। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन रद्द करने का आदेश दिया था।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के इसी आदेश को अब्दुल्ला आजम ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन रद्द करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब ट्रेनों में बैठने से पहले पढें ये खबर, बदल गए हैं ढेर सारे नियम, एक गलती पर पकड़ कर ले जायेंगे रेलवे अधिकारी

यह भी पढ़े:

UP Board 10th Exam 2023: यूपी बोर्ड के 10वीं परीक्षा का मॉडल प्रश्न पत्र जारी, यहाँ इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड के 10वीं के फाइनल परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्न- पत्र जारी कर दिया है। जो भी छात्र यूपी बोर्ड 2023 की 10वीं फाइनल परीक्षा (UP Board 10th Exam 2023) में शामिल होने वाले हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट कर मॉडल प्रश्न-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र ध्यान दें कि कक्षा 10 के ज्यादातर विषयों के मॉडल टेस्ट पेपर (UP Board 10th Exam 2023 Model Question Paper) पीडीएफ के रूप में उपलब्ध है और अन्य विषयों के लिए बोर्ड जल्द ही मॉडल प्रश्न-पत्र जारी करेगा। आने वाले महीने में यूपी बोर्ड परीक्षा (UPMSP UP Board Exam 2023) की तारीख का भी ऐलान कर देगा।

UP Board 10th Exam 2023 इन स्टेप्स से कर पाएंगे डाउनलोड

स्टेप 1- मॉडल प्रश्न-पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं। स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर साइड पैनल पर उपलब्ध मॉडल प्रश्न-पत्र के लिंक पर क्लिक करें।स्टेप 3- लिंक पर क्लिक करने के बाद अपनी चॉइस के विषय पर क्लिक कर मॉडल प्रश्न-पत्र डाउनलोड कर लें।

स्टेप 4- अंत में मॉडल प्रश्न-पत्र डाउनलोड करने के बाद भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड-कॉपी भी रख लें।  

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा (UP Board 10th,12th Exam 2023) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ऑफिशियल के अनुसार इस वर्ष 10वीं और 12वीं की फाइनल परीक्षा के लिए कुल 58,67,329 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों में 10वीं के छात्रों की संख्या 31,16,458 और 12वीं के छात्रों की संख्या 27,50,871 है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की इतनी बड़ी संख्या का अर्थ है कि इस वर्ष 2022 की तुलना में 6.74 लाख अधिक छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

UPMSP UP Board 10th Exam 2023 Model Question Paper Direct Link

Share this story