×

Ganja health benefits: गाँजा पीने के सौ फायदे! आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान!

गाँजा पीने के सौ फायदे! आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान!  

गांजा पीकर बच्चों को कहानी सुनाती है मां, गिनाती है अनेकों फायदे 

 

 

गांजा पीना और बेचना दुनिया के हर देश में वैध नहीं है, लेकिन जहां ये लीगल है। वहां लोग इसे सामान्य तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसके स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव के बारे में कोई कुछ भी बता लें।

गांजा पीने वालों के लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है। आप एक पूछेंगे तो वो आपको गांजा पीने के हज़ार फायदे बता देंगे और साथ में ये भी कि वो ऐसा करके कोई अपराध नहीं कर रहे हैं।

गांजा के औषधीय गुण और फायदे- Ganja benefits in hindi

1. मांसपेशियों के तनाव को दूर करता है

गांजा मानसिक और शारीरिक तनावों को दूर करने में भी मदद करता है। गांजाके पौधे के अंदर कैनबिनोइड्स होता है जो कि स्ट्रेचिंग या मोबिलिटी को कम करता है है और तनाव कम करता है। ये आपकी मांसपेशियों को शांत करता है और खिंचाव व बेचैनी को कम करता है।

2. रिकवरी में तेजी लाता है

जो लोग नियमित रूप से गांजा का सेवन करते हैं, उनका कहना है कि ये आराम और रिकवरी को बढ़ावा देने की शक्तिशाली क्षमता रखता है। दरअसल, इसमें साइकोटिक प्रभाव होता है और इसक एंटीइंफ्लेमेटरी गुण दर्द के अहसास को कम कर देता है और स्ट्रेस को कम करके रिकवरी में तेजी लाता है। इस तरह रिकवरी फैसिलिटेटर के रूप में भी काम करता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

3. पेट से जुड़ी कुछ समस्याओं में फायदेमंद

कई अध्ययनों से पता चला है कि कैनबिनोइड्स मतली और उल्टी में सुधार करने में मदद कर सकता है जो कई बीमारियों में होता है। सीबीडी और अन्य गैर-साइकोएक्टिव कैनबिनोइड्स का उपयोग जीआई विकारों जैसे कि ब्लॉटिंग, क्रोहन, अल्सरेटिव कोलाइटिस और अधिक को रोकने और इलाज के लिए प्रभावी ढंग से किया जा सकता है।

4. मानसिक सेहत के लिए फायदेमंद

गांजा और मानसिक विकारों को कम कर सकता है। ये चिंता और अवसाद से लेकर सिज़ोफ्रेनिया और अल्जाइमर रोग तक विभिन्न स्थितियों जुड़े कई लक्षणों को कम करने में मदद करने में मदद कर सकता है। अगर आप मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको डॉक्टर से पूछ कर इसका सेवन करना चाहिए।

 मदिरा प्रेमियों के लिए गुड न्यूज... सस्ती हुई शराब, अब होटलों में खुलेंगे मिनी बार...

गांजा के नुकसान- Ganja Side effects in hindi

1. मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा

गांजा के इन तमाम फायदे के बाद भी इसका मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन रिपोर्ट से पता चलता है कि गांजा बाइपोलर डिसऑर्डर का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा ये अवसाद का कारण भी बन सकता है। गांजा का उपयोग से सिज़ोफ्रेनिया सहित मनोविकृति का खतरा बढ़ सकता है।

2. अंडकोष के कैंसर (Testicular cancer) का खतरा पैदा करता है

हालांकि, करने और कैंसर के बढ़ते जोखिम के बीच किसी भी लिंक का सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है। लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि ये टेस्टिकुलर कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। ये इस कैंसर को धीमी गति से बढ़ा कता है।

3. सांस से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है

नियमित गांजा का सेवन पुरानी खांसी के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है और ये फेफड़े की कार्यक्षमता बिगड़ता है। साथ ही ये क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या अस्थमा का खतरा भी बढ़ाता है।

ध्यान देने वाली बात

गांजा के फायदे और नुकसान जो भी आपको ये मामना पड़ेगा कि ये एक नशीला पदार्थ है। जबकि दवाइयों में जब इसका इस्तेमाल होता है कि इसकी एक संतुलित और सीमित मात्रा होती है।

इसलिए कभी भी अपने मन से इसका सेवन ना करें। डॉक्टर और एक्सपर्ट से पूछ कर ही इसका सही तरीके से और सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक डेनियल सिमोन नाम की महिला रोज़ाना गांजा पीती है और उसका कहना है कि इससे उसे फायदा मिलता है। 44 साल की महिला का कहना है माताओं का गांजा पीना सामान्य बात होनी चाहिए और वो इसके बारे में Weed Mom नाम की एक किताब भी लिख चुकी हैं।

उसकी दो बेटियां हैं, जिनकी उम्र 13 और 10 साल है, जो अपनी मां की इस आदत से परिचित हैं।

 मदिरा प्रेमियों के लिए गुड न्यूज... सस्ती हुई शराब, अब होटलों में खुलेंगे मिनी बार...

गांजा पीकर कहानी सुनाती है मां


डेनियल सिमोन तब से गांजा फूंक रही हैं, जब से वे 30 साल उम्र में थीं। महिला का कहना है कि उसके बच्चे उसे गांजा पीते हुए नहीं देख पाते क्योंकि वो जब ज़रूरत नहीं होती, तब उसे लॉक करके रखती है।

हालांकि वो बच्चों से भांग और गांजे को लेकर बातचीत ज़रूर करती हैं। उनके लिए मां का गांजा पीना वैसे ही सामान्य होता है, जैसे कि एल्कोहॉल पीना।

उसका कहना है कि अगर इसे सही मात्रा में लिया जाए, तो इससे तनाव दूर होता है और वो बच्चों के साथ छोटी-मोटी गतिविधियां एंजॉय करती हैं।

Share this story