बैंकिंग व घरेलू चीजों से लेकर 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आप की जेब पर क्या होगा असर?
बैंकिंग व घरेलू चीजों से लेकर 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आप की जेब पर क्या होगा असर?

From August 1, these rules will change from banking and household things, know what will be the effect on your pocket?


नई दिल्ली। अगला महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं। इसके बाद आम जनता की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। एक अगस्त से पैसों के लेनदेन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं।

 

 

 

इसके साथ ही हर महीने की पहली तारीख को ही रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं। साथ ही एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है।

 

 

 

 Today Gold Silver Rate: चांदी की कीमत में हुई गिरावट, जानें क्या आज सोने का भाव ?

 

बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत होने वाली है। साथ ही अगस्त में कई त्योहार मनाए जाएंगे, तो इस महीने बैंक की छुट्टियों के कारण भी अधिक दिन बंद रहेंगे।

 

Railway Recruitment 2022: रेलवे में बिना परीक्षा के निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते है आवेदन...

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने बदले नियम

अगले महीने से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। बता दें रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए BOB ने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है।

Anganwadi Superviser Bharti : ऑगनवाडी में जारी हुई सुपरवाइजर, सहायक पद पर बम्पर भर्ती 10वीं, 12वीं पास जल्दी करें आवेदन

BOB की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है।

इन नए नियमों के तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा।

अगर को कई चेक जारी करता है, तो उसका नंबर, पेमेंट की राशि और पेमेंट पाने वाले का नाम समेत कई जानकारियां बैंक को उपलब्ध करानी होंगी।

Monkeypox के बढ़ते मामलों के बीच WHO ने दी चेतावनी कहा "न करें सेक्स से जुड़ी ये गलती"

Positive Pay System

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी।  इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है।

इस सिस्टम के अनुसार SMS, बैंक के मोबाइल ऐप या फिर एटीम के जरिए चेक जारी करने वाले व्यक्ति को चेक से जुड़ी कुछ जानकारियां बैंकों को देनी होती हैं।

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, बदल गए है ये नियम, जान लें वरना होगी परेशानी

फिर इस जानकारी को चेक के भुगतान के समय डिटेल्स से वेरिफाई किया जात है। अगर सभी डिटेल्स सही पाए जाते हैं, तभी चेक का भुगतान किया जाता है। 

 

तय होंगी LPG की कीमतें

 जैसे की हर महीने रसोई गैस की नई कीमतें जारी होती हैं। इस बार भी अगस्त में एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय की जाएगी हैं।

एक अगस्त को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करेंगी। पिछली बार की तरह हो सकता है इस बार भी रसोई गैस की कीमतें में इजाफा देखने को मिले।

ज्यादा दिन बंद रहेंगे बैंक

बता दें अगस्त के महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अगस्त में कई दिन बैंक के बंद होने का ऐलान अपनी सूची में किया है।

अगस्त में मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार हैं, जिनपर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।

इन साप्ताहिक अवकाश को मिला कर देखें तो अगस्त में पूरे 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

Share this story