×

Today Gold price : माह के निचले स्तर पर पहुंचा सोने का रेट, इतने रुपये सस्ती हुई चांदी, जानिए आज का गोल्‍ड और सिल्‍वर का नया रेट?

Today Gold price: The rate of gold reached the lowest level of the month, silver became cheaper by so many rupees, know the new rate of gold and silver today?

Today Gold price: The rate of gold reached the lowest level of the month, silver became cheaper by so many rupees, know the new rate of gold and silver today?

Today Gold price: डॉलर इंडेक्‍स के बढ़ने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन के सख्‍त बयानों से आज यानी सोमवार, 29 अगस्‍त को भारत में सोने और चांदी के भावों में गिरावट आई है। 

 

 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी दोनों कीमती धातुओं के रेट गिरे हैं। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने का भाव (Gold Rate Today) आज प्रति 10 ग्राम 314 रुपये गिर गया है। इसी तरह चांदी में भी प्रति किलो 764 रुपये (Silver Rate Today) की नरमी आई है। 

  Today Gold Price: जानिए क्या हैं सोने का ताज़ा रेट, सोना ख़रीदते समय किन-किन बातों का रखे ध्यान?

 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने और चांदी के भावों में गिरावट देखी जा रही है। सोने का स्‍पॉट रेट 0.3 फीसदी फिसलकर 1732.17 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है।

इसी तरह चांदी का भाव 1 फीसदी गिरकर प्रति औंस 18.69 डॉलर रह गया है। गौरतलब है कि सोने और चांदी के भाव पिछले कुछ समय से दबाव में चल रहे हैं। 

दुबई से भी सस्ता मिल रहा सोना, जल्दी करे ख़रीदारी...

 

सोने मे बड़ी गिरावट


मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सप्‍ताह के पहले दिन सोने के भाव में बड़ी गिरावट आई।  9:50 बजे सोना एमसीएक्‍स पर 0.61 फीसदी गिरकर 50,924 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था।

आज सोने में कारोबार 51,000 रुपये पर शुरू हुआ था, परंतु कुछ समय बाद ही इसमें गिरावट आनी शुरू हो गई। एक बार तो सोना फिसलकर 50,867 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 गोल्ड खरीदने का गोल्डेन चांस, तेज़ी से घट रहा सोने का भाव, फटाफट करें ख़रीदारी...

चांदी की चमक भी हुई फीकी


सोने की तरह चांदी के भाव भी आज गिरकर कारोबार कर रहे हैं। एमसीएक्‍स पर चांदी 1.39 फीसदी की गिरावट के साथ प्रति किलो 54,016 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। 

 चांदी में ट्रेडिंग आज 54,230 रुपये से शुरू हुई लेकिन कमजोर मांग के कारण इसके भावों में गिरावट आ गई। कारोबार की शुरुआत में तो एक बार यह 53,950 रुपये तक फिसल गई। 

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के रेट (Gold and Silver rates in the International market) 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना 0.76 फीसदी यानी 13.22 डॉलर की गिरावट के साछ 1725.39 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करता हुआ देखा गया है।चांदी 1.40 फीसदी यानी 0.27 डॉलर की कमजोरी के साथ 18.64 डॉलर प्रति औंस पर है। 

सोने के दाम में गिरावट जारी, जानिए क्या है? सोने का ताज़ा भाव!

भारत के प्रमुख शहरों में सोने-चांदी के रेट

सोने का रेट

मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और केरल में 22 कैरेट सोने के रेट 47,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं।

दिल्ली, जयपुर और लखनऊ में 22 कैरेट सोने के रेट 47,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं। 

चांदी का रेट

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर और लखनऊ में चांदी के रेट 54,000 रुपये प्रति किलो पर हैं। 

चेन्नई, कोयंबटूर और मदुरै में 60,700 रुपये प्रति किलो पर है। 

 एक रिपोर्ट के अनुसार मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्‍स और बुलियन एनालिस्‍ट गुरंग सौमैया का कहना है कि अमेरिकी फेड रिजर्व के चेयरमैन ने यूएस फेड के आगे भी मौद्रिक नीति में सख्‍ती के संकेत दिए हैं। 

अमेरिका में शेयर बाजार गिर रहा है।  डॉलर इंडेक्‍स और 10 साल का बॉन्‍ड यील्‍ड रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है। इससे सोने के भावों में गिरावट आई है। 

Share this story