×

Weather Update: इन राज्यों में इतने दिनों तक होगी भयंकर बारिश, गिरेंगे ओले, जानें UP और बिहार में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: Heavy rain will occur in these states for so many days, hail will fall, know how the weather will be in UP and Bihar
मौसम विभाग ने 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में खराब मौसम के लिए मछुआरों को चेतावनी दी है। 

 

 

पूरे देश में मौसम (Weather Update) लगातार करवट बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं आंधी तूफान का दौर चल रहा है।  उत्तर भारत (North India Weather) में जहां एक तरफ बारिश का दौर थमता नजर आ रहा है वहीं दूसरी तरफ तापमान में वृद्धि होने लगी है। 

 

मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को भारत के कई हिस्सों में 8 मई से 12 मई तक चक्रवाती तूफान के साथ भारी बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी दी है। 

 शनिवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवात बना, जिसे मौसम वैज्ञानिक अगले सप्ताह संभावित गंभीर चक्रवाती तूफान मोचा (Cyclone Mocha) के विकास के पहले चरण के रूप में देख रहे हैं। 

मौसम विभाग ने 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में खराब मौसम के लिए मछुआरों को चेतावनी दी है। IMD ने यह भी सुझाव दिया है कि 8 से 12 मई के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पर्यटन और अपतटीय गतिविधियों और शिपिंग को नियंत्रित किया जाए। 

IMD ने अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आंधी, बिजली, तेज हवाओं के साथ बारिश या बर्फबारी की संभावना जताई है। साथ ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की संभावना है।

देश के दक्षिणी हिस्से की बात करें तो यहां भी कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। IMD ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 5 दिनों के दौरान केरल और माहे और कर्नाटक में गरज, बिजली, के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं।  8 मई के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। 

 8 मई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना है। 10 और 11 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी बारिश के साथ 8-12 मई के दौरान मध्यम बारिश और 8, 9 और 12 मई 2023 को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

गुजरात में भी गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। 8 से 9 मई के दौरान इसी तरह की स्थिति कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में रहेगी। 

उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो 8 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई गई है। उत्तर प्रदेश में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

वहीं बिहार के अधिकांश जिलों से सोमवार से झोंके के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है। 

Share this story